Sudarshan Today
dharमध्य प्रदेश

निमाड़ और मालवा का सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक गणगौर पर्व

 

राजू देवड़ा बालीपुर धाम

गणगौर पर्व को लेकर उत्साह भरा वातावरण बना हुआ है। बालीपुर धाम के घरों में माता की बाड़ी में ज्वारे बोए गए है तथा वहां पर प्रतिदिन भक्ति भाव से पूजा अर्चेना चल रही है। साथ ही माता की बाड़ी में जल सिंचन धूप ध्यान किया जा रहा है। राजू देवडा ने बताया कि माता की बाड़ी ग्यारस को बोई गई है। ग्यारस से पातियां लाई जाकर प्रतिदिन महिलाओं द्वारा शाम को निमाड़ी गणगौर गीत रनुबाई-रनुबाई खोलो किवाड़ों, बाहर ऊबा महे पूजन वाला, जवरा जवारा ने कंकु रा क्यारा, जव म्हारा लेरा लेहराया…। हंस-हंस पूछे दीवानजी बात, कन ने वाया माता रा जाग… आदि गीतों से घर, मोहल्ले गुंजायमान हो रहा है।
सिर्वी समाज उत्साह से मनाता है गणगौर
गणगौर पर्व पूरे निमाड़ क्षेत्र का प्रसिद्ध लोक पर्व है। निमाड़ में बालीपुर क्षेत्र का गणगौर पर्व पूरे प्रदेश में जाना जाता है।यहां पर्व के 15 दिन पहले से ही घरों में सफाई कर रंग-रोगन कर माता के आने को स्वागत किया जाता है।
क्षेत्र में रहने वाले सिर्वी समाज इस पर्व को दीपावली की तरह मानते हैं। नगर में बालिकाएं अपनी सखी सहेलियों के साथ विशेष स्थान से ढोल के साथ पातियां सुसज्जित कलश को लकड़ी के बाजोट पर रख सिर पर धारण कर लाती है। 11 अप्रैल को बड़ी पाती के दिन बालिकाओं के द्वारा दूल्हा दुल्हन बनाकर विशेष श्रृंगारित पातिया लाई जाएगी।

Related posts

46 नगरीय निकायों में आम निर्वाचन के लिये मतदान 27 सितम्बर को,

Ravi Sahu

दुआ की नमाज से इज्तिमा का होगा समापन आज सुबह से बदलेगा ट्रैफिक ट्रैफिक पुलिस ने वैकल्पिक रास्तों से जाने के लिए ट्रैफिक प्लान किया जारी

Ravi Sahu

स्कूलो के बच्चों के हितार्थ को देखते हुए धरना स्थल से ही ऑनलाईन पढ़ाई जारी रखेंगे-प्रांताध्यक्ष भरत पटेल

Ravi Sahu

रेहटी के सलकनपुर स्थित प्रसिद्ध माँ विजयासन देवी के मंदिर में चोरी की सनसनीखेज वारदात ,

Ravi Sahu

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर

asmitakushwaha

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने सांची में किसानों को वितरित की सब्जी किट

Ravi Sahu

Leave a Comment