Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अपना घर आश्रम में किया गया विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

ब्यूरो चीफ रानू लोधी की रिर्पोट

शिवपुरी, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशन में एवं प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी के
अध्यक्ष श्री विनोद कुमार के मार्गदर्शन में गुरुवार को अपना घर आश्रम में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में उपस्थित लोगों को जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती अर्चना सिंह द्वारा मानसिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए विधिक सेवाएं, बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवा एवं नशा पीड़ितों को विधिक सेवाएं आदि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गई।
उक्त शिविर में जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी द्वारा उपस्थित व्यक्तियों की समस्याओं के बारे में सुना एवं उन्हें नशा से बचने नशा नहीं करने की सलाह दी गई तथा नशा से होने वाली हानियों के बारे में बताया गया। इसके साथ ही उनके दैनिक जीवन के बारे में कानूनों की जानकारी प्रदान की गई।
आश्रम के संस्थापक श्री गौरव जैन द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी की सचिव श्रीमती अर्चना सिंह को अवगत कराया गया कि आश्रम में जिनकी मृत्यु हो जाती है उनका मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं बन पाता तथा उनके द्वारा आश्रम का लेटर हेड पर लिखकर देने के बावजूद उनका लेटर हेड मान्य नहीं किया जाता हैं। जिस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव द्वारा सीएमओ नगर पालिका से दूरभाष पर चर्चा कर समस्या से अवगत कराया तो सीएमओ ने आश्रम के द्वारा मृतक का पंचनामा प्रस्तुत करने व ऑनलाइन आवेदन किए जाने पर नगरपालिका के द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने और इसमें व्यक्तिगत रूप से सहयोग देने का आश्वासन दिया।
साथ ही अपना घर आश्रम के अध्यक्ष श्री रमेश चंद्र अग्रवाल द्वारा अवगत कराया गया कि जो प्रभु जी हैं उनकी आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। इस हेतु भी सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा शिविर में उपस्थित पीएलबी श्री अमन बेड़िया एवं श्री अमित दांगी को सभी प्रभुजिओ का विवरण लेकर अपना घर आश्रम में ही कैंप लगाकर आधार कार्ड बनवाने का निर्देश दिया।

Related posts

कपड़ा व्यवसायी युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

Ravi Sahu

ग्राम परसेल में विकास कार्यों का भूमि पूजन करेंगे जिला पंचायत सदस्य अजय गौटिया

Ravi Sahu

जिला कांग्रेस कार्यालय में भरे गये नारी सम्मान योजना के फार्म नारी सम्मान योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी-डॉ.बलवीर तोमर

Ravi Sahu

पिपरई तहसील प्रांगण में नवनिर्वाचित अध्यक्ष ने किया ध्वजारोहण

Ravi Sahu

झांसी में विधानसभा चुनाव को लेकर हुई अहम बैठक 

Ravi Sahu

99 पंचायतों से मिट्टी लेकर स्वयंसेवक प्रदीप और लोकेश दिल्ली के लिए हुए रवाना

Ravi Sahu

Leave a Comment