Sudarshan Today
पथरिया

साजली नदी पर बने डैम की दीवारें हो गईं क्रैक,बना रहता हादसे का अंदेशा

नीलेश विश्वकर्मा पथरिया

विधान सभा पथरिया की ग्राम पंचायत जगथर के ग्राम माडिया में डैम जर्जर हालत में है। इसका रख-रखाव ठीक से न होने से पिलर और दीवारें क्रैक हो गईं हैं। इससे कभी भी हादसा हो सकता है।विभागीय अधिकारियों द्वारा इस ओर कतई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।इसे बनाने का मकसद इसमें पानी को स्टोर कर आसपास के क्षेत्रों की जमीनों की सिचाई की जा सके।पथरिया के कई गांवों में भूजल काफी निचले स्तर पर चले जाने से डैम से निकलने पानी को किसान सिचाई के रूप में इस्तेमाल भी कर लेते हैं। मगर डैम की देखरेख के अभाव में उसके पिलर जर्जर होनेस के साथ दीवारें तक क्रेक होने लगीं हैं।

2008 में बना था डैम ग्रामीणों में नीलेश सिंह, शिवेंद्र सिंह,नवीन सिंह हरगोबिन्द पटैल ने बताया कि डैम बने 13 साल हो चुके हैं। तब से पुल के पिलरों की मरम्मत न होने से जर्जर हो गए हैं।क्योंकि सागर और दमोह जिले में सीमा के रूप बीच से साजली नदी निकली है और उस पर पुल नहीं है,पथरिया से बंडा जाने हेतु,केरवाना होकर जाना पड़ता है जाने में 7-8 किलो मीटर का चक्कर पड़ता है जबकि पथरिया से सतपारा होतें हुये जाने पर 7-8 कि.मी.दूरी कम पढती इस कारण से सबसे ज्यादा मडिया के डैम के ऊपर से रोजाना सैकड़ों की संख्या में भारी वाहनों का आवागमन जारी है। इसके चलते लगातार हादसों की आशंका बनी रहती है।

Related posts

आधार सेवा के नाम पर आमजन हो रहें ठगी का शिकार

Ravi Sahu

चौकी प्रभारी कादर खान को दी विदाई

asmitakushwaha

महिलाओं ने अवैध शराब बंद कराने को लेकर थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा  

asmitakushwaha

स्वयंसेवी संगठनों की आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन 

Ravi Sahu

वीर सेनानायक बिरसा मुंडा जी को किया याद

Ravi Sahu

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल एवं प्रभारी मंत्री श्री राजपूत जी उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य समारोह में दमोह एवं हटा में 26 जुलाई को शामिल होगें

Ravi Sahu

Leave a Comment