Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

75 वा श्री विष्णु महायज्ञ अमृत महोत्सव सुंदर धाम आश्रम में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है।

 संवाददाता आनंद राठौर

 

बड़वाह – माँ नर्मदा के तट पर स्थित सुंदर धाम आश्रम में चल रहे सात दिवसीय श्री विष्णु महायज्ञ में प्रतिदिन श्रद्धालू रामकथा का आनन्द भी ले रहे है। ज्येष्ठ माह की तपती दोपहर में भी आश्रम में सुबह से शाम तक संत महात्माओ का आगमन प्रतिदिन हो रहा है। श्री राम कथा के तीसरे दिन व्यासपीठ पर विराजित प. मदनमोहन जी महाराज ने श्रद्धालुओं को माँ नर्मदा की महिमा बताते हुए कहा कि माँ नर्मदा ने वेद पुराणों में कहा है कि अगर कोई साधक मेरे तट पर  आकर मेरे जल में स्नान करता है और संतो की सेवा, पूजा करता है तो वह भगवान शिव स्वरूप हो जाता है। उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह साधु तो नही बन सकते किंतु साधु संगत तो कर ही सकते है।हम ज्येष्ठ माह की तपन के बीच अग्नि की धूनी तो नही तप सकते है। किंतु भौतिक सुख सुविधाओं का त्याग कर हम नर्मदा तट पर इस धार्मिक समागम का हिस्सा बन रहे है यह भी एक तप ही है। जब किसी साधक को जीवन की हर समस्या तपस्या नजर आने लगे तो समझ लेना वह अंतर्मुखी हो रहा है। इसलिए हमने भगवान राम को आदर्श माना है। क्यो की उन्हें न तो राजगद्दी मिलने का हर्ष हुआ न ही वन जाने का विषाद हुआ।  क्योंकि परिस्थिति हमेशा एक जैसी नही रह सकती है। और जो हर परिस्थिति में अपनी मनस्थिति को ठीक रखे वह जाग्रत महापुरुष कहलाता है। उल्लेखनीय है कि रामकथा का प्रतिदिन दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक वाचन किया जा रहा है। जिसमे क्षेत्र के हजारों महिला पुरूष श्रद्धालु कथा श्रवण कर पुण्य लाभ ले रहे है।

 

प्रतिदिन भंडारे में हजारों लोग कर रहे भोजन ग्रहण —

 

सात दिवसीय श्री विष्णु महायज्ञ में चल रहे अखण्ड भंडारे में प्रतिदिन आश्रम में आने वाले लगभग दस हजार भक्तगण सुबह शाम भोजन प्रसादी का आनन्द ले रहे है। हजारों लोगों को सुविधा जनक रूप से प्रसादी मीले इसके लिए भोजन परोसने में लगभग 250 से अधिक आश्रम के भक्तों  की टीम लगी है। एवम भोजन प्रसादी को सुबह शाम तैयार करने में 100 लोग लगे है। साथ ही इस पूरे आयोजन को निर्विघ्न रूप से सम्पन्न कराने में प्रतिदिन लगभग एक हजार भक्त अलग अलग पंडालों में अपनी अपनी सेवा दे रहे है।

 

श्री विष्णुमहायज्ञ में दी जा रही है आहुति —

 

प्रतिदिन दोपहर 12 से दोपहर 3 बजे तक यज्ञाचार्य पंडित जगदीशचंद्र व रमेशचन्द्र द्विवेदी (उज्जैन) के आचार्यत्व में यज्ञ हो रहा है। जिसमे आश्रम के महंत श्री श्री 1008 श्री बालकदास जी महाराज यज्ञ में आहुतिया दे रहे है। 30 मई को गंगा दशमी पर यज्ञ की पूर्णाहुति होगी।

 

भजन संध्या में खूब थिरके श्रद्धालू —

 

गुरुवार की रात्रि को विशाल पंडाल में जयपुर के सुप्रसिद्ध भजन गायक कुमार सतीश, राजू राठौड़ व अनामिका शर्मा ने खाटू श्याम बाबा के सुरीली संगीतमय भजनों की प्रस्तुतिया दी।कुमार सतीश के चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है को श्रोताओं की खूब प्रसंसा मिली।साथ खाटू श्याम जी के भजनो पर भी देर रात्रि तक श्रद्धालू थिरकते रहे।

Related posts

निःशुल्क फिजियोथेरेपी सेंटर का शुभारंभ

Ravi Sahu

युवाओं के कौशल निखारने और रोज़गार देने में आईटीआई सर्वश्रेष्ठ-पंचायत मंत्री सिसोदिया

Ravi Sahu

गुरुवर के जन्मोत्सव पर होगा भव्य आयोजन

Ravi Sahu

कमल पुष्प अभियान के तहत वरिष्ठ नेताओं का कमल पुष्प की उपाधि देकर किया सम्मान

asmitakushwaha

बेरोजगारी विरोधी आंदोलन के बेनर तले अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे बेरोजगार युवा

asmitakushwaha

खंडवा जिले के थाना धनगांव पुलिस ने सट्टा लिखते रंगे हाथ आरोपी को किया गिरफ्तार

Ravi Sahu

Leave a Comment