Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

ई.व्ही.एम. एवं व्ही. व्ही. पैट. मशीनों की कमिशनिंग करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण

 

अजीमुदिन अंसारी
सरगुजा संभाग

सूरजपुर/20 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी रोहित व्यास जी के निर्देशानुसार और निर्वाचन प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी श्रीमती कमलेश नंदिनी साहू मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सूरजपुर के मार्गदर्शन में ई.व्ही.एम. एवं व्ही. व्ही. पैट. मशीनों का कमिशनिंग करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला पंचायत सूरजपुर के सभाकक्ष में आयोजित किया गया। जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री पी.सी. सोनी द्वारा कमिशनिंग करने वाली टीम को उनके कार्य और जिम्मेदारी को बताया गया। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों/ कर्मचारियों को अवगत कराया कि कमिशनिंग का कार्य बहुत ही संवेदनशील कार्य है, जिसमें पूरी गंभीरता के साथ निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ई.व्ही.एम. एवं व्ही.व्ही.पैट मशीनों को तैयार किया जाना है। उनके द्वारा पी.पी.टी. के माध्यम से कमिशनिंग की प्रक्रिया को बताया गया। कमिशनिंग कार्य करने वाले अधिकारियों यह बताया गया कि मतदान दलों को ई.व्ही.एम. एवं व्ही. व्ही. पैट. देने से पूर्व रिटर्निंग ऑफिसर स्तर पर मशीन को तैयार किया जाता है। बैलेट यूनिट को तैयार करने के लिए मतपत्र स्क्रीन में मतपत्र को लगाया जाना, कैंडिडेट बटन को मॉस्क और अनमॉस्क करना, थम्बल को उचित पोजीशन में सेट करना, एक बैलेट यूनिट उपयोग होने पर थम्बविल स्थिति 01 की स्थिति में रखना, बैलेट यूनिट के टॉप और बॉटम एड्रेस टैग द्वारा सील्ड करना, उस पर पिंक पेपर सील लगाना, बैलेट यूनिट के कैरी बॉक्स के हैंडल पर एड्रेस टैग लगाना के बारे बताया गया। व्ही. व्ही.पैट. के तैयारी के अन्तर्गत व्ही.व्ही.पैट. में नया बैटरी, नया पेपर रोल लगाना, इंजीनियर द्वारा सिम्बल लोडिंग करना, स्लाईड स्वीच को एक की स्थिति में सेट करना के बारे में जानकारी दी गई, कन्ट्रोल यूनिट की कमिशनिंग के अंतर्गत तीनों यूनिटों को जोड़कर पावर स्वीच ऑन कर कैन्डिडेट सेट बटन को दबाकर कैन्डिडेट संख्या सेट करने के संबंध में विस्तार से बताया गया। कमिशनिंग करते समय प्रत्येक अभ्यर्थी को एक-एक वोट देकर मॉक पोल किया जाना है। मॉक पोल के दौरान पेपर पर्चियों को आयोग के निर्देशानुसार श्रेडिंग किया जाना है। कमिशनिंग में 5 प्रतिशत मशीनों को रैंडमली चयनकर 1000 वोट का मॉक पोल करने के संबंध में विस्तृत जानकारी जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर पी.सी. सोनी द्वारा बताया गया।
प्रशिक्षण के अंत में कमिशनिंग करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों से ई.व्ही.एम. एवं व्ही.व्ही.पैट. मशीनों का हैण्ड ऑन कराकर कमिशनिंग प्रक्रिया का व्यवहारिक प्रशिक्षण देने के साथ ही उपस्थित अधिकारी व कर्मचारियों को शत प्रतिशत मतदान के लिए शपथ दिलाया गया।

Related posts

पिपलेश्वर महादेव मंदिर परिसर पर शिव पंचायत और शिखर कि स्थापना कर यज्ञ की पूर्णाहुति

Ravi Sahu

आचार संहिता लगते ही सड़कों पर उतरा प्रशासन बोड़ा कस्बे में

Ravi Sahu

कांग्रेस नेता रघुवीर सिंह दांगी ने ईदगाह पहुंचकर दी ईद की मुबारकबाद

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से नव निर्वाचित विधायक श्रीमती गंगा सज्जन सिंह उइके ने भोपाल में की सौजन्य भेंट, प्रदेश में पुनः भाजपा की सरकार बनने पर दी शुभकामनाएं

Ravi Sahu

सिलौंडी से बीजापुर मार्ग अधूरा पड़ा ,लोग हो रहे परेशान 

Ravi Sahu

साधना सिंह चौहान एवं कार्तिकेय सिंह शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचे

Ravi Sahu

Leave a Comment