Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

चाह नहीं एक अलग नाम की मैं इसी को महान बनाऊंगी- नारी हूं मैं इस युग की नारी की अलग पहचान बनाऊंगी- सरिता जायसवाल

उमरिया – पारिवारिक जवाबदारियों को निभाते हुए सरिता एक अच्छी बहु, अच्छी पत्नी, अच्छी मां बनी लेकिन अभी कुछ कमी लग रही थी। क्योंकि सरिता सारे रिश्तो को निभाते हुए अपनी खुद की पहचान बनाना चाहती थी। वह अपनी शिक्षा का सदुपयोग करना चाहती थी। ताकि वह आत्मनिर्भर बनकर अपना एवं अपने परिवार को आगे बढ़ा सके।
सरिता का यह सपना आजीविका मिशन में समूह में जुड़ने के बाद साकार हो गया। सरिता जायसवाल पति राजेंद्र जायसवाल सरस्वती आजीविका स्व सहायता समूह में अध्यक्ष हैं एवं और जीविका ग्राम संगठन बड़वानी में अध्यक्ष हैं मिशन एवं अधिकारियों के मार्गदर्शन से सरिता ैभ्ळ एवं टव् का कार्य अच्छे से कर रही थी।फिर जिले द्वारा 1- जीपी- 1बी सी योजना द्वारा सरिता को यह अवसर प्राप्त हुआ और वह 7 दिवसीय प्रशिक्षण हेतु स्टेट बैंक स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र(त्ैम्ज्प्) उमरिया में बीसी सखी का प्रशिक्षण प्राप्त की प्रशिक्षण उपरांत सरिता ने ब्.ब्.स्. से 50000 रुपए की ऋण राशि लेकर लैपटॉप लिया और अपने घर पर ऑनलाइन का कार्य प्रारंभ किया। सरिता ने अभी 300 ई श्रम कार्ड सी एस सीआईडी से बनाया है।
इसके साथ ही 80000 रुपए का ट्रांजक्शन भी किया है। समूह की दीदियों को अब पैसे जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ता है। बुजुर्गों को पेंशन निकालने के लिए भी बैंक नहीं जाना पड़ता है। यह सारे काम सरिता की ऑनलाइन शॉप में ही संभव हो जाता है। इन कार्यों से सरिता को अच्छी आए भी हो रही है। और वह समूह के हर दीदी के लिए प्रेरणा बनकर सामने आई है। सरिता और उसका परिवार आजीविका मिशन का आभार व्यक्त करता है।.

Related posts

नगर परिषद पिपरई को बनने और चुनाव होने के बाद पहली बैठक पार्सदो के साथ विकास पर चर्चा कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Ravi Sahu

अन्र्तराष्ट्रीय हिन्दु परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष हिन्दु हृदय सम्राट डॉ.प्रवीण तोगडिय़ा का 9 मार्च को होगा सीहोर जिले में आगमन

asmitakushwaha

सी.एम. हेल्पलाइन ग्रेडिंग नवम्बर माह जारी कलेक्टर के कुशल मार्गदर्शन में बुरहानपुर जिला प्रथम स्थान पर

Ravi Sahu

डिंडोरी जिला अस्पताल की लड़खड़ाई स्वास्थ्य व्यवस्था समय पर ड्यूटी नहीं पहुंच रहे डॉक्टर मरीज हो रहे परेशान

Ravi Sahu

 *बदनावर व्हाया रूनिजा,काछीबड़ौदा मार्ग के आजु-बाजू घने पेड़ होने से एक्सीडेंट का खतरा बढ़ा* 

Ravi Sahu

आर. ए. के.कृषिमहाविद्यालय सिहोर, रिजल्ट बिगड़ा तो छात्र छात्राओं का हंगामा  बोले गलती मूल्यांकनकर्ताओ की रिव्यू की फीस हम क्यों भरें

Ravi Sahu

Leave a Comment