Sudarshan Today
rajgarhमध्य प्रदेश

सोशल मीडिया पर जानकारी मिलते ही रक्तदान कर लखन ठाकुर ने बचाई प्रसूति महिला की जान। ब्लड बैंक में मौजूद नहीं था ए बी पॉजिटिव रक्त।

 

सुदर्शन टुडे राजगढ़

राजगढ़। जिला चिकित्सालय की ब्लड बैंक में लंबे समय से रक्त की कमी सामने आ रही है।यहां हर दिन कोई ना कोई रक्त के लिए परेशान होता दिखाई देता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि जिला चिकित्सालय में भर्ती होने आने वाले मैरिज अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं। जो कि रक्तदान करने में आज भी डरे हुए रहते हैं उनका मानना है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है वहीं अन्य बीमारियां भी शामिल हो जाती है। जबकि डॉक्टरों की माने तो रक्तदान करने से शरीर स्वस्थ रहता है एवं रक्तदान करने के 24 घंटे के बाद ही शरीर में रक्त की पूर्ति वापस उतनी ही हो जाती है। व्यापक तौर पर प्रचार प्रसार की कमी कहें या लोगों में आज भी जागरूकता की कमी लेकिन अपने सगे संबंधियों के लिए भी कई बार लोग यहां वहां फोन लगाकर रक्तदान करने की अपील करते हैं। जबकि कई बार देखा गया है की शहर में रहने वाले अधिकांश लोग रक्तदान कर इसे महादान समझ कर लोगों को जीवनदान देते आए हैं। बुधवार को सुबह जिला चिकित्सालय में भर्ती हुई प्रसूता सविता बाई पति दीपक गौड़ ग्राम गोरखपुर को अचानक रक्त की कमी होने के कारण डॉक्टर ने परिजनों से तत्काल रक्त की व्यवस्था करने की बात कही थी। और वह रक्तदान करने के लिए तैयार भी थे,लेकिन जब उन्होंने ब्लड बैंक में पता किया तो वहां एबी पॉजिटिव ब्लड नहीं था। ऐसे में परिजनों ने एक मैसेज बनाकर सोशल मीडिया पर रक्तदान करने की अपील की और उसमें पेशेंट के नाम के साथ अपने मोबाइल नंबर भी दर्ज किए। अपील किए महज एक घंटा भी नही हुआ था कि कई लोगों ने रक्तदान करने के लिए हामी भरी , और मैसेज में लिखे नंबरों पर संपर्क अभी किया। लेकिन जो ब्लड चाहिए था वह एबी पॉजिटिव था जो ब्लड बैंक में मौजूद नहीं होने के कारण रिप्लेस भी नहीं हो सकता था ऐसे में राजगढ़ नगर मुद्दे ग्रुप के माध्यम से इसकी जानकारी राजगढ़ के एक समाजसेवी, युवा,लखन ठाकुर(यश तोमर) जो हमेशा ही समाज सेवा के साथ ही नेशनल हाईवे पर होने वाले एक्सीडेंट में घायल मरीजों को भी समय-समय पर उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पहुंचने का काम भी करते रहे है।उन्होंने बिना किसी देर के तत्काल जिला चिकित्सालय पहुंचकर अपना रक्तदान कर मैसेज में लिखे नंबरों पर परिजनों को सूचना देते हुए कहा कि आप यहां से ब्लड ले जा सकते हैं। जहां परिजनों ने रक्तदान करने वाले लखन ठाकुर को खूब दुआएं दी वहीं सोशल मीडिया पर भी उन्हें बधाई देते हुए लोगों ने यह नेक काम करने के लिए धन्यवाद भी दिया।

Related posts

नगर परिषद की लापरवाही के चलते बन गई है 6 मंजिल की बिल्डिंग

Ravi Sahu

टीचर्स डे के उपलक्ष पर शिव शक्ति कॉन्वेंट स्कूल गुना में शिक्षकों का किया सम्मान

Ravi Sahu

बैठक में थाना प्रभारी कमलेश सिंगार, तहसीलदार दिनेश सोनार्थी, सीएमओ संतोष चौहान, एवम चौकी प्रभारी सिंघाना, बाकानेर, उमरबन उपस्थिति रहे।

Ravi Sahu

कटनी मणप्पुरम गोल्ड लोन बैंक में 8 करोड़ की डकैती 16 किलो सोना एवं 3:30 लाख नकद लेकर भागे लुटेरे हथियार दिखाकर दिनदहाड़े दिया वारदात को अंजाम

Ravi Sahu

खरगोन,लगातार मानव अधिकार सहायता संघ खरगोन द्वारा कंबल वितरण

Ravi Sahu

डीपार पुलिस ने चैकिंग के दौरान पकड़ी नगद राशि

Ravi Sahu

Leave a Comment