Sudarshan Today
sihorमध्य प्रदेश

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने जिला चिकित्सालय में कोविड के इलाज की तैयारियों का लिया जायजा

 

जिले भर में कॉविड दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री ने आम नागरिकों से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की

सीहोर,  27 दिसंबर 2022
चीन में कोविड की लहर आने के बाद  देश और प्रदेश  में कोविड को लेकर सतर्कता बरती जा रही है । इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉक्टर प्रभुराम चौधरी ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर कोविड की तैयारियों का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान डॉ चौधरी ने कोविड मरीजों के उपचार के लिए बनाए गए आईसीयू वार्ड,  कोविड परीक्षण एवं रिपोर्टिंग कक्ष, ऑक्सीजन प्लांट,  कॉविड से संबंधित दवाएं तथा उपकरणों सहित एंबुलेंस का भी  निरीक्षण किया । उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल  के तहत दवाओं और कोविड से संबंधी सभी उपकरणों की उपलब्धता के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ राम चौधरी ने चिकित्सकों तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि भले ही कोविड की लहर ना आए, लेकिन सभी आवश्यक तैयारी पूरी होनी चाहिए। उन्होंने सभी उपकरणों को समय-समय पर चलाकर क्रियाशील रखने के निर्देश दिए। जिला चिकित्सालय के साथ ही उन्होंने जिले भर में कोविड  को दृष्टिगत रखते हुए तैयारियों की विस्तार से जानकारी ली।

डॉक्टर चौधरी ने सभी नागरिकों से अपील की है कि मास्क का उपयोग करें । विशेष रूप से जब वे भीड़भाड़ वाले इलाके में जाएं तो मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में  अभी कोविड के नए वेरिएंट के मरीज नहीं है लेकिन इतिहात के तौर पर सावधानी रखना आवश्यक है।

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह एवं सीएमएचओ सुधीर डेहरिया ने स्वास्थ्य मंत्री डॉ  चौधरी को जानकारी दी कि जिला अस्पताल में पर्याप्त व्यवस्थाएं हैं। अस्पताल में वर्तमान में 80 बिस्तरों की व्यवस्था है, जिसमें 52 बेड ऑक्सीजन युक्त है । इनमें 22 बेड आईसीयू में उपलब्ध है। जिला चिकित्सालय में 12 वेंटिलेटर तथा 950 कंसंट्रेटर उपलब्ध है । पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ ही कोविड मरीजों को लाने ले जाने के लिए एंबुलेंस भी उपलब्ध है। जिला चिकित्सालय में 1000 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील है ।  निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गोपाल इंजीनियर तथा नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर भी उपस्थित थे।

Related posts

स्व.श्री महेश जी भावसार की स्मृति में किया जा रहा कैंसर रोग निदान तथा बचाव के लिए जन जागृति शिविर

Ravi Sahu

भीकनगांव एसडीएम ने कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण

Ravi Sahu

बहन ने भाई को तिलक लगाकर की लंबी उम्र की प्रार्थना

Ravi Sahu

सर्वोदय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तेंदूखेड़ा में गांधी जयंती का आयोजन

Ravi Sahu

MP News: लापरवाही पर बड़ा एक्शन, 2 निलंबित, 1 की सेवा समाप्त, 7 को नोटिस जारी, कई की वेतन वृद्धि रोकी

Ravi Sahu

CBSE की 10वी के बोर्ड परीक्षा का दूसरा पेपर विज्ञान का हुआ जिसमें 180 छात्रों ने दी परीक्षा वही 2 बच्चे रहे अनूपस्थित

Ravi Sahu

Leave a Comment