Sudarshan Today
Pandurnaमध्य प्रदेश

नकली गुटखा व तंबाकू बनाने वाले अवैध फॅक्टरी का कब होगा भंडाफोड़

सुदर्शन टुडे,अक्षय बालपांडे,पांढुरना

शहर से लगातार महाराष्ट्र में हो रही तंबाकू की सप्लाई ज्यादा कमीशन के चलते खप रहा अवैध गुटखा कई गुना मुनाफा देने वाला गुटखा का अवैध कारोबार बढ़ रहा है नवीन जिला मुख्यालय बनने के बाद भी इलाके में अवैध फैक्ट्रियों में नकली ब्रांडेड गुटखा बड़ी मात्रा में बनाया जा रहा है। इसके साथ ही पांढुरना से महाराष्ट्र में अवैध रुप से गुटखा भेजा जा रहा है अवैध गुटखा न केवल पांढुरना जिले में खप रहा है बल्कि बड़ी मात्रा में महाराष्ट्र तक सप्लाई भी किया जा रहा है। गुटखा की मांग और मुनाफा को देखते हुए कई व्यापारी अवैध धंधे में उतर गए हैं अवैध रुप से बने गुटखा को छोटे मालवाहकों से शहर-गांव और जिले के बाहर भेजा जा रहा है। कमीशन ज्यादा होने से दुकानदार भी इसकी बिक्री पर जोर देते हैं।
पिछले कुछ समय से अवैध गुटखा बनाने वाले व्यापरियों ने नगर सहित आसपास के क्षेत्र को अवैध गुटखा फैक्ट्रियों का हब बना रखा है। ऐसा नहीं है कि इसकी भनक संबंधित अधिकारीयों को नहीं हो इसके बाद भी अधिकारीयों द्वारा इन पर कोई भी कार्रवाई नहीं की जा रही है जिससे नगर सहित क्षेत्र में बेखोफ अवैध गुटखा बनाने और बेचने का कारोबार पनप रहा है जानकारी के अनुसार विगत कई वर्षों पूर्व लोगों के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए मिक्स गुटखा पर रोक लगाई थी जिसके बाद से अवैध गुटखा व्यापारियों द्वारा पान मसाला और तम्बाकू अलग-अलग बनाए जाने लगे थे। बिना लाइसेंसधारी अपनी-अपनी मिक्स गुटखा की मशीनें लगाकर तम्बाकू युक्त गुटखा बनाकर व्यापार कर रहे हैं।

कई महीनों से नकली गुटखा, तंबाकू बना रही फैक्ट्रियां

पांढुरना शहर के बाहरी क्षेत्रों एवं कुछ ग्रामीण इलाकों में पिछले कई महीने से ब्राण्डेड गुटखा, तंबाकू की मांग को पूरा करने के लिए इनका नकली उत्पाद बनाया जा रहा है इन इलाकों में फैक्ट्रियां पिछले कुछ महीने में शुरू हुई हैं जहां धड़ल्ले से तंबाकू और गुटखे का निर्माण हो रहा है।
देशी फैक्ट्री में बन रहा नकली ब्रांडेड गुटखा अवैध रूप से संचालित देशी गुटखा फैक्ट्रियों में माफियाओं में अवैध तरीके से ब्रांडेड गुटखों का नकली माल भी तैयार किया जा रहा है। जिसमें राजश्री, कमलापसंद, तलब सहित कई नामी गुटकों का डुप्लीकेट माल तैयार किया जा रहा है। गुटखा माफिया के गुर्गे दुकानदारों को डिलेवरी करते हुए अवैध गुटखा बेच रहे हैं।

क्षेत्र में अवैध रूप से चल रही मनमानी पूरे तरह से मौन है प्रशासन

अवैध गुटखों का निर्माण किया जा रहा है पांढुरना शहर में यहां संचालित हो रही गुटखा फैक्ट्रियां
पांढुरना शहर के आस-पास क्षेत्र में अवैध तरीके से मिक्स गुटखा फैक्ट्रियां संचालित हो रही हैं। इन जगहों से यह गुटखा बनने के बाद नगर सहित आसपास के क्षेत्र के दुकानदारों के अलावा महाराष्ट्र की सीमाओं के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में निजी वाहनों के माध्यम से सप्लाई किया जाता है।

Related posts

रेल की पटरी पर सिर रखकर युवक लेटा ट्रेन से कटकर हुई मौत

Ravi Sahu

सेवा और समर्पण के प्रतिमूर्ति हैं जनसंपर्क कर्मी श्री शर्मा- जी.एस. मर्सकोले सेवानिवृत्ति पर दी गई शिव शंकर शर्मा को भावभीनी विदाई

Ravi Sahu

अनरजिस्टर्ड श्रीनगर काॅलोनी को लोन स्वीकृत न करने एवं पूर्व में स्वीकृत किये गए लोन की सर्च की जांच करने लीड बैंक अधिकारी को दिया आवेदन

Ravi Sahu

बढ़ते कोरोना की लहर को देखते हुए महा वेक्सीन अभियान जारी

Ravi Sahu

हर्षोल्लास से मनाया राष्ट्रीय पर्व बच्चों में दिखा देशभक्ति का जज्बा

Ravi Sahu

पुलिस प्रेक्षक ने किया स्ट्राँग रूम तथा एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण

Ravi Sahu

Leave a Comment