Sudarshan Today
मंडला

पहुंच मार्ग के अभाव में पी.एम.आवास निर्माण नहीं, हितग्राही प्रशासन की कार्यवाही से तंग

 

घुघरी कठईडीह के हितग्राही एसडीएम में पेशी से परेशान होकर मिले कलेक्टर से

 

जिला ब्यूरो चीफ हीरा सिंह उइके

 

मंडला:-

जिले के विकासखंड घुघरी अंतर्गत ग्राम पंचायत परसवाह पोषक ग्राम कुंडपानी कठईडीह के प्रधानमंत्री आवास हितग्राही प्रशासन की कार्रवाई से तंग आकर मंगलवार को मंडला कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर से गुहार लगा उचित कार्रवाई के लिए आस्वस्त हुए हैं। कलेक्टर के पास गुहार लगाने कलेक्ट्रेट पहुंचे छोटे लाल,सुखीराम सहित दर्जनों ग्रामीण मंगलवार को कलेक्टर हर्षिका सिंह से मिलकर दो किलोमीटर लंबी घाटी को खुदवाकर पहुंच मार्ग बनवाने आवेदन के साथ कार्यवाही की मांग की है।जिस पर कलेक्टर ने जल्द निराकरण कराये जाने का आस्वासन भी दिया है। ग्रामीणों ने बताया है,कि उनके नाम से प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुए हैं।आवास निर्माण कार्य पूरा करने निर्माण सामग्रियां घर तक पहुंचाने पहुंच मार्ग भारी कठिन है। गांव से लगभग 3 किलोमीटर रास्ते से आवागमन सुविधा नहीं होने के कारण प्रधानमंत्री आवास भी नहीं बनाए जा पा रहे हैं।जिससे ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत और एसडीएम नोटिस भेज भेजकर जल्द से जल्द मकान कार्य पूरा करने परेशान कर रहे हैं। कुछ हितग्राही तो कार्यवाही के डर के कारण गांव छोड़कर कहीं और रहने लगे हैं।इन सारी समस्याओं से निजात दिलाए जाने गुहार लगाई गई है।

बदतर सड़क की स्थिति बताते हुए बताया गया कि चार चक्के की गाड़ियां की तो बात ही नहीं 2 चक्के वाली मोटरसाइकिल भी पहुंच पाना इन गांवों तक संभव नहीं होता है। जिसके कारण किसी भी तरह से ज्यादा भार वाली सामग्रियां गांव तक नहीं पहुंचाई जा सकती हैं।बीमार लाचार को अस्पताल पहुंचाने खाट या कंधे के अलावा कोई उपाय नहीं है। बड़े बच्चों को स्कूल आने जाने में भारी तकलीफ होती है।

वर्तमान में हम ग्रामीण आवेदकों के प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुए हैं। जिनको पूरा करने के लिए हितग्राहियों के जमीन तक भवन निर्माण की आवश्यक सामग्रियां पहुंचाया जाना है।घरों से दो किलोमीटर दूर मेटेरियल लाकर वाहन वाले छोड़ दिए हैं।जहां से रेत,गिट्टी,ईंट,लोहा, सीमेंट की ढुलाई सिर के बल पर करकरके बीमार पड़ रहे हैं,पर पूरा मेटेरियल ढोकर घर तक नहीं पहुंचाया जा सकता।ऐसी स्थिति में मकान कार्य पूरा कर पाना असंभव है।जबकि कार्य जल्द पूरा करने में ग्राम पंचायत के द्वारा और अनुविभागीय दंडाधिकारी घुघरी के द्वारा आवास हितग्राहियों के नाम नोटिस पर नोटिस जारी किए जा रहे हैं। जिसमें जल्द से जल्द मकान तैयार करने की या शासन की जनहितकारी योजनाओं के लाभ से वंचित कर दिये जाने की मौखिक भी हिदायतें दी जा रही हैं। एसडीएम के पास तो दो-दो पेशियां हो चुकी हैं।तीसरी पेशी के लिए मंगलवार 14 दिसंबर को सुबह नोटिस मिली है।जिसको पाते ही डर के मारे कलेक्टर से गुहार लगाने ग्रामीणों को मंडला आना पड़ा।

ग्रामीणों की मांग है,कि इस तरह प्रशासन के द्वारा अनावश्यक दबाव न बनाकर पहुंच मार्ग को जितनी जल्दी संभव हो सके तैयार कराया जाए।ताकि ग्रामीणों के हर छोटे-बड़े कार्य आसानी से सुलभ हो सकें। वर्तमान में आवास जैसी योजनाओं का लाभ लिया जा सके।

ग्रामीणों के अनुसार इसके पूर्व भी कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर आवेदन किया जा चुका है, परंतु आज तक सुनवाई नहीं हो सकी है।

 

*आम आदमी पार्टी ने भी समस्या के जल्द समाधान के लिए लिखा कलेक्टर को पत्र*

 

आम आदमी पार्टी मंडला से जिला अध्यक्ष पी.डी.खैरवार, उपाध्यक्ष सहजान परस्ते, अरविंद परस्ते,महेंद्र सोनी ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर इस समयस्या के जल्द समाधान कराये जाने कलेक्टर को पत्र लिखा है।

Related posts

मतदान दलों के प्रशिक्षण को प्रभावी बनाएं – डॉ. सिडाना मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण संपन्न

Ravi Sahu

मोबाइल वेटनरी यूनिट से पशु चिकित्सा हुई बेहतर

Ravi Sahu

मां नर्मदा- बुढनेर नदी संगम घाट में 21000 नारियल का हवन श्रीराम बाबा जी के द्वारा किया गया हवन, 18 जुलाई को हुआ पूर्णाहुति

Ravi Sahu

कलेक्टर ने की जल-जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा

Ravi Sahu

सारसडोली में डाक चौपाल सन्देश खुशहाली आयोजित

Ravi Sahu

खाद एवं बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें, कलेक्टर ने बैठक में दिए निर्देश

asmitakushwaha

Leave a Comment