Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसिलवानी

सूर्यग्रहण की वजह से मंगलवार को नहीं हुई गोवर्धन पूजा:भाई दूज और गोवर्धन पूजा बुधवार एक साथ मनेगी; अन्नकूट की होगी शुरुआत।

 

संवाददाता। सिलवानी

सिलवानी।। रोशनी और खुशियों का त्यौहारदिवाली के अगले दिन मंगलवार को सूर्यग्रहण की सूतक के कारण गोवर्धन पूजा नहीं की सकी। इसे भारतदेश के कुछ हिस्सों में अन्नकूट के नाम से भी जानते हैं। लेकिन इस साल सूर्यग्रहण के कारण गोवर्धन पूजा दिवाली के अगले दिन नहीं की गई। दिवाली 24 अक्टूबर सोमवार को थी, लेकिन गोवर्धन पूजा 26 अक्टूबर बुधवार को की जाएगी। गोवर्धन पूजा और भाईदूज एक ही दिन मनाए जाएंगे। गोवर्धन पूजा के दिन भगवान कृष्ण, गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा की जाती है। गोवर्धन पूजा के दिन 56 या 108 तरह के पकवानों का श्रीकृष्ण को भोग लगाना शुभ माना जाता है। इन पकवानों को ‘अन्नकूट’ कहते हैं।

गोवर्धन पूजा का महत्व?…..

इस पूजा को करने वाले व्यक्ति का सीधा प्रकृति से सामंजस्य बनाता है। आपको हम यह बता दें कि हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस पूजा में गोबर से बने हुए पर्वत की विधिपूर्वक पूजा करने और भगवान कृष्ण को भोग लगाने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है और गाय की पूजा करने का भी इस दिन पर विशेष महत्व होता है। धार्मिक पौराणिक मान्यताओं के अनुसार गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा करने से पूजा करने वाले व्यक्ति को इच्छानुसार फल भी मिलता है। ऐसा भी माना जाता है कि जो व्यक्ति गोवर्धन पूजा करता है उसके धन और समृद्धि का लाभ होता है और परिवार में खुशहाली रहती है।

ऐसे करें पूजा की तैयारी……

 

धर्मशास्त्री पण्डित नरेश शर्मा, पण्डित भूपेंद्र शास्त्री, पण्डित मुकेश भार्गव ने बताया कि गोवर्धन पूजा करने के लिए आप सबसे पहले घर के आंगन में गोबर से गोवर्धन का चित्र बनाएं। इसके बाद रोली, चावल, खीर, बताशे, जल, दूध, पान, केसर, फूल और दीपक जलाकर गोवर्धन भगवान की पूजा पूरे विधि विधान से करें। कहा जाता है कि इस दिन विधि विधान से सच्चे दिल से गोवर्धन भगवान की पूजा करने से सालभर भगवान श्री कृष्ण की कृपा बनी रहती है।

पूजा सामग्री….

गोवर्धन पूजा समग्री सूची में देवता को अर्पित की जाने वाली मिठाई, अगरबत्ती, फूल और ताजे फूलों से बनी माला, रोली, चावल और गाय के गोबर शामिल हैं। छप्पन भोग नामक 56 प्रकार के खाद्य पदार्थ तैयार किए जाते हैं, और पंचामृत तैयार करने के लिए शहद, दही और चीनी का उपयोग किया जाता है।

ये भोग की सामग्री….

गोवर्धन पूजा पर भगवान कृष्ण को गेहूं, चावल, बेसन से बनी सब्जी और पत्तेदार सब्जियों का भोग लगाया जाता है। दही, दूध, शहद, चीनी, मेवा और तुलसी से बना पंचामृत भगवान कृष्ण को चढ़ाया जाता है और बाद में भक्तों को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। कई प्रकार की सब्जियों से तैयार अन्नकुट्टा सब्जी भी भगवान कृष्ण के लिए बनाई जाती है।

ये रखें ख्याल…..

गोवर्धन पूजा के दौरान, भगवान कृष्ण की पूजा करने से पहले सुबह तेल मालिश और स्नान करने की सलाह दी जाती है। भगवान की पूजा करने से पहले घर के बाहर भी गोवर्धन पर्वत बनाया जाता है। हमें ध्यान रखना चाहिए कि अन्नकूट और गोवर्धन पूजा का आयोजन बंद कमरे में नहीं करना चाहिए। इस दिन चंद्रमा को न देखने की भी सलाह दी जाती है।

Related posts

मिशन शक्ति अभियान फेज 4.0 के तहत महिला आरक्षियों द्वारा थाना बरुआसागर के कस्बा बरुआसागर में जाकर सरकार की योजना की विस्तृत जानकारी दी गई

Ravi Sahu

सांची में विदिशा भोपाल मार्ग पर शराब से भरा ट्रक पलटा

Ravi Sahu

सीहोर विधानसभा सीट  से लड़ेंगी इंदिरा भील, समाजवादी पार्टी उतरेंगी मैदान में

Ravi Sahu

भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला मीडिया प्रभारी के निवास पर शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचे सीएम

asmitakushwaha

विश्व हाथ धुलाई दिवस का किया आयोजन, सभी के हाथो की स्वच्छता के लिए एक जुट हो थीम पर किया आयोजन,

Ravi Sahu

भाजयुमो ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

asmitakushwaha

Leave a Comment