Sudarshan Today
Other

खरगोन में बड़ने लगा सूरज का पारा,दिखने लगा गर्मी का असर

लुकमान खत्री खरगोन

खरगोन में धीरे-धीरे तापमान में वृद्धि देखने को मिल रही है पिछले दो-तीन दिनों से लगातार तापमान बढ़ने लगा है । सूरज के तीखे तेवर नजर आने लगे हैं।इस साल मार्च माह के अंतिम सप्ताह से ही सूरज की तपीश भी बड़ने लगी है। बात करें बुधवार की तो बुधवार को तापमान 39.2 डिग्री पर पहुंच गया था, जबकि पिछले साल 27 मार्च को तापमान 36 डिग्री था। इस साल मार्च में 39 डिग्री पर पहुंचा तापमान पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ चुका है। गुरुवार को भी दोपहर में तेज चुभन भरी धूप से बचने के लिये लोग चेहरे को ढंककर ही निकल रहे थे। वहीं लू भी चलने लगी है, दोपहर के समय मुख्य मार्गो पर भी गर्मी के कारण सन्नाटा नजर आ रहा है। आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने की संभावना है, जिससे अप्रैल के प्रारंभिक दिनों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना है।
पिछले एक सप्ताह याने 20 मार्च से तापमान पर नजर डाले तो एक सप्ताह में 4 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है। 20 मार्च को दिन का तापमान 26 डिग्री था, जबकि रात का तापमान 17.6 डिग्री था जो बढ़कर 18.4 हो गया याने दिन के साथ रात के तापमान में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है, जिससे लोग हलाकान हो रहे है। अब रात में जहां कूलर, पंखे, एसी चलने लगे है तो वही दिन में भी लोग राहत पाने के लिए इन उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे है।
तेज धूप से बचने के लिए लोग स्वयं के बचाव में जुट गए हैं। दोपहर में सड़कों पर गर्मी का असर भी नजर आ रहा है। ठंडे पेय पदार्थो की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ भी बढऩे लगी है। बाजार में मटको की दुकान भी सजने लगी है जो खरगोन जिले का देसी फ्रिज कहा जाता है। शहर के प्रमुख मार्गो पर लगी दुकानों पर ग्राहक मटका खरीदते दिखाई देने लगे हैं। धूप से बचने के लिए गमछे, रंग बिरंगे केप, स्कॉर्फ की दुकान भी अब बाजार में नजर आने लगी है। अचानक तापमान के बढ़ने से लोगों की सेहत पर भी असर पड़ने लगा है, जिला अस्पताल में भी मरीजो की संख्या बढ़ती दिखाई दे रही है, खासकर उल्टी दस्ते के मरीज अस्पताल ज्यादा आ रहे हैं।

Related posts

बारिश से बर्बाद किसानों की फसलें किसानों से मिले पूर्व प्रत्याशी नरेंद्र पाल सिंह मनु

Ravi Sahu

राज्यसभा सदस्य बनाने वाले भूपेश बघेल प्रदेश को बताएँ, इनकी सांसद निधि का पैसा कहाँ-कहाँ खर्च हुआ है? या यह पैसा भी अपने आकाओं की सेवा’ में लगा दिया? – कृष्ण बिहारी जायसवाल

Ravi Sahu

राजपुर थाने ने पदस्थ एएसआई श्याम यादव की हुई पदोन्नति एडीशनल एस पी ने लगाया बेंच

Ravi Sahu

भरत सिंह गुर्जर बने युवा अखिल भारतीय गुर्जर महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष

Ravi Sahu

आचार्य श्री जी महाराज के ब्रह्मलीन होने पर आज होगी ‌बिन्यांजलि सभा 

Ravi Sahu

कैबिनेट मंत्री प्रहलाद पटेल ने किया विधानसभा के विभिन्न ग्रामों का दौरा 

Ravi Sahu

Leave a Comment