Sudarshan Today
Bhind

भिंड जिले के अटेर मैं बरसों पुराना किला !!.विश्व का अनोखा रहस्य चंबल के बीहड़ों के बीच 350 वर्ष पुराना अटेर का किला जिसके दरवाजे से आज भी टपकता खून: रहस्ययमी किले का पुरानी कथाओं व महाभारत में दुर्ग का जिक्र.!!

सचिन शर्मा जिला ब्यूरो चीफ भिंड✍🏻

आज हम आपकों बताने जा रहे है ऐसे किले के बारे में जो अब तक रहस्ययमी रहा है। जिसके बारे में न तो आज तक आपने सुना होगा और न ही विश्व में देखा होगा। दुनिया से अनदेखा इस किले के बारे में हाल में शोधकर्ताओं ने इसके रहस्य को जाना है। किले का जिक्र पुरानी कथाओं में तो था ही।जानकारी से पता चला है कि यह किला 350 साल पुराना है। जिसका जिक्र महाभारत के समय में भी हुआ है। इस किले से कई किवदंतियां जुड़ी हुई है जिसमें सोने व चांदी से भरे खाजाने के साथ ही हानियां तिलिस्म की और खजाने के कई रहस्य भी जुड़े हुए हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं चंबल के बीहड़ों के बीच 350 साल पुराना अटेर के किले की। वो किला जहां सदियों तक भदावर राजाओं ने शासन किया। इसी वंश के साथ रहस्य जुड़ा हुआ है जो अटेर के किले को और भी खास बनाता है। साथ ही इस किले से कई किवदंतियां जुड़ी हुई हैं। महाभारत में है इस दुर्ग का जिक्र अटेर का किले की सैकड़ों किवदंती, कई सौ किस्सों और न जाने कितने ही रहस्य को छुपाए हुए चुपचाप सा खड़ा दिखाई देता है। जैसे मानो अभी उसके गर्त में और भी रहस्य हों। महाभारत में जिस देवगिरि पहाड़ी का उल्लेख आता है यह किला उसी पहाड़ी पर स्थित है। इसका मूल नाम देवगिरि दुर्ग है। इस लिहाज से यह किला और भी खास हो जाता है। खूनी दरवाजे से हर वक्त टपकता है खूनी किले में सबसे चर्चित है यहां का खूनी दरवाजा। आज भी इस दरवाजे को लेकर किवदंतिया जिले भर में प्रचलित है। खूनी दरवाजे का रंग भी लाल है। इस पर ऊपर वह स्थान आज भी चिन्हित है जहां से खून टपकता है। इतिहासकार और स्थानीय लोग बताते है कि दरवाजे के ऊपर भेड़ का सिर काटकर रखा जाता था। भदावर राजा लाल पत्थर से बने दरवाजे के ऊपर भेड़ का सिर काटकर रख देते थे, दरवाजे के नीचे एक कटोरा रख दिया जाता था। खजाने के लालच ने बर्बाद किया इतिहास चंबल नदी के किनारे बना अटेर दुर्ग के तलघरों को स्थानीय लोगों ने खजाने के चाह मे खोद दिया। अटेर के रहवासी बताते हैं कि दुर्ग के इतिहास को स्थानीय लोगों ने ही खोद दिया है। इस दुर्ग की दीवारों और जमीन को खजाने की चाह में सैकड़ों लोगों ने खोदा है, जिसकी वजह से दुर्ग की इमारत जर्जर हो गई है lभदौरिया शासक ने बनवाया ये रहस्मयी किला अटेर के किले का निर्माण भदौरिया राजा बदनसिंह ने 1664 ईस्वी में शुरू करवाया था। भदौरिया राजाओं के नाम पर ही भिंड क्षेत्र को पहले बधवार कहा जाता था। गहरी चंबल नदी की घाटी में स्थित यह किलाा भिंड जिले से 35 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है। चंबल नदी के किनारे बना यह दुर्ग भदावर राजाओं के गौरवशाली इतिहास की कहानी बयां करता है।

Related posts

*अंधे कुये मे गिरी गाय ग्रामिण कर रहे निकालने का प्रयास सुचना देने पर भी नहीं पहुचा प्रशासन

Ravi Sahu

विनोदपुरी महाराज को मिली महंत की उपाधि,क्षेत्र के संतों का हुआ समागम

Ravi Sahu

नहीं कटने देंगे एक भी पेड़, चिपकू अभियान के तहत चिपक जाएंगे पेड़ो से समाजसेवियों ने लिया संकल्प ।

asmitakushwaha

कलश यात्रा में भीड़ भाड़ को नियंत्रित एवं ट्राफ़िक के भारी बहनों को नियंत्रित कारने में पुलिस की रही चाक चोबंद व्यवस्था

Ravi Sahu

मिहोना के यूपी एमपी बॉर्डर पर चेकिंग अभियान शुरू 

Ravi Sahu

तेज रफ्तार दोडते ट्रक ने गाय को मारी टक्कर मोके पर हुई मौत पुर्व में भी हो चुकी एक साथ 8 गायो की मौत अनियंत्रित दोडते वहानो से रोज हो रही गौवंशो की मौत रोकथाम मे प्रशासन नाकाम संतोष चौहान

Ravi Sahu

Leave a Comment