Sudarshan Today
राजगढ़

संत रविदास के जीवन से प्रेरणा ले एवं उनके बताए मार्गों पर चले – प्रभारी मंत्री डॉ यादव

सारंगपुर में जिला स्तरीय संत रविदास जयंती समारोह पूर्वक आयोजित

पत्रकार राजू सोंधिया सुदर्शन 

राजगढ़ 16 फरवरी, 2022

संत सिरोमणी संत रविदास ने समाज को एक सूत्र में बाधा। उनका जीवन दर्शन आज भी प्रसांगिक है। सभी को उनके जीवन दर्शन को अपने जीवन में धारण करना चाहिए। यह बात प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं राजगढ़ जिला प्रभारी मंत्री डॉ मोहन यादव ने सारंगपुर में संत रविदास की जयंती पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में कहीं।
उन्होने कहा कि संत सिरोमणी संत रविदास से समय का प्रबंधन श्रम साधना जीवन जीना और उधार मन व्यवहार करना सीखें। वे धन में लिये जितनी चिंता करते थे उतनी ही चिंता समाज के लिये करते थे। उन्होने अपने समुचित जीवन की अच्छाईयों समूयें समाज को समूचय समाज को समान भाव में एकत्र करने का प्रयास किया। उन्होने कहा कि हमारे बीच में हजार साल के इतिहास में जातिगत कटूता के कारण ही विदेशी हमारे सिर पर बैठे ओर गुलाम हो गए। उन्होने कहा कि जातिगत कटूता और विभिन्नता से सभी को कष्ट होता है। इसे बदलने ओर संत रविदास के बताये मार्ग चलने की आवश्यकता है। उन्होने जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन से कहा कि ऐसे कार्यक्रम हर तहसील स्तर पर होना चाहिए। अच्छी व्यवस्थाओं को नीचले स्तर तक ले जाये एवं जीवन संवाद रहे।
इस मौके पर संसाद श्री रोडमल नागर, सारंगपुर विधायक श्री कुंवर कोठार, नरसिहगढ़ विधायक श्री राजवर्धन सिंह, श्री दिलवर यादव ने भी संत रविदास के जीवन दर्षन पर प्रकाश डाला गया।
आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के प्रांरभ में प्रभारी मंत्री डॉ यादव ने संत रविदास मंदिर में दर्शन किये एवं अंत में प्रतिभावान छात्रों को प्रशस्ति पत्र दिये एवं अंतरजातिय विवाह प्रोत्साहन, उच्च शिक्षा प्रोत्साहन तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत हितग्राहियों को हित लाभ वितरित किये
इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री हजारीलाल दांगी, श्री गोतम टेटवाल, कलेक्ट श्री हर्ष दीक्षित, पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा, सीईओ जिला पंचायत सुश्री प्रीति यादव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं संत रविदास के अनुयायी तथा गणमान्य नागरिक मौजूद रहे

Related posts

मां दुर्गा के आंगन में गरबे की धूम….धूमधाम से मनाया जा रहा राजगढ़ में नवरात्रि का त्यौहार।

Ravi Sahu

आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित कराने

asmitakushwaha

सलेपुर पंचायत भी भ्रष्टाचार की भेंट चड़ गई पंचायत भवन मरम्मत की राशि निकालकर डकार गए जिम्मेदार ..

asmitakushwaha

तंवर समाज ने निकाला बाबा का चल समारोह…नगरवासियों सहित जनप्रतिनिधियों ने किया स्वागत।

Ravi Sahu

सड़कों पर होने लगी मरम्मत, दुर्घटनाओं से मिलेगी राहत।विधायक बोले क्षेत्र में सैकड़ों समस्याएं, इस सरकार में निदान की उम्मीद नहीं।

Ravi Sahu

28 सितंबर को रखी जायेगी माता बिजासन मन्दिर निर्माण की आधारशिला ।

Ravi Sahu

Leave a Comment