Sudarshan Today
मध्य प्रदेशराजगढ़

समाचार पत्र में प्रकाशित न्यूज व फोटो के विषय में उच्च स्तरीय सधन जॉच प्रथम दृष्टया धारा 354, 354(क) भादवि का अपराध घटित करना पाया गया है। जांच दल द्वारा स्पष्ट किया गया।

सारंगपुर।।मेडीकेयर कॉलेज संचालक बलराज सिंह के विरुद्ध अभिव्यक्ति एक्सप्रेस समाचार पत्र मे प्रकाशित समाचार पर संज्ञान लेते हुऐ कलेक्टर हर्ष दिक्षित जिला राजगढ़ के द्वारा उच्च स्तरीय जाँच दल का गठन करते हुऐ श्रीमती जोइस दास अनुविभाग अधिकारी (पुलिस) सारंगपुर श्रीमती सुनीता यादव जिला कार्यालय अधिकारी माहिला बाल विकास राजगढ़, श्रीमती किरण धाकड नायव तहसीलदार बोडा को जांच अधिकारी घोषित किया गया था। जांच मे तारतम्य में समाचार पत्र में प्रकाशित न्यूज व फोटो के विषय में उच्च स्तरीय सधन जॉच कॉलेज में की गई संस्था में अध्यनरत अनेको विद्यार्थी व कर्मचारियों के कथन लेख बंद किये गए।

यहां है मामला

समाचार पत्र में प्रकाशित खबर व फोटो में प्रदर्शित युवती के द्वारा जाँच दल को बयान दिया गया कि समाचार पत्र द्वारा एडिट कर फोटो प्रकाशित किया गया है। पत्रकार मुजिब पटेल द्वारा मुझे 5-6 माह से ब्लैकमेल किया जा रहा है व 30 लाख रू.भी माँग रहा था। ऐसा नही करने पर अस्लील बाते भी की जो मे अपने बयान में बता चुकी हूँ मैं इसी संस्था में अपनी पढ़ाई जारी रखूँगी मुझे डायरेक्टर सर से कोई शिकायत नहीं है अन्य विद्यार्थीयों के द्वारा जांच दल को बताया गया कि न्युज पेपर में प्रकाशित न्युज पुर्ण रूप से फर्जी है। हम कॉलेज में 5-5 साल से अध्यनरत विद्यार्थीयों के द्वारा बताया गया कि कॉलेज में ऐसा कोई माहोल नहीं है। सभी कार्य अनुशासन तरीके से होते है व डायरेक्टर सर का परिवार भी इसी केम्पस में निवास करता है व सर की पत्नी भी कॉलेज में पढ़ाती है डायरेक्टर सर के बारे में हमने ऐसी कोई बात नहीं सुनी उन्हें बदनाम करने की साजिश के अंतरगत ही यहा समाचार प्रकाशित किया गया है।

डायरेक्टर ने बताया।

जांच दल को डॉ बलराज सिंह यादव द्वारा बताया गया कि वो 2007 में से कॉलेज का संचालन कर रहे है। कॉलेज शा विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। मेरी संस्था में कुछ कर्मचारी काफी समय से कार्यरत थे इन लोगों की संदिग्ध कार्यप्रणाली व संस्था विरोधी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण मेरे द्वारा इन्हें कई बार चेतावनी दी एवं कार्यप्रणाली सुधारने की समझाइश दी। लेकिन इनके द्वारा अपनी गतिविधिया जारी रखी जब मेने इन लोगों को निष्कासित किया। जांच के क्रम में डॉ बलराज सिंह यादव द्वारा जाँच दल को प्रस्तुत रिकॉर्डिंग न प्रपत्रो का जाँच दल द्वारा अवलोकन किया गया रिकॉर्डिंग में व प्रपत्रो के अवलोकन में पाया गया कि डॉ बलराज सिंह यादव संस्था से जिन कर्मचारीयों को निष्कासित किया गया था उनके द्वारा एक दुसरे से वार्तालाप कर डॉ बलराज सिंह यादव की संस्था को बंद करवाने की लगातार साजिशें की जा रही थी। जांच दल ने पाया कि डॉ बलराज सिंह यादव द्वारा उनकी संस्था मे कार्यरत उपमा गुलाटी प्रभारी प्राचार्य, अशोक सुर्यवंशी (डिमांस्ट्रेटर) धर्मेन्द्र मेवाड़ा (डिमांस्ट्रेटर) आकाश शर्मा (कम्प्यूटर ऑपरेटर) मिथुन लववंशी (लैब टेक्नीशियन) को संदिग्ध कार्यप्रणाली एवं संस्था विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के कारण संस्था से निष्कासित किया गया था जिससे उक्त सभी कर्मचारी डॉ बलराज से नाराज थे तथा डॉ बलराज सिंह यादव की संस्था को बदनाम कर उसे बंद करवाना चाहते थे। डॉ बलराज को उक्त संबंध में जानकारी प्राप्त होने पर संस्था की भलाई व विद्यार्थीयों के भविष्य को देखते हुए अगस्त 2022 में समाचार पत्रो में एक विज्ञप्ति जारी करवाई जिसमे उनके द्वारा लेख कराया कि उक्त लोगो को कर्तव्य निष्ठा में कमी पाए जाने पर निष्कासित किया गया है इन लोगों के द्वारा संस्था के विरुद्ध साजिश रची जा रही है तथा दुष्प्रचार व भ्रातियां प्रसारीत कि जा रही है। मेनेजमेंट के सदस्यों के बारे मे अनर्गल बाते व टीका टीप्पणी की जा रही है। प्रेस विज्ञप्ति जारी करने के बाद भी निष्कासित कर्मचारीयों द्वारा संस्था को बदनाम करने की साजिश रची गई जिसका प्रमाणीकरण सीडी में हुई वार्तालाप प्रस्तुत करती है।

जांच दल का कहना है।

सम्पूर्ण जांच से पाया गया कि उक्त निष्कासित कर्मचारीयों में रोष की भावना का जन्म हुआ और उन्होने संस्थान को बदनाम करने की साजिश करना शुरू कर दिया तथा उक्त तारतम्य में ही समाचार पत्र के संवाददाता मुजिब पटेल के साथ मिलकर युवती का फोटो आपत्तिजनक स्थिति में एडिट कर फोटोका प्रकाशन किया जो कि डॉ बलराज सिंह यादव व उनकी संस्था को बदनाम कराने के उद्देश्य से किया गया है। पेरामेडीकेयर कॉलेज पढ़ने वाले समस्त विद्यार्थीयों द्वारा अपने कथनों में की है। विद्यार्थीयों द्वारा अपने कथनो व चर्चाओ मे स्पष्ट रूप से बताया है कि डॉ बलराज सिंह यादव बहुत अच्छे व्यक्ति है वो किसी से अनर्गल वार्तालाप नही करते तथा सभी छात्र / छात्राओ का ध्यान रखते है किसी प्रकार की पार्टी का आयोजन न कर कॉलेज में अनुशासनात्मक माहौल बनाकर रखते है उनका परिवार भी कॉलेज परिसर में ही निवास करता है। आसपास के पुरे इलाके में सारंगपुर में ही पेरामेडीकल के जो कि डॉ बलराज सिंह यादव द्वारा संचालित किया जा रहा है जहां कई बच्चों का भविष्य निर्मित हो रहा है जिससे कई व्यक्ति को बलराज सिंह यादव से जलन की भावना रखते है डॉ बलराज सिंह यादव व उनकी संस्था का नाम खराब कर उसे बंद कराने की गरज से निष्कासित कर्मचारीयो द्वारा समाचार पत्र के संवाददाता मुजिब पटेल के साथ मिलकर युवती के साथ डॉ बलराज का फोटो आपत्तिजनक स्थिति में छापा गया है। फोटो एडिट करके छापने व बदनाम करने पर मुजिब पटेल के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की मांग युवती द्वारा कि गई है। युवती के कथोनोनुसार मुजीब पटेल संवाददाता अभिव्यक्ति समाचार पत्र पर शारीरीक संबंध बनाने की अश्लील बाते करने पर प्रथम दृष्टया धारा 354, 354क भादवि का अपराध करना घटित करना पाया गया है। जांच दल द्वारा स्पष्ट किया गया कि समाचार पत्र में प्रकाशित समाचार एवं फोटो के दिनांक से पूर्व ही डॉ बलराज सिंह यादव द्वारा प्रकाशित जाहिर सुचना से स्पष्ट है कि उन्हें अपने विरूद्ध षडयंत्र का पुर्वानुमान था युवती द्वारा पत्रकार के विरुद्ध थाना सारंगपुर में रिपोर्ट भी प्रकाशन दिनांक के पूर्व की गई है। जिससे स्पष्ट है कि संबंधित पत्रकार द्वारा अनावश्यक ब्लेकमेल किया जा रहा था। जांच प्रतिवेदन के निष्कर्म में प्रकाशित समाचार असत्य पाया गया, समाचार पत्र मे युवती का अमद फोटो एवं संस्था प्रमुख डां बलराज सिंह यावद का फोटो प्रकाशित कर उनकी निजला सार्वजनिक कर मान हानि की गई है। संस्था प्रमुख के उपर लगाये गये आरोप झूठे पाये गये व संस्था से निष्कासित व्यक्तियों के द्वारा संस्था प्रमुख के विरूद्ध षड्यंत्र करना पाया गया अस्तु समाचार पत्र के विरूद्ध दोषपुर्ण छायाचित्र प्रकाशन पर कार्यवाही एवं असत्य समाचार प्रकाशन के अधार पर प्रकरण नस्तीबद्ध किया जाना उचित होगा।

Related posts

बिना जीएसटी नंबर के कर रहे लाखों का करोबार, अब वाणिज्यकर विभाग करेगा कार्यवाही

Ravi Sahu

टिकट कटने के बाद भोपाल सांसद के तीखे तेवर सांसद प्रज्ञा ने सीहोर में शराब दुकान का ताला तोड़ा, पुलिस हाथ जोड़ती रही

Ravi Sahu

होली का त्यौहार आपसी प्रेम का पर्व है।

Ravi Sahu

जिला स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में मॉडल स्कूल करंजिया को प्रथम स्थान

Ravi Sahu

सीहोर के थाना इछावर के अंतर्गत मोलगा गाँव से प्रसूता को डायल – 112 / 100 सेवा ने अस्पताल पहुँचाया

asmitakushwaha

जिले में छात्र – छात्राओं को दिया जा रहा आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

Ravi Sahu

Leave a Comment