Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

प्रत्येक जरूरतमंद को मिलेगा त्वरित और समुचित इलाज- स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री ने देवनगर में 573.81 लाख रू लागत के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन

चंद्रेश जोशी सुदर्शन टुडे जिला ब्यूरो रायसेन

रायसेन, 24 मई 2022  

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा गैरतगंज तहसील के देवनगर में 573.81 लाख रू लागत से 6 बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन एवं निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। साथ ही 18.17 लाख रू की लागत से निर्मित नवीन पोस्टमार्टम भवन का भी लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कन्या पूजन तथा दीप प्रज्जवलन कर किया गया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि लोगों को त्वरित और समुचित इलाज मिले, इसके लिए तेजी से स्वास्थ्य सेवाओं, सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। आज यहां 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया है। इसके प्रारंभ हो जाने से ना सिर्फ देवनगर बल्कि आसपास के गॉवों के लोगों को भी इलाज में लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प है कि प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर से बेहतर इलाज मिले। कोई भी गरीब व्यक्ति धन के अभाव में इलाज से वंचित ना रहे। इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ की जा रही आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार द्वारा जरूरतमंद मरीज का निजी अस्पताल में हर साल पॉच लाख रू तक का निःशुल्क इलाज किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए, उनके विकास के लिए लगातार काम किया जा रहा है। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसके लिए प्रदेश में सीएम राइस स्कूल खोले जा रहे हैं। सॉची विधानसभा क्षेत्र में भी पहले ही चरण में तीन सीएम राईस स्कूल गैरतगंज, रायसेन तथा सॉची में खोले जा रहे हैं। इसी प्रकार मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत अब 55 हजार रू की सहायता प्रदान की जा रही है। जरूरतमंदों को शासकीय उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न प्रदान किया जा रहा है। सरकार द्वारा किसानों के लिए किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना संचालित की जा रही है जिसके तहत किसानों को हर साल 10 हजार रू की राशि प्रदान की जा रही है। इसके अलावा युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रतिमाह रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति सहित अन्य योजनाओं का भी उल्लेख किया गया।

Related posts

निकाय चुनाव: वार्डों का आरक्षण कार्यक्रम जारी, कलेक्टरों को मिले ये निर्देश, जानें कब लगेगी आचार संहिता?

Ravi Sahu

डीएनए टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद 11शव सोंपे परिजनों को शहर पुलिस अधीक्षक तहसीलदार सहित वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में

Ravi Sahu

अझवार पंचायत में पानी पर पाबंदी का फरमान

asmitakushwaha

सिलवानी विधान सभा के बम्हौरी एसएसटी चेक प्वाइंट पर जप्त की गई 3,90,000 रु की नगदी

Ravi Sahu

धरनावदा पुलिस ने तीन दिनों में अंधे कत्ल का खुलासा कर कर किया हत्या आरोपी गिरफ्तार

Ravi Sahu

सीहोर पुलिस – मानव दुर्व्यापार के अपराधो की रोकथाम हेतु विशेष जन जागरूकता अभियान “चेतना” के अंतर्गत महिला थाना ने शैक्षणिक संस्थान में मानव दुर्व्यापार के संबंध में जागरूकता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया।

Ravi Sahu

Leave a Comment