Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

रायसेन जिले में यूरिया की कालाबाजारी:किसान बोले- एक एकड़ में 3-4 बोरियों की जरूरत, लेकिन मिल सिर्फ 1 ही रही है

 

रायसेन।रबी सीजन की फसल की बोवनी जारी है। किसानों को यूरिया की जरूरत है। ऐसे में जब किसान यूरिया लेने खाद गोदाम ,सोसाइटियों पर जा रहे हैं तो वहां उन्हें प्रति एकड़ सिर्फ 1 बोरी ही यूरिया मिल रहा है।

कृषि उपज मंडी,खाद गोडाउन संजय नगर सहित सोसायटी में यूरिया खाद लेने के लिए पहुंचे कुछ किसानों ने बताया एक बोरी यूरिया प्रति एकड़ के लिए पर्याप्त नहीं है। किसानों ने बताया कि 1 एकड़ में कम से कम 3 से 4 बोरियों की जरूरत होती है।

सिंचाई के भी पर्याप्त इंतजाम नहीं है…..

किसान परसराम दांगी ,मुजीब बेग राहत बेग मसरूर बेग राजेंद्र जाटव, पुरषोत्तम यादव , राधेश्याम वर्मा दीपेंद्र दांगी अरुण दांगी मुनीम सिंह दांगी का कहना है कि जिले में 30 प्रतिशत बोवनी हो चुकी है। गेहूं का अंकुरण भी शुरू हो गया है। लेकिन खाद सोसायटियों और जिला विपणन विभाग की खाद गोदामों में मिल नहीं पा रहा।जितना मिल रहा है, वह पर्याप्त नहीं है। जबकि सिंचाई के पर्याप्त इंतजाम होने के कारण प्रति एकड़ 3 से 4 बोरियों की जरूरत है।खाद की कालाबाजारी की जा रही है….

रायसेन के बाजार में खाद 4 सौ रुपए में भी नहीं मिल रही। खाद की कालाबाजारी की जा रही है। बाजार में पर्याप्त खाद मौजूद है। इस समय डीएपी की जरूरत है, जो उपलब्ध नहीं है। बाजार में एक बोरी डीएपी के साथ दो बोरी यूरिया दिया जा रहा है।

कृषि उपसंचालक,एनपी सुमन का कहना है कि जहां खाद उपलब्ध नहीं है, वहां शिकायत मिलते ही खाद पहुंचाया जा रहा है।

Related posts

मुंबई से अयोध्या तक पैदल जा रहे राम भक्तो का भौरासा फाटा पर स्वागत किया,,,,,

Ravi Sahu

जितेंद्र यादव बने सांसद प्रतिनिधि

Ravi Sahu

1 अगस्त को निकलने वाले शिव डोला आयोजन को लेकर थाना परिसर में हुई बैठक आयोजित  राजपुर

Ravi Sahu

समाज कार्य के विद्यार्थियों को नर्सरी लगाने के लिए प्रेरित किया नर्सरी में पौधे कैसे तैयार किए जाते हैं विद्यार्थियों ने सीखा

Ravi Sahu

देश की खुशहाली वा शांति की कामना लेकर माता की की गई पूजा

Ravi Sahu

अवैध उत्खननकर्ता के विरुद्ध राजत्व एवं खनिज विभाग की संयुक्त कार्यावाही पोकलेन मशीन सहित तीन हाईवा जप्त

Ravi Sahu

Leave a Comment