Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

राजपुर के कपड़ा दुकान में भीषण आग रंगीला टू कपड़ा शोरूम में लगी आग लाखो का माल जलकर हुआ राख

राजपूर से राहुल गुप्ता की रिपोर्ट राजपुर

नगर के मुख्य कपड़ा मार्केट में जिला सहकारी बैंक के सामने स्थित रंगीला- 2 नाम से संचालित कपड़ा दुकान में सुबह करीब 7:30 को अज्ञात कारणों से अचानक आग लग गयी

अचानक आग लगने से आस पास मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई एवं कुछ ही देर में लोगो की भारी संख्या में भीड़ जमा हो गयी । आग की लपटें इतनी तेज थी जिसका धुंआ पूरे नगर में आसमान में दिख रहा था तभी लोग आग देख कर घटना स्थल पहुचे।फिलहाल आग लगने का कारण स्पष्ट नही हुआ है ।आसपास मौजूद लोगों के द्वारा दुकान में रखा सामान निकलने में मदद की पर जब तक पूरा सामान जल चुका था। दुकान मालिक को लोगो द्वारा सूचना दी गयी तब मोके पर दुकान मालिक ने पहुचकर नगर परिषद फायर फाइटर को सूचना दी । मोके पर फायर फाइटर पहुची एवम आस पास लगी भीड़ को थाना प्रभारी यशवंत बड़ोले ने मोर्चा सम्भालकर लोगो को वहाँ से हटाया। फायर फाइटर द्वारा आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश की परन्तु आग इतनी तेज थी कि बुझने का नाम नही ले रही थी।

तभी नगर परिषद अध्यक्ष पप्पू कुशवाह द्वारा नगर परिषद बड़वानी ,पलसूद ,अंजड़ क्षेत्र को आग लगने की सूचना दे कर फायर फाइटर बुलवाए । तभी मोके पर 5 फायर फाइटर तथा टैंकर की मदद से 3 घण्टे में आग पर काबू पाया गया । 5 फायर फाइटर एवम टेंकरो की मदद से करीबन 100000 लीटर से अधिक पानी से आग पर काबू पाया गया 1फायर फाइटर द्वारा 5 से 6 बार पानी भर के लाया गया वही नगर की जनता ने भी आग पर काबू पाने में पूर्ण सहयोग दिया। जिसमे जनता के माध्यम से आसपास की दुकानों को खाली किया गया ।

आग लगने की सूचना मिलते ही मोके पर पहुँचे ,एसडीएम ,तहसीलदार एवं थाना प्रभारी यशवंत बडोले

जैसे ही आग लगने की सूचना प्राप्त हुई तभी मोके पर एसडीएम तहसीलदार एवम थाना प्रभारी यशवंत बड़ोले द्वारा मोके पर पहुँचकर भीड़ को हटाया गया। जगह कम होने एवम सकरा रोड होने से फायर फाइटर को ले जाने में काफी मशक्कत करना पड़ी जिससे आग पर भी देरी से काबू पाया गया।

समय पर फायर फाइटर नही पहुँचता तो हो सकता था बड़ा हादसा

नगर के बीचों बीच स्थित कपड़ा मार्केट जो कि बहुत अंदर एवं सकरी गली में बना हुआ है जहाँ पर आए दिन जाम लगता रहता है ऐसे में जिस प्रकार से आग जनि की घटना हुई जिससे फायर फाइटर को पहुचने में काफी मशक्कत करना पड़ी आस पास मौजूद वाहनों को हटाकर फायर फाइटर खड़े कर आग पर काबू पाया। आग देखते ही देखते आस पास की दुकानों में फैलने लग ही रही थी तभी लोगो ने सूझबूझ से काम लेकर आस पास की दुकानों से सामान बाहर किया गया।

बड़ी दुकान होने से आग पर काबू पाने में समय लगा

दुकान तीन मंजिला बनी हुईं थी जिसमे पूरी दुकान में साड़ीया,सूट, बच्चों एवम बड़ो के कपड़े भरे हुए थे जैसे ही आग लगी वैसे नीचे से तो आग पर काबू पा लिया पर दूसरी एवं तीसरी मंजिल पूरी तरह से पैक थी जिससे आग बढ़ते ही जा रही थी एवम पानी वहाँ तक नही पहुँच पा रहा था जिससे वहाँ मौजूद लोगों द्वारा हतोड़े से दीवार तोड़ने का प्रयास किया पर दीवार नही टूटी तभी जेसीबी की मदद से दूसरी मंजिल की दीवार तोड़ शटर को भी तोड़ा गया एवम आग पर काबू पाया।

घटना स्थल पर आग बुझा वक्त नगर परिषद के दो कर्मचारी हुए घायल

आग बुझा रहे नगर परिषद के 2 कर्मचारियों के ऊपर सर पर इट गिरने से राजू पटेल एवम धीरज चौहान को सर में चोट लगी जिसमे राजू को सर में 2 टाके आये है एवम धीरज को मामूली चोट लगी है ।

एसडीएम वीरसिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि राजपुर के एक कपड़ा दुकान में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई थी मोके पर पहुँचकर आग ज्यादा होने से राजपुर सहित आस पास की फायर फाइटर जिसमे बड़वानी,पलसूद,सेंधवा,अंजड़ को बुलाया गया एवम आग पर काबू पाया गया है फिलहाल आग किस वजह से लगी है इसका पता नही चला है जांच की जाएगी सामान कितना जला है इसकी भी जांच की जाएगी ।नगर में आये दिन आग जनी की घटना होती रहती है जिसको देखते हुए आगे के लिए 1 ओर फायर फाइटर की व्यवस्था जल्द की जाएगी।

दुकान मालिक अब्दुल खत्री ने बताया कि हम लोग घर पर थे तभी लोगो के द्वारा हमारी दुकान में आग लगने की सूचना दी गयी दुकान पर पहुँचे तब तक देर हो चुकी थी एवम सारा सामान जलने लग गया था तभी नगर की जनता तथा नगर परिषद अमला पुलिस प्रशासन द्वारा सहयोग कर आग पर काबू पाया एवम कुछ सामान हटाने का प्रयास किया गया। दुकान में 25 से 30 लाख के कपड़े भरे हुए थे एवम फर्नीचर 10 से 15 लाख का लगा हुआ था जो कि पूरी तरह से खत्म हो चुका है जिससे हमे 40 45 लाख का नुकसान हुआ है में प्रशासन से मांग करता हु की मामले की निष्पक्ष जाँच की जाए आग किस वजह से लगी है इसका पता एस आई टी का गठन कर निष्पक्ष जांच करवाई जावे एवम कारण पता किया जाए।

 

*वही राजपूर में एक ओर फायर ब्रिगेड की है आवश्यकता*

फिलहाल राजपूर में 2 फायर बिग्रेड है लेकिन एक खराब है जो कि कंडम के रूप में है वही राजपूर में एक फायर बिग्रेड की ओर आवश्यकता है क्योंकि क्षेत्र बड़ा है जिससे बहुत जगह आगजनी होती है तो एक फायर बिग्रेड सभी जगह न जा पाती इसलिए एक फायर बिग्रेड की आवश्यकता ओर है।

प्रशासन को ओर ज्यादा बरतनी होगी सतर्कता

आज की आगजनी काफी नुकसान हुआ है जहां प्रशासन ने बहुत मेहनत के पश्चात आग पर काबू पाया लेकिन ओर ज्यादा छोटी छोटी समस्या को ध्यान से देखना होगा जिससे आगे ऐसा ओर न हो ट्रैफिक,बिजली के पोल , बिजली के तार, बाजार के आसपास का अतिक्रमण ओर भी बहुत समस्या को दृष्टिगत रखते हुए सतर्कता की जरूरत है।

Related posts

बुरहानपुर रेलवे स्टेशन से लगा हे रेलवे क्रॉसिंग शिवाजी नगर चिंचाला का आवागमन मुख्य रास्ता

Ravi Sahu

ग्रामीण निकाय जनप्रतिनिधियों का प्रशिक्षण वर्ग संपन्न

Ravi Sahu

विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत कलेक्‍टर ली राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक

Ravi Sahu

आरक्षक को अंतिम विदाई देने एसपी सहित कई पुलिस अफसर पहुंचे मुक्तिधाम

Ravi Sahu

राठौर समाज के विभिन्न मांगों को लेकर केंद्रीय मंत्री से की मुलाकात

Ravi Sahu

*मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान अंतर्गत बैंक से जुड़ी योजनाओं के शिविर शाखा स्तर पर 26 से होंगे आयोजित*

Ravi Sahu

Leave a Comment