Sudarshan Today
dindoriमध्य प्रदेश

बिना साइड वॉल बनाए पूरा कर दिया चेक डैम, 4 माह में जर्जर हुआ डैम

सुदर्शन टुडे भास्कर पाण्डेय
एम.पी.हेड…

भुरका – दम तोड़ने लगा मनरेगा से बना चेक डैम

सुदर्शन टुडे, डिंडोरी मेहंदवानी जनपद अन्तर्गत ग्राम पंचायत भुरका में मनरेगा योजना अन्तर्गत कुछ माह पहले पूर्ण हुआ चैक डैम जर्जर हो चला है। वहीं साइड वाल न बनाए जाने से भारी बरसात होते ही इसके ढह जाने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। कार्य एजेंसी ग्राम पंचायत भुरका के जिम्मेदार सरपंच – सचिव और मनरेगा की साठगांठ के चलते किए गए मनमाने निर्माण कार्य और घटिया कार्य कर अंजाम दिए गए भ्रष्टाचार की परते भी खुलने लगी है। जहां डैम निर्माण कार्य में गिट्टी और कांक्रीट की जगह भरे गए पत्थर खुद व खुद बाहर आ गए है। जबकि बरसात अभी बाकी है और क्षेत्र में अब तक सामान्य बर्षा दर्ज की गई है।जनपद पंचायत मेहंदवानी ग्राम पंचायत भुरका में शासन की राशि से कराए गए निर्माण कार्य के नाम पर हो रहे गोलमाल और भ्रष्टाचार का नमूना बन गए इस निर्माण कार्य की लागत लगभग 12 लाख रुपए बताई जाती है। जो की बदरा नाला, बगली में मनरेगा योजना अन्तर्गत वर्ष 2021-22 में स्वीकृत किया गया था। ग्रामीणों की माने तो कुछ ही माह पहले कार्य पूर्ण हुआ है और यह चैक डैम दम तोड़ता नज़र आ रहा है। जिसके लिए निर्माण एजेंसी और आख बन्द करके बिना निरीक्षण किए निर्माण कार्यों का मूल्यांकन कर भुगतान करवाने वाले सब इंजीनियर और एसडीओ भी दोषी है। इसके अलावा भी इस पंचायत में किए गए निर्माण कार्यों की स्थिति भी ऐसी ही बताई जाती है जो जनपद सहित तकनीकी अमले की मिलीभगत का परिणाम बताया जाता है।
घटिया सामग्री का उपयोग किए जाने से उक्त चैक डैम में कई जगह से पानी का रिसाव हो रहा है वहीं जगह-जगह से सीमेंट उखड़ रही है और इसमें भरे गए पत्थर, अब खुद ब खुद निकल कर ऊपर आ गए है।
ग्राम पंचायत द्वारा कार्य गए घटिया कार्य और फर्जी मूल्यांकन कर किए गए फर्जी बिल के भुगतान को लेकर ग्रामवासियों में आक्रोश है। स्थानीय नागरिकों की मांग है कि शासन की राशि का दुरुपयोग और भ्रष्टाचार की जांच करवा कर दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों पर कड़ी कार्यवाही की जावे। वहीं ग्रामीणों में इस बात को लेकर भी भारी नाराजगी है की ग्राम पंचायत में खुले आम घटिया निर्माण कार्य किए जा रहे है जिनकी शिकायत ग्रामीण करते है जिसपर जनपद के अधिकारियों की मिलीभगत से किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं की जाती। इस तरह जिले के पिछड़े और दुरस्य ग्रामों में निर्माण कार्यों के नाम पर खुलेआम लूट चल रही है और माफिया फल फूल रहे है। इस मामले में सचिव और पूर्व सरपंच कुछ भी कहने से बच रहे है वहीं संबंधित सब इंजीनियर से संपर्क करने की कोशिश की गई किन्तु उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

Related posts

माधव नगर में अपराधी का मकान बुलडोजर से किया ध्वस्त

asmitakushwaha

थाना कोतवाली रायसेन में होगी,दो पहिया वाहनों की खुली बोली के माध्यम से नीलामी

Ravi Sahu

गणेश जी की प्रतिमाओं का विसर्जन नावघाट और संगमघाट में होगा*

Ravi Sahu

आबकारी विभाग की सिर्फ 5 माह में हुई करोड़ो में बड़ी सफलता 

Ravi Sahu

आपकी सरकार आपके द्वारा का कार्यक्रम

Ravi Sahu

महिलाओं ने अब क्योस्क संचालक पर लगाए पैसे निकालने के आरोप

Ravi Sahu

Leave a Comment