Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

इस वर्ष बड़वाह के तेंदूपत्ता का रेट प्रदेश में सबसे ज्यादा, तेंदूपत्ते की क्वालिटी सबसे अच्छी, 65 फड़ो पर 8 हजार श्रमिको  कर रहे संग्रहण,6 हजार 5 सौ मानक बोरा लक्ष्य निर्धारित

संवादाता आनंद राठौर

बड़वाह…. बड़वाह के तेंदुपत्ता की क्वालिटी पुरे प्रदेश में प्रसिद्ध है।यही कारण है की इस वर्ष पुरे प्रदेश में सबसे ज्यादा रेट बड़वाह के तेंदू पत्ते के है।तेज धूप के कारण तेंदूपत्ता की अच्छी उपज मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।वन मंडल बड़वाह के अंतर्गत सभी समितियों ने तेंदुपत्ता संग्रहण का कार्य शुरू कर दिया है। डीएफओ  एमबी सिरसैय्या ने बताया कि बड़वाह डिविजन में 6 हजार 500 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रह का लक्ष्य रखा गया है। इससे 8 हजार तेंदूपत्ता श्रमिकों का फायदा मिलेगा।वनमंडल में 65 फड़ो पर संग्रहण का कार्य जारी है।डिवीजन के जंगलों में तेंदू के पेड़ों पर शाखाएं काटने के तकनीकी पहलुओं की जानकारी देने के लिए वन समितियों द्वारा विगत दिनों तेंदूपत्ता श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया गया।पेड़ की टहनियां काटने से शाखाओं का फुटान अच्छा होने से उन पर पत्ते ज्यादा आएंगे। इस दौरान बड़वाह वन मण्डल रेंजर डीएस राठौर, एचएस सिसोदिया सहित वनकर्मी मौजूद थे।

बढ़े दाम का संग्राहकों को फायदाः-तेंदुपत्ता बोनस राशि से संग्राहक अपना गुजर बसर करते हैं|।प्रदेश सरकार ने इस बार संग्रहण कार्य में प्रति मानक बोरा 500 रुपये की बढ़ोत्तरी की है।अब संग्राहकों को 3 हजार रुपये प्रति मानक बोरा तेंदुपत्ता तुड़ाई मिलेगी।पहले संग्राहकों को प्रति मानक बोरा ढाई हजार रुपये मिलते थे।इससे संग्राहक परिवारों को फायदा होगा।

7 समितियों के माध्यम से चल रहा कार्य-डिविजन की 7 वन समितियों के माध्यम से तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य चल रहा है। पिछले साल के मुकाबले इस साल उत्पादन अच्छा होने का सीधा आर्थिक लाभ मजदूरों को मिलेगा।15 से 20 दिन तक चलने वाले तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य से प्रत्येक परिवार को 15 से 20 हजार रुपए की औसत आमदनी होने का अनुमान है।वन विभाग द्वारा तेंदूपत्ता श्रमिकों को पारिश्रमिक एवं बोनस राशि का नकद वितरण किया जाएगा।

6 हजार 500 मानक बोरो का लक्ष्य,करीब 70 लाख से अधिक की मजदूरी मिलेगी —  इस वर्ष पुरे वृत्त में तेंदुपत्ता संग्रहण का लक्ष्य करीब 6 हजार 500 मानक बोरे तय किया गया है। यदि विभाग तय लक्ष्य को प्राप्त कर लेता है, इससे करीब 8 हजार मजदूरों को 70 लाख से अधिक की राशि शासन द्वारा दी जाएगी।इस वर्ष संग्रहण कार्य करने वालो को प्रति मानक बोरा दर के रूप में 3000 रूपये दी जाएंगे।जो पिछले वर्ष के मुकाबले 500 रूपये ज्यादा है।

Related posts

योगिराज गम्भीरगिरि मन्दिर में हनुमान जन्मोत्सव का भव्य आयोजन किया गया।

Ravi Sahu

खरगोनएपीसी व बीआरसी के पदों के लिए जिला स्तरीय नियुक्ति समिति की बैठक सम्पन्न

Ravi Sahu

रु पैगंधमुस्लिम र्मगुबर मोहम्मद साहब पर दो लोगों द्वारा आपत्तिजनक पोस्ट करने पर खरगोन पुलिस अधीक्षक महोदय को अल्पसंख्यक विकास कमेटी ने कार्रवाई को लेकर सौंपा ज्ञापन

asmitakushwaha

आठ बालिकाएं राष्ट्रीय स्पर्धा रत्नागिरी महाराष्ट्र मे ले रही भाग 

Ravi Sahu

प्रियंका पैंची के जनसंपर्क में कई कांग्रेसी हुए भाजपा में शामिल

Ravi Sahu

हर्षोल्लास से मनाया राष्ट्रीय पर्व बच्चों में दिखा देशभक्ति का जज्बा

Ravi Sahu

Leave a Comment