Sudarshan Today
rajsthan

जिला कारागृह का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

अखिल कुमार शर्मा
राजस्थान स्टेट हेड

सवाई माधोपुर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के एक्शन प्लान के अनुसार मंगलवार को टीम ऑफ जेल विजिटर्स के साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर की सचिव श्वेता गुप्ता ने जिला कारागृह सवाई माधोपर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव ने बताया कि निरीक्षण के दौरान जिला कारागृह में कीटनाशक के छिड़काव, सीवरेज, बंदियों को कैंटीन की सुविधा, सूखे व गीले कचरे के अलग-अलग निस्तारण, जेल में विजिटर्स रूम, रसोई घर, पेयजल, बैरकों में साफ-सफाई, बंदियों के स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं, भोजन व्यवस्था, साफ-सफाई, प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से संवाद व पूछताछ, बंदियों को दी जाने वाली विधिक सहायता, पीने के पानी की सुविधा, रसोई-घर एवं बैरको की साफ-सफाई आदि के संबंध में जांच की गई। कारागृह के रसोई घर, शौचालय व अन्य परिसर की साफ-सफाई के निर्देश प्रदान किये। साथ ही बीमार बंदियों को समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने के संबंध में निर्देश दिए।
मौके पर उपस्थित रमेश उपाध्याय कारापाल जिला कारागृह सवाई माधोपुर ने बताया कि कारागृह में पुरूष बंदियो हेतु दो एवं महिला बंदी हेतु एक बैरक है। कारागृह में प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से भी पूछताछ कर निःशुल्क विधिक सहायता की जानकारी प्रदान की गई। निरीक्षण के दौरान उपस्थित बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता, बंदियों के कानूनी अधिकार आदि के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर कारागृह स्टाफ सहित टीम ऑफ जेल विजिटर्स सदस्य चिरंजीलाल बैरवा पैनल अधिवक्ता व वीरेन्द्र कुमार वर्मा पैनल अधिवक्ता आदि उपस्थित थे।

Related posts

दिव्यांगजन कालूराम मीना ने नहीं हारा होंसला, आमजन के सहयोग की ओर बढ़ते कदम

Ravi Sahu

अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे दो गौ सेवकों की तबीयत बिगड़ने पर प्रशासन एवं चिकित्सकों के आग्रह पर भेजा राजकीय चिकित्सालय

Ravi Sahu

पत्रकार हीरालाल जैन को दी श्रद्धांजलि

Ravi Sahu

कैमला में कल आयोजित होगा निशुल्क नेत्र जांच शिविर

Ravi Sahu

एसडीएम राजपाल के नाम ज्ञापन सौंपा

Ravi Sahu

पुरानी पेंशन बहाली का मामला अब पकड़ने लगा है जोर,दिल्ली में देश के बड़े कर्मचारी संगठनों की हुई मीटिंग

Ravi Sahu

Leave a Comment