Sudarshan Today
MANDLA

नल जल प्रदाय योजना से ग्रामीण परिवार वंचित, पानी की समस्या से हो रहे परेशान

अधूरा कार्य को पूर्ण किये जाने ग्रामीण पंचायत से लगाई गुहार, फिर भी नहीं दे रहे ध्यान

सुदर्शन टुडे न्यूज जिला ब्यूरो चीफ हीरा सिंह उइके की रिपोर्ट

 

मंडला। विकासखंड मोहगांव अंतर्गत कुम्हर्रा ग्राम पंचायत के पोषक ग्राम अमझर में शासन द्वारा स्वीकृत नल जल प्रदाय योजना से दो नलकूप के लिए लगभग 37.98 लाख रुपये की स्वीकृती मिली थी, जिसमें उक्त ग्राम अमझर में दो नलकूप की खुदाई भी की गई, लेकिन एक ही नलकूप में 97 परिवार के लिए इस योजना के तहत कार्य किया गया जो अधूरा है, वहीं 45 परिवार वार्ड नं. 14 एवं 15 के लिए कुछ कार्य ही नहीं किया गया और अधूरा छोड़ दिया गया है, जिसे पूर्ण कराने के लिए वार्डवासियों ने ग्राम पंचायत में इसकी शिकायत करते हुए पूर्ण कराने की मांग की गई है, लेकिन अभी तक उक्त कार्य के लिए अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। जबकि दिन व दिन भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ती जा रही है और गांव में स्थित कुंए का पानी का स्तर भी काफी कम हो गया है जिससे वार्ड नं. 14 एवं 15 में निवासरत परिवारों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है, वही गुर्बनी नाला भी सूख चुका है जिससे पशुओं को भी पानी मिलना मुश्किल हो रहा है। वार्डवासियों ने ग्राम पंचायत से मांग की है कि उक्त कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराई जाये। अधूरा कार्य पूर्ण नहीं किये जाने को लेकर वार्डवासियों में जनआक्रोश बढ़ रहा है।

*ग्रामीणों ने ठेकेदार पर लगाये हेराफेरी का आरोप*

पोषक ग्राम अमझर में लगभग 37.98 लाख रुपये स्वीकृत राशि से दो नलकूप के लिए ठेका कंपनी मॉ काली इंटरप्राइजेस को टेंडर दिया गया इस राशि से पोषक ग्राम में निवासरत 142 घर परिवारों के लिए 126 नल कनेक्शन कर नल जल प्रदाय योजना से लाभांवित किया जाना था, लेकिन ठेका कंपनी मॉ काली इंटरप्राइजेस द्वारा एक नल कूप से एक ही मोहल्ले के लिए कुछ परिवारों के लिए नल कनेक्शन कर काम का पूरा होना बताकर ग्राम पंचायत कुम्हर्रा से अनापत्ति प्रणाम पत्र ले ली गई है जो उचित नहीं है क्योंकि कार्य अधूरा है। जबकि एक नल कूप में कुछ भी काम नहीं कराया गया है इसको लेकर ठेका कंपनी से बात की गई तो ठेका कंपनी ने कहा कि उक्त नल कूप का पानी लोगों के लिए पीने योग्य नहीं है फ्लोराइड युक्त है, यह कहते हुए अपना काम इतिश्री कर अनापत्ति प्रमाण पत्र ले ली गई है। जब इसकी जानकारी लोगों को लगी तो उन्होंने पानी की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत किये जाने को कहा, लेकिन कोई जांच रिपोर्ट भी प्रस्तुत नहीं किया गया फिर ठेका कंपनी यह कैसे बगैर जांच रिपोर्ट के पानी पीने योग्य नहीं है? कहते हुए काम बंद करा दिया गया।

*ग्रामीणों ने पानी की कराई पीएचई विभाग में जांच*

जब ठेका कंपनी मां काली इंटरप्राइजेस ने अपना पल्ला झाड़ते हुए ग्राम पंचायत से एनओसी ले ली, तब ग्रामीणों ने उक्त नलकूप से पानी का सेंपल लेकर जिला मुख्यालय पीएचई विभाग में इसकी जांच कराने के लिये दिया गया तो जांच में पानी सही और शुद्ध पाया गया जो लोगों के लिए पीने योग्य है, पानी की जांच रिपोर्ट में पीएच मान 6.5-8.5 है, जो शुद्ध और पीने योग्य माना जाता है। यह जांच रिपोर्ट पीएचई विभाग द्वारा ग्रामीणों को प्राप्त है। अब यह सवाल उठता है कि क्या ग्राम पंचायत के नुमाईंदों की मिलीभगत से ठेका कंपनी के ठेकेदार द्वारा खुला भ्रष्टाचार किया गया है? क्या ग्राम पंचायत के जिम्मेदार एनओसी देने के पूर्व ठेकेदार द्वारा कार्य पूर्ण किया है या नहीं इसकी बगैर जांच के अनापत्ति प्रणाम पत्र क्यों दे दी गई?

नहीं हुआ निराकरण तो सीएम हेल्पलाइन में की शिकायत

नल जल योजना से वंचित ग्रामीणों ने जब पंचायत से कोई समाधान नहीं मिला और न ही इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तब उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा संचालित सीएम हेल्पलाइन नं. 181 का सहारा लिया गया जहां शिकायत दर्ज कराई गई जिसका पंजीयन क्रमांक 26500308 है। जब सीएम हेल्पलाइन में शिकायत होने के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी अब तक उक्त ग्रामीणों की समस्याओं का कोई समाधान नहीं किया गया है। बल्कि जनपद पंचायत में बैठे अधिकारी कर्मचारियों द्वारा शिकायत बंद कराने के लिये संपर्क किया जाता है और कहा जाता है कि शिकायत वापस ले लो। जब ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण ही नहीं हुआ तो फिर शिकायत वापस लेने का क्या कारण है? इस पर ग्रामीणों का कहना है कि जब तक हमारे समस्या का निराकरण नहीं हो जाता तब तक शिकायत वापस न ही लिया जायेगा और न ही कोई समझौता किया जायेगा। बल्कि अधूरा कार्य जल्द कराया जाये और पानी की समस्या से निजात दिलाई जाये। समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने ये दिए निर्देश ग्रीष्मकालीन पेयजल व्यवस्था के संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि संबंधित विभागों के अधिकारी क्षेत्रों का भ्रमण करें तथा जल संबंधी समस्याओं का त्वरित निराकरण करें। प्रत्येक गांव-टोला में जल की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, ईईपीएचई मनोज भास्कर, समस्त जनपद पंचायतों के सीईओ तथा समस्त नगरपालिका अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर डॉ. सिडाना ने निर्देशित किया कि जल की दृष्टि से समस्याग्रस्त ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता के लिए बेहतर रणनीति तैयार करें। प्रभावित क्षेत्रों में वैकल्पिक स्त्रोतों से जल आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था तैयार करें। इस संबंध में सार्वजनिक एवं सामुदायिक जल स्त्रोतों को प्राथमिकता प्रदान करें, लेकिन जिम्मेदार इस ओर कोई ध्यान अब तक नहीं दिया जा रहा है। जबकि शिकायत किये काफी दिन बीतने को आये।हेंडपंपों की रेंडम आधार पर जांच कराने के दिए निर्देश समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने आवश्यकतानुसार जल परिवहन के लिए नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जल परिवहन के लिए स्त्रोत के नाम सहित स्पष्ट योजना तैयार करें। कलेक्टर ने कहा कि बंद हेंडपंपों में सुधार का कार्य जल्द कराएं। कार्यों में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों पर कार्यवाही करें। उन्होंने बीते एक माह में सुधारे गए हेंडपंपों की रेंडम आधार पर जांच कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि नलजल योजनाओं के संचालन के लिए जलकर एकत्र करने के लिए प्रभावी कदम उठाएं। बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिशन तथा नगरीय क्षेत्रों में जल आपूर्ति की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गये, लेकिन ग्राम पंचायत कुम्हर्रा के पोषक ग्राम में नल जल योजना अंतर्गत जो कार्य होना था उसमें स्वीकृत राशि का बंदरबांट किया गया, जिसके कारण आज वह योजना धरी की धरी रह गई है, वहीं बंद हेंडपंपों की रेंडम आधार पर जांच नहीं कराई गई है जबकि हेंडपंप लंबे समय से बंद है। आखिर क्यों जांच रेंडम आधार पर अब तक जांच नहीं कराई गई, क्या पंचायत प्रतिनिधियों का इस ओर कोई रूचि नहीं है।

Related posts

बिछिया विधायक नारायण सिंह पट्टा की उपस्थिति में नारी सम्मान योजना पंजीयन कार्य की समीक्षा बैठक संपन्न हुई

Ravi Sahu

11 फरवरी को नेशनल लोक अदालत

Ravi Sahu

क्या पांच साल में होगा विकास, क्या मिलेगी नैनपुर को केंद्रीय विद्यालय की सौगात

Ravi Sahu

विकास यात्रा: मंडला, बिछिया एवं निवास क्षेत्र में हुए कार्यक्रम

Ravi Sahu

चकमक क्लब एक शोध और नवाचार

Ravi Sahu

मुस्कान ज्वेलर्स का आज होगा शुभारंभ

Ravi Sahu

Leave a Comment