Sudarshan Today
Other

प्राकृतिक पर्यावरण से जन-जीवन और लोकतांत्रिक पर्यावरण से जन-तंत्र सशक्त होता है

आशीष नामदेव शहडोल ब्यूरो

लोकतंत्र की आवाज़ हॅूं मैं।
मतदान के लिए तैयार हॅूं मैं। डीसी सागर
शहडोल। को वन विभाग अमरकंटक, जिला अनूपपुर द्वारा अमरकंटक परिक्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय वानिकी दिवस के अवसर पर ‘रन फॉर वन’ तथा लोकसभा निर्वाचन-2024 के परिप्रेक्ष्‍य में ‘रन फॉर वोट’ मैराथन का आयोजन किया गया। यह मैराथन वन विद्यालय अमरकंटक प्रांगण से प्रारंभ होकर दीनदयाल चौक- गुरुद्वारा- कपिलासंगम-संतकबीर सरोवर – वन विद्यालय वापस हुआ। इस कार्यक्रम में इन्दिरागांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक के कुलपति प्रोफेसर प्रकाशमणि त्रिपाठी, संभागायुक्त शहडोल बी०एस० जामोद, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल डी०सी० सागर, चुनाव पर्यवेक्षक रामकृष्ण केडिया, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर जितेन्द्र सिंह पवांर, वनमण्डलाधिकारी अनूपपुर सुश्री श्रद्धा पान्द्रे, वन परिक्षेत्राधिकारी अमरकंटक बीरेन्द्र पटेल, एस०डी०एम० राजस्व पुष्पराजगढ सुधाकर सिंह, एस०डी०ओ०पी० सोनाली गुप्ता एवं नगर परिषद अमरकंटक, अनूपपुर जिले के पुलिस, राजस्व एवं प्रशासन तथा वरिष्ठ पत्रकार श्रवण कुमार उपाध्याय शामिल हुए। कार्यक्रम में इन्दिरागांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक, शा०उ०मा०वि० अमरकंटक, कल्याणिका केन्द्रीय शिक्षा निकेतन अमरकंटक के छात्र-छात्राओं एवं अनूपपुर जिले के आम लोगों ने उत्‍साहपूर्वक लगभग 400 लोगों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में लोगों को प्रकृति, वन्यप्राणी जैवविविधता एवं मतदाता जागरूकता के विषय में लोगों को परिचित कराया गया। सभी प्रतिभागियों को चुनाव पर्यवेक्षक रामकृष्ण केडि़या द्वारा वृक्षारोपण एवं लोकतांत्रिक पर्व में मतदान के प्रति संवेदनशीलता के प्रचार-प्रचार की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के उपरांत उपस्थित अतिथियों एवं प्रतिभागियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया, जिसमें विभिन्न प्रजाति के 10 पौधों का वृक्षारोपण किया गया।

कमिश्‍नर शहडोल संभाग ने लोकसभा चुनाव की तिथि 19 अप्रैल को दोहराते हुए इसे लोकतंत्र का राष्‍ट्रीय पर्व बताया और मतदाताओं से अपील की कि वे भयमुक्‍त होकर मतदान करें क्‍योंकि आपकी सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त पुलिस बल, प्रशासन एवं वन विभाग के अधिकारी/कर्मचारी ड्यूटी में तैनात हैं।

एडीजीपी डीसी सागर द्वारा बताया गया कि माननीय भारत निर्वाचन आयोग के स्‍वीप कार्यक्रम के अंतर्गत वन विभाग द्वारा ‘रन फॉर वन’ प्राकृतिक पर्यावरण की तरह लोकतांत्रिक पर्यावरण के महत्‍व को समझाने के लिए एक अनुकरणीय कदम है। प्राकृतिक पर्यावरण से जन-जीवन और लोकतांत्रिक पर्यावरण से जन-तंत्र सशक्‍त होता है। साथ ही कहा कि 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव-2024 लोकतंत्र का महापर्व है। इस अवसर पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्‍य करें और भयमुक्‍त होकर वोट डालने जायें। बच्‍चों से कहा गया कि वे अपने माता-पिता, 18 साल से ऊपर के बहन-भाई आदि को मतदान करने के लिए प्रोत्‍साहित करें। पुलिस, प्रशासन एवं वन विभाग जनता के जान-माल की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। आमजन के उत्‍साहवर्धन के लिए स्‍वरचित स्‍लोगन सुनाया गया, जो इस प्रकार है :
लोकतंत्र की आवाज़ हॅूं मैं।
मतदान के लिए तैयार हॅूं मैं।

इस कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को वन मण्डल अनूपपुर की तरफ से टी-शर्ट का वितरण किया गया एवं मैराथन उपरांत विजेताओं को शील्ड से सम्मानित किया गया। मैराथन पूर्ण करने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत जिला स्‍तरीय मैराथन दौड़ में महिला वर्ग में प्रथम स्‍थान पर मनीता मरावी, द्वितीय स्‍थान पर शांति परस्‍ते, तृतीय स्‍थान पर सरस्‍वती देवी रहीं। वहीं पुरुष वर्ग में प्रथम स्‍थान पर शाहिल माझी, द्वितीय स्‍थान पर अजय यादव, तृतीय स्‍थान पर कल्‍लू जैसवाल रहे। कार्यक्रम के आयोजन में वन परिक्षेत्र अमरकंटक, राजेन्द्रग्राम, अनूपपुर, वन विद्यालय अमरकंटक एवं प्रभारी परिक्षेत्राधिकारी बीरेन्द्र कुमार पटेल का सराहनीय प्रयास रहा।

Related posts

कांग्रेस के समीकरण बदलते ही नगर कांग्रेस अध्यक्ष को बदला

Ravi Sahu

बालिकाओं का सम्मान बढ़ाने हेतु कार्यक्रम संपन्न किया गया

Ravi Sahu

मोटर साइकिल चोर लगा थांदला पुलिस के हत्थे गुजरात से मोटर साइकिल चुराकर मध्यप्रदेश में था बेचने की फिराक में ।

Ravi Sahu

नीमच/सुदर्शन टुडे /ईश्वर पाटीदार पत्रकार और चिकारडा के प्रतिनिधि मंडल की असम के राज्यपाल से भेंट की

Ravi Sahu

नगर पालिका परिषद के सफाई मित्रों का सराहनीय कार्य, मंदिरों से निकलने वाले फूलों,पत्तों से सुगंधित हर्बल गुलाल किया तैयार

Ravi Sahu

पूर्व विधायक प्रताप सिंह ने किया जनसम्पर्क ग्रामीण जन की सुनी समस्या

Ravi Sahu

Leave a Comment