Sudarshan Today
सिलवानी

खुले में नदी किनारे कर रहे कचरा डंप, अपशिष्ट पदार्थ का नष्टीकरण करने के लिए गार्डन मालिकों के पास नहीं व्यवस्था।

 

संवाददाता। दैनिक सुदर्शन टुडे

सिलवानी । राजमार्ग 15 पर साईखेड़ा में संचालित शादी गार्डन में कई तरह की अनिमियता बरती जा रही है, गार्डन में अग्नि शमन संयत्र, पार्किंग, अपशिष्ट पदार्थ को नष्टीकरण जैसी मूलभूत सुविधाएं तक नही है। संचालक द्वारा कचरे प्लास्टिक डिस्पोजल और बची हुई खाद्य सामग्री को नदी किनारे फेंका जा रहा है। जिससे बीमारी फैलने का अंदेशा है और पशुओं की मौत का कारण भी बन सकता है।
शादी समारोह का जो भोजन बचा और साफ रहता है। उसे गोशाला में भिजवाना चाहिए , जो ज्यादा खराब होता है उसे कचरा वाहन से अपशिष्ट पदार्थ को नष्टीकरण स्थल पर नष्ट करना चाहिए। शादी गार्डन संचालको के पास कोई अलग से अपशिष्ट पदार्थ को नष्ट करने का कोई प्रबंध नहीं है। अपशिष्ट पदार्थ को नष्ट करने के लिए गार्डन मलिक को के पास स्वयं का प्रबंध होना चाहिए। नगर एवं क्षेत्र में दर्जन भर से अधिक शादी गार्डन संचालित है। इन गार्डन में शादी के बाद डिस्पोजल और बची हुई खाद्य सामग्री को गार्डन संचालक कही भी खुले में फेक देते हैं। नियमानुसार गार्डन संचालको अपशिष्ट पदार्थ को नष्ट करने की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। मामला तहसील मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूर ग्राम साईखेड़ा का है। साईखेड़ा में संचालित रायश्री मैरिज गार्डन के संचालक शादी या अन्य कार्यक्रम के बाद डिस्पोजल के गिलास और अन्य अपशिष्ट पदार्थ को नष्ट करने का बजाय बेगम नदी के किनारे पर डाल रहे है। नदी और आसपास गंदगी और प्रदूषण फैलाने में पीछे नहीं है। इस समस्या के समाधान के लिए जिमेदार भी आगे नहीं आ रहे है। शादी घरों से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थ कोई खुले में फैंक रहा है तो कोई नष्ट करने की व्यवस्था करने की बात कह रहा है। हालात यह है कि डिस्पोजल सामग्री शादी घर के बाहर पड़े है।
लेकिन खास बात तो यह है कि नगर एवं क्षेत्र में जितने भी शादी हाल मैरिज गार्डन संचालित हो रहे हैं। उन संचालकों को कचरा निष्पादन की खुद व्यवस्था करना चाहिए । क्षेत्र में अनेक गार्डन है ऐसे हैं जो मन चाहे जगह पर खराब भोजन और अपशिष्ट पदार्थ फेंक देते हैं इन पदार्थों को पालतू आवारा पशु खाकर बीमार हो जाते हैं या उनकी अकाल मृत्यु हो जाती है। यह गार्डन राजमार्ग 15 पर संचालित है, इसके ठीक सामने शासकीय प्राथमिक विद्यालय है, और वाहन पार्किंग नही होने से सड़क पर ही वाहन होते है, दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है, वही अग्नि शमन संयत्र की भी व्यवस्था नहीं है।

इस संबंध में नीलम रायकवार सीईओ जनपद पंचायत सिलवानी का कहना है

कि गार्डन मालिक को ग्राम पंचायत साईखेड़ा के सचिव द्वारा नोटिस भेज दिया गया है वहां पर तुरंत सफाई की जाएगी।

Related posts

दिग्विजय यात्रा का नगर भृमन, पुष्प वर्षा कर स्वागत किया

Ravi Sahu

पंडित राजेश पाण्डेय बने ब्राह्मण समाज ब्लॉक सह सचिव 

Ravi Sahu

मकान में आग लगने से गैस सिलेंडर फटा, महिला झुलसी, मकान की घर गृहस्थी का सामान जलकर हुआ खाक

Ravi Sahu

सिलवानी पुलिस द्वारा की जा रही है वाहनों की चेकिंग

Ravi Sahu

हॉकी खेल में जागरूकता एवं वर्ल्ड कप को लेकर दिल्ली की टीम के खिलाड़ियों द्वारा शासकीय कन्या माध्यमिक शाला में हॉकी खेल का प्रदर्शन किया

Ravi Sahu

कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुई श्रीमद् भागवत कथा। 

Ravi Sahu

Leave a Comment