Sudarshan Today
Other

गर्मी के मौसम में खान -पान और साफ- सफाई का रखें विशेष ध्यान

सुदर्शन टुडे राहुल गुप्ता दमोह

दमोह– इन दिनों आमजन की शादी -विवाह, मांगलिक कार्यों में आवाजाही ज्यादा बनी हुई है। ऐसे में गंदगी, गलत खानपान से कई लोग असमय ही बीमार हो जाते हैं। ऐसे में अपने आपको स्वस्थ बनाए रखने के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सरोजिनी जेम्स बेक ने एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने बताया कि तेज गर्मी के मौसम में खान-पान और साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। गर्मी से बचाव के लिए धूप के सीधे संपर्क में आने से बचें। कूलर, एसी से ठण्डक भरे कमरे से एकदम से बाहर निकलकर धूप में न जाये। दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच घर से निकलने से बचें। यदि अस्वस्थ महसूस करें तो तुरंत पानी का सेवन करें। किसी छायादार एवं ठण्डी जगह पर आराम करें।

 

सीएमएचओ डॉ. जेम्स बेक ने बताया कि लंबे समय तक बाहर धूप में रहने से बचें। गर्मी से बचाव के लिए ढीले-ढाले, सूती कपडे़ पहनें। अधिक डार्क रंग के एवं टाइट कपडे़ न पहनें। इससे पसीना ज्यादा आता है, गर्मी अधिक लगती है। खान-पान में स्वच्छता का ध्यान रखें। बाहर का तला-भुना और खुले में रखी कोई भी खाद्य- सामग्री खाने से बचें। तेल और मसालेदार भोजन से परहेज करें। एक बार में अधिक खाने से बचें। जितना जयादा हो सके तरल पदार्थों यथा नींबू पानी, गन्ने का रस, छाछ पियें जो कि बर्फीला न हो। मौसमी फल खरबूज, तरबूज, आम का पना, ककड़ी का सेवन करें। फूड प्वाइजनिंग से बचाव के लिए बाहर ठेलों में मिलने वाली सामग्री के सेवन से परहेज करें। ऐसा इसलिए क्योंकि देर तक रखा भोजन जल्दी खराब हो जाता है। ताजा, सुपाच्य भोजन करें।

Related posts

भोगनीपुर क्षेत्र मोहम्मदपुर गांव में चला पीडीए पखवाड़ा का अयोजन

Ravi Sahu

टाईम्स पब्लिक स्कूल में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में हुआ भजन कार्यकम

Ravi Sahu

उड़न दस्ता दल क्रमांक 03 सुरेश सिंह विधानसभा 164 सारंगपुर 20 संसदीय क्षेत्र राजगढ़ टप्पा संडावता दूवारा 250000 रु राशि जप्त

Ravi Sahu

मंडल अध्यक्ष के नेतृत्व में एनएसयूआई के सैकड़ों युवाओं ने ज्वाइन किया भाजपा की सदस्यता

Ravi Sahu

5 ऑटो रिक्शा पर हुई चालानी कार्यवाही, वसूले 15,500 रूपये

Ravi Sahu

कलेक्टर ने मतगणना स्थल में प्रवेश, बैठक व्यवस्था सहित अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई

Ravi Sahu

Leave a Comment