Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

स्कूलों में आयोजित की गई प्रदेश के गौरव लोकनृत्य और जननायकों पर केन्द्रित प्रतियोगिताएं  

 

रायसेन।मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के अंतर्गत रायसेन स्थित शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय पाटनदेव में मध्यप्रदेश के गौरव के दृष्टिगत जननायकों पर केन्द्रित प्रतियोगिताएं, लोकनृत्य, चित्रकलां, रंगोली, लोकगीत, निबंध आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष यशवंत बब्लू मीणा ने कहा कि हमारे प्रदेश का गौरव सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है। यह भूमि वीरों की भूमि है, जननायकों की भूमि है। इस पावन धरती पर वीरांगना झांसी की रानी लक्ष्मी बाई, वीरांगना अहिल्याबाई होल्कर, अवंती बाई, टंट्या भील, चंद्रशेखर आजाद, राजा छत्रसाल सहित कई वीरों ने जन्म लिया है। देश की आजादी में प्रदेश में जन्में जननायकों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हम सभी इन जननायकों, वीरों को नमन करते हैं।

जिला पंचायत अध्यक्ष मीणा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में गुरु, शिक्षक का बहुत महत्व होता है। जीवन में सफलता के लिए, आगे बढ़ने के लिए गुरु, शिक्षकों का मार्गदर्शन जरूरी है। हमारे यहां अनेक अच्छे-अच्छे शिक्षक हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर भी सम्मानित हुए है। उन्होंने बच्चों से कहा कि सभी अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसे प्राप्त करने के लिए पूरी लगन और मेहनत से पढ़ाई करें। किसी भी प्रकार की समस्या या कठिनाई आने पर अपने गुरुओं, शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा क मिले, इसके लिए सरकार द्वारा निरंतर काम किया जा रहा है। बच्चों को निःशुल्क शिक्षा किताबें, साईकिल प्रदान की जा ही हैं। रायसेन सहित प्रदेश में सीएम राईज स्कूल खोले जा रहे हैं, जहां बच्चों को आधुनिक तरीके से शिक्षा दी जाएगी।

कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष सविता जमना सेन ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतत्व में प्रदेश में चारों ओर विकास की गंगा बह रही है। हम सभी को मिलकर प्रदेश के विकास में योगदान देना है, प्रदेश का गौरव बढ़ाना है। उन्होंने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी पूरी लगन से पढ़े, मेहनत करें और अपना, जिले का, प्रदेश का नाम रोशन करें।

कार्यक्रम में अपर कलेक्टर आदित्य रिछारिया ने कहा कि हम प्रदेश का 67वां स्थापना दिवस मना रहे हैं। देश के पहले गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के नेतृत्व में अनेक रियासतों, क्षेत्रों को मिलाकर मध्यप्रदेश का गठन किया गया था। आज हमारा प्रदेश हर क्षेत्र में विकास कर रहा है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे देश का भविष्य हैं। सभी पूरी लगन से, ईमानदारी से पढ़ाई करें, शिक्षा प्राप्त करें। सफलता के नए आयाम स्थापित करें और देश-प्रदेश में अपना, जिले का नाम रोशन करें। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी

एमएल राठौरिया द्वारा स्कूलों में आयोजित की गई प्रतियोगिताओं, मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं द्वारा छत्तीसगढ़ी नृत्य, प्रदेश का लोक नृत्य मटकी, बुन्देली नृत्य आदि की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती चौहान, सीएम राईज स्कूल की प्राचार्य श्रीमती सीमा शर्मा सहित जनप्रतिनिधि, अन्य षिक्षक और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Related posts

शिव पुराण कथा का पूर्णाहुति एवं विशाल भंडारे के साथ हुआ समापन

Ravi Sahu

नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 20 जून को

Ravi Sahu

मनमानी:स्कूली बच्चों की जान से खिलवाड़:रायसेन में ऑटो के पीछे लटककर स‌फर कर रहे बच्चे, आरटीओ,यातायात प्रभारी बोले- सात दिन बाद होगी कार्रवाई

Ravi Sahu

नारायणगंज नगर की अवनी ने दसवीं में हासिल किए 94 प्रतिशत, नगरवासियों ने दी शुभकामनाएं 

Ravi Sahu

निमाड़ी कवियों ने खूब गुदगुदाया कुश नवरात्रा उत्सव में हुआ कवि सम्मेलन

Ravi Sahu

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सिलवानी के उत्कृष्ट विद्यालय में स्वास्थ्य शिविर का किया गया आयोजन ।

asmitakushwaha

Leave a Comment