Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

किसान आत्मनिर्भर हो तो ,होगा देश का विकास

नारायणगंज /मंडला

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ब्लॉक नारायणगंज के ग्राम पंचायत सिकोसी में प्रजापति ब्रह्मा कुमारी इस्वरी विश्व विद्यालय मंडला के राजयोगिनी ब्रम्हा कुमारी ममता जी क्षेत्रीय संचालिका मंडला तरफ से बताया की इसके लिए देश भर में कई योजनाएं चलाई जा रही है । किसानों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है , किसान को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि को हाई टेक कृषि बनाने की कोशिश देश भर में चल रही है और आगे यह भी कहा की गया है की खेती आधुनिक होगा तो आसान भी होगा,साथ ही इससे पैदावार भी बढ़ेगा । इसके अलावा खेती को टिकाऊ बनाने के लिए पारंपरिक खेती के साथ आधुनिक खेती की पद्धति को एक किया जा रहा है ।

रघुनंदन विश्वकर्मा जी भी लोगों को बताया की किसान आत्मनिर्भर तब होगा जब किसान बंधुओ खेती कार्य को नया ढंग से जैविक खाद घरों में गाय –भैंस के गोबर से खाद तैयार कर खेती को उपजाऊ भूमि बनाया जा सकता है । जिससे खेती की पैदावार बढ़ाया जा सकता । इस बीच ग्राम के प्रधान महोदय गोठरिया जी भी किसानों को आधुनिक खेती के विषय में बारी –बारी समझाया की जैविक खाद के उपयोग करने से अनेक फायदे है मानव जीव को मानव शरीर को पोस्टिक आहार ,खेत की उर्वर शक्ति बढ़ना,पैदावार में बढ़ोतरी, ऐसे कृषि संबंधित पारंपरिक खेती को भी जोर देने की बात कही जैसे कोदो– कुटकी आदि फसल को भी उगाने की बात कहा । इस बीच ये रहे उपस्थित ब्रम्ह कुमारी नीलम पूना महाराष्ट्र से और ग्राम के किसान नागरिक देवराज मार्को, गौरीशंकर वरकड़े, हेमचंद मरावी,रोहित मरावी,छोटू कुसराम,राजू मार्को, तीरथ मरावी,शंकर मरावी, भैरोप्रसाद वरकड़े,नाथू मार्को,पीतम मार्को, ये रहे उपस्थित ।

Related posts

प्राण प्रतिष्ठा से पहले 33 कुण्डीय महायज्ञ के यजमानों का हुआ प्रायश्चित संस्कार

Ravi Sahu

सिलवानी विधायक ने विधानसभा में उठाया आंगनबाड़ियों में अव्यवस्थाओं का मामला

Ravi Sahu

खरगोन जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के 7 दिनों में 74526 आवेदन प्राप्त हुए

Ravi Sahu

सड़क पर बस भारती सवारी चौराहे पर लगा जाम

Ravi Sahu

संभागायुक्त इंदौर संभाग श्री दीपक सिंह एवं आईजी श्री अनुराग ने जिले में निर्वाचन के संबंध में की गई तैयारियों की समीक्षा की

Ravi Sahu

आधार सेवा के नाम पर आमजन हो रहें ठगी का शिकार

Ravi Sahu

Leave a Comment