Sudarshan Today
निवाडी

जनता को झंडा रूपी रेवड़ी बांटने में लगे अधिकारी स्वयं खरीदकर तिरंगे को ससम्मान फहराने करें प्रेरित देशभक्ति को भी आंकड़ों के खेल में जिले को नंबर वन बनाने कवायद

आजादी की 75 वीं सालगिरह को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा

मंडला से सुदर्शन टुडे न्यूज जिला ब्यूरो चीफ हीरा सिंह उइके की रिपोर्ट 

मंडला:- इस वर्ष आजादी की 75 वीं सालगिरह को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस महोत्सव को जन – जन तक पहुंचने के लिए झंडा संहिता में बदलाव करते हुए राष्ट्रीय ध्वज को हर घर में फहराने के लिए एकदम आसान कर दिया है। अब आम आदमी खादी की जगह पॉलिस्टर आदि से मशीन द्वारा बने राष्ट्रीय ध्वज को अपने घरों में दिन रात फहरा सकते हैं। जहां एक ओर कुछ लोग इससे आम आदमी में देशभक्ति जगाने वाले कदम बता रहे हैं, वही कुछ बुद्धिजीवी झंडा संहिता में इस बदलाव को राष्ट्रीय ध्वज का अपमान बता रहे हैं। क्योंकि नियमों में बदलाव के कारण अब राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान से फहराने और उतारने की जिम्मेदारी खत्म हो गई। आम आदमी अब अन्य झंडे की तरह इसे अपने घरों में लकड़ी, बांस, पाइप के सहारे टांग सकेंगे।

 

आजादी के अमृत महोत्सव को घर – घर मनाने के लिए सभी विभागों द्वारा जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है। जिसमें शिक्षा विभाग सबसे अहम है क्योंकि विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों के माध्यम से आजादी के अमृत महोत्सव मनाने की जानकारी घर – घर पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। इसलिए स्कूलों में रंगोली, चित्रकला, शपथ ग्रहण, रैली आदि माध्यमों से घर-घर झंडा फहराने के लिए प्रचार – प्रसार किया जा रहा है।

 

जानकारी अनुसार विगत दिनों शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा शिक्षकों की बैठक आयोजित कर सख्त निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल की दर्ज संख्या के हिसाब से शिक्षक अपनी जेब से राशि एकत्रित कर या किसी अन्य श्रोत से राशि जुटाकर सभी बच्चों को झंडा का नि:शुल्क वितरण करना सुनिश्चित करें और उसका बिल स्कूल के किसी भी मद में नहीं लगाया जाएगा। ऐसे में शिक्षक स्कूल फंड में किस तरह से हेराफेरी करके बिल लगाएंगे, इसका अंदाज लगाया जा सकता है। इससे भ्रष्टाचार को पनपने का मौका मिलेगा।

 

कुछ शिक्षकों ने राशि एकत्र कर फ्री में झंडा वितरण करने का विरोध किया है। उनका कहना है कि यह आम आदमी पर जबरदस्ती थोपी गई देशभक्ति होगी। इन शिक्षकों का कहना है कि देश कि जनता में इतनी देशभक्ति तो है कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए अपने जेब से 25 से 30 रुपये खर्च करके झंडा खरीदने में सक्षम हैं। शासन- प्रशासन को सिर्फ उन्हें जागरूक और प्रेरित करने की जरूरत है। शिक्षकों के साथ ही अन्य विभाग के कर्मचारियों ने भी दबी आवाज में जेब से राशि एकत्र कर झंडा वितरण करने का विरोध कर रहे हैं, लेकिन अपने विभाग के बड़े अधिकारियों के भारी दबाव के कारण खुलकर विरोध करने की हिम्मत नहीं कर पा रहे हैं।

 

प्रदेश के हर जिले के अधिकारियों को अपने जिले को इस तरह के हर आयोजनों में नंबर वन बनाने के लिए इस तरह की तानाशाही रवैया अपनाते हुए मनमानी करते हुए देखा, सुना जा सकता है। देशभक्ति दिखाने के नाम पर जिले के कर्मचारियों को आर्थिक और मानसिक रूप से परेशान करना उचित नहीं है। आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा फहराना हर एक देशवासी का कर्तव्य और सौभाग्य है। इसके लिए हर देशवासी 25 से 30 रुपये जैसी मामूली राशि खर्च कर तिरंगा खरीदने में सक्षम है।

 

जब आम आदमी अपने खर्च से तिरंगा क्रय करके फहराएगा, तो झंडे की आन- बान- शान को ध्यान में रखते हुए उसे ससम्मान फहराएगा। फ्री में झंडा बांटकर किसी के घर के सामने जबरदस्ती झंडा लगाने से देशभक्ति पैदा नहीं की जा सकती। इस बात को शासन प्रशासन में बैठे हुए जिम्मेदार नेताओं, अधिकारियों को समझना चाहिए और माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावनाओं के अनुरूप काम करते हुए झंडा रूपी रेवड़ी को फ्री में ना बांटकर, लोगों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए अपने व्यय से झंडा खरीद कर उसे ससम्मान फहराने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

Related posts

जो पाप करके राज करने का प्रयास करेगा वो कभी सफल नहीं हो पाएगा: जयवर्धन सिंह वरिष्ठ कांग्रेस नेता बालकृष्ण दुबे के घर पर जयवर्धन सिंह ने की प्रेसवार्ता लम्पी वायरस से गौ माता को बचा नहीं पा रही सरकार, चितों की चिंता हो रही 

Ravi Sahu

अहिरवार समाज जिला महासम्मेलन का भव्य आयोजन सम्पन्न 

Ravi Sahu

चोमो ग्राम की महिला सरपंच और किसानों ने खेत से गाँव तक निकाली तिरंगा रैली

Ravi Sahu

कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों समस्याएं, जनसुनवाई में आईं 25 शिकायतें

Ravi Sahu

पृथ्वीपुर के पास सड़क पर पड़े घायल को पहले पृथ्वीपुर फिर झांसी अस्पताल पहुंचाया नेक आदमी योजना के पुरुष्कार हेतु एसडीओपी संतोष पटेल ने रामावतार दांगी के नाम का प्रस्ताव पुलिस अधीक्षक को भेजा

Ravi Sahu

शराब पीकर चालकों के खिलाफ पुलिस सख्त, नशेड़ियों से 10-20 हजार का जुर्माना भरवाई एगी पुलिस

Ravi Sahu

Leave a Comment