Sudarshan Today
khargonमध्य प्रदेश

पेयजल की समस्या न हो इसको लेकर कलेक्टर ने की जिले में पेयजल प्रदाय व्यवस्था की समीक्षा

 

सुदर्शन टुडे ब्यूरो लुकमान खत्री

खरगोन कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने 31 मार्च को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की बैठक लेकर ग्रीष्म काल में जिले में पेयजल प्रदाय व्यवस्था की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आकाश सिंह एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री भी उपस्थित थे।

कलेक्टर शर्मा ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में कहीं पर भी पेयजल की समस्या ना हो इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जायें। बंद पड़े हेंडपंप के सुधार के लिए 700 मीटर राईसिंग पाईप एवं 36 स्थानों के लिए सिंगल फेस मोटर दो दिनों के भीतर खरगोन जिले में पहुंच जाना चाहिए। जिले के सभी नगरीय निकाय अपने क्षेत्र की जनपद पंचायत से समन्वय बनाये रखें। बैठक में निर्देशित किया गया कि जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में उपलब्ध वाटर टैंकर में मोटर पंप लगा होना चाहिए। जिससे अग्नि दुर्घटना होने पर मोटर लगे इन टैंकरों का उपयोग आग बुझाने में किया जा सकेगा।

बैठक में बताया गया कि ग्रीष्मकाल में जिले में कहीं पर भी पेयजल परिवहन की आवश्यकता नहीं होगी।जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल प्रदाय की पर्याप्त व्यवस्था है। जिले में कहीं पर भी पेयजल की समस्या होने पर उसकी सूचना प्राप्त करने एवं निराकरण के लिए जिला स्तर के साथ ही सभी 09 विकासखंड स्तर पर कंट्रोल रूम बनाये गये हैं। जिले में 710 नल-जल योजनायें चालू हैं और उनसे पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। ग्रीष्मकाल में आवश्यकता होने पर अधिग्रहण के लिए 160 स्थानों के निजी जल स्त्रोतों को चिन्हित कर लिया गया है। खरगोन जिले में लगभग 12 हजार हैंडपंप हैं, जिनमें से 380 हैंडपंप बंद हैं। जल प्रदाय के लिए 1411 स्थानों पर सिंगल फेस मोटर चालू हैं, 36 स्थानों पर सिंगल फेस मोटर बंद है। बंद हैंडपंप के सुधार के लिए 700 मीटर राईसिंग पाईप की आवश्यकता है।

 

Related posts

खरगोन जिले के भगवानपुरा ब्लॉक के ग्राम पीपल झोपा में शाउमूदु में गेहूं, शक्कर कम तो चावल और मूंगदाल अधिक पायी गई

Ravi Sahu

महिला का आरोप जो बताया वैसी नहीं लिखी पुलिस ने रिपोर्ट- – पुलिस ने कांस्टेबल के खिलाफ नहीं किया मामला दर्ज  

Ravi Sahu

आपराधिक प्रवृत्ति के 06 व्यक्तियों पर जिला बदर की कार्यवाही

Ravi Sahu

सिलौंडी से बीजापुर मार्ग अधूरा पड़ा ,लोग हो रहे परेशान 

Ravi Sahu

अवैध रेत परिवहन और खनन के विरुद्ध कार्रवाई।

Ravi Sahu

ग्राम उमनिया में आरपीआई ए का बैठक संपन्न हुआ

Ravi Sahu

Leave a Comment