Sudarshan Today
khargon

अक्षत को जन्मजात बीमारी से मिलेगी मुक्ति

दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर में दूसरे दिन 15 सौ से अधिक रोगियों ने लिया स्वास्थ्य

सुदर्शन टुडे के लिए खरगोन से संवादाता शाहिद खान की रिपोर्ट

जिला अस्पताल परिसर में आयोजित हुए दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर के दुसरे दिन करीब 15 सौ से अधिक रोगियों ने स्वास्थ्य लाभ लिया। इसमें खासकर उन रोगियों और उनके परिजनों को राहत मिली जो दिल में छेद, किसी को हृ़दय रोग, किसी को जन्मजात बीमारी, कोई भेंगापन, बेहरापन, कटे होठ, तालू जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित था। यहां विशेषज्ञ चिकित्सकों ने सघन जांच के बाद जब ऑपरेशन से बीमारी दुर होने का आश्वासन दिया तो मरीज सहित उनके परिजनों ने राहत महसूस की। दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर में कई विशेषज्ञ डाक्टरों ने ब्लॉक स्तर से चयनित रोगियों की जांच कर आवश्यक उपाय सुझाया। जबकि ऐसे रोगी जिनका सम्पूर्ण उपचार किसी अच्छे अस्पताल में संभव नहीं है। उन्हें वहां के लिए रेफर किया है।

 

डॉ. मोहक ने अक्षत के स्वस्थ्य होने की आशा जगाई

 

स्वास्थ्य शिविर के दूसरे दिन धुलकोट के 3 वर्षीय अक्षत सुनिल बड़ोले की आवश्यक जांच अरविंदों के प्लास्टिक सर्जन मोहक जैने ने की। अक्षत सुनील बड़ोले के दोनों हाथों की ऊंगलिया टेडी होकर आपस में चिपकी हुई है, उसे ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया है। अक्षत की मां बिंदिया ने बताया कि वह धुलकोट निवासी होकर आंगनवाडी सहायिका है। बेटे को जन्म से ऊंगलिया जुड़ी होने की समस्या है। हाथ ठीक से काम नहीं करते। शिविर में जांच कराने पर चिकित्सक ने ऑपरेशन के बाद ऊंगलिया अलग होकर स्वस्थ होने का आश्वासन दिया है जिससे उन्हें राहत मिली है। बिंदिया के मुताबिक यह पारिवारिक बीमारी है, अक्षत के पिता और दादा को भी यह समस्या है। इसके अलावा 4 वर्षीय राजश्री अंदड, 7 वर्षीय चांदनी रेगवा जन्मजात कान नहीं होने, महिमा काल्यापानी को तालू ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया है। योगिता पिता विक्रम निवासी कसरावद को उसकी दादी रेवाबाई आंख के भेंगापन की समस्या को लेकर शिविर में पहुंची थी। शिविर के दौरान मरीजों को निशुल्क दवाईयां भी वितरित की गई।

 

दो दिनों में 3084 मरीजों ने लिया उपचार

दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का समापन हुआ है। इन दो दिनों में कुल 3084 मरीजों ने विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी-अपनी बिमारियों का उपचार लिया है। विशेषज्ञ डॉक्टरों ने ऐसे 121 मरीजों को अच्छे उचार के लिए रेफर किया है। इसमें बाल ह्दय रोग के 44, कांकलियर इम्प्लांट के 10, क्लब फुट के 16, हड्डी रोग के 4, स्त्री रोग के 2, यूरोलॉजी 4, न्यूरो के 2, ह्रदय रोग के 10 मानसिक रोग के 2, भेंगापन के 16, मोतियाबिंद के 2, कटे होंठ तालु के 6, दंत चिकित्सा के 2 और शल्य रोग के 1 मरीज को रेफर किया है।

Related posts

खरगोनएपीसी व बीआरसी के पदों के लिए जिला स्तरीय नियुक्ति समिति की बैठक सम्पन्न

Ravi Sahu

*खरगोनजिले के भीकनगांव में भील सेना संगठनकी* *कार्यकारिणी का गठन किया गया जिला अध्यक्ष योगेश करझले की अध्यक्षता में* 

Ravi Sahu

खरगोन जिले के अहिरखेड़ा से स्नेह यात्रा हुई प्रारम्भ, बाजे गाजे के साथ हुआ स्वागत

Ravi Sahu

पंचायत चुनाव की घोषणा बाद प्रभावी आचार संहिता ने सैकड़ों ग़रीब बेटियों के अरमानों पर पानी फेर दियाहैं

asmitakushwaha

खरगोन जिले में खनिज विभाग ने रेत व गिट्टी का अवैध उत्खनन करते 3 डंफर और 2 ट्रेक्टर पकड़े

asmitakushwaha

खरगोनशहर की सुंदरता और सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए 80 गुमटियां हटाई

Ravi Sahu

Leave a Comment