Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसीहोर

डिजीटल इनोवेशन लैब बच्चों के विचारों को विस्तार देने और नव सृजन में सहायक होगी – स्कूल शिक्षा मंत्री श्री परमार* 

 

सुदर्शन टुडे पंकज जैन

 

*हाईटैक लैब बच्चों के समग्र विकास में सहायक सिद्ध होगी- स्कूल शिक्षा मंत्री श्री परमार*

 

*स्कूल शिक्षा मंत्री ने सुभाष स्कूल में डिजीटल इनोवेशन लैब का किया उदघाटन*

 

सीहोर, 26 सितम्बर 2022

शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीहोर में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने 40 लाख रूपए की लागत की डिजिटल इनोवेशन लैब का का शुभारंभ किया। इस लैब में इंटरनेट कनेक्शन सहित 40 कम्यूटर हैं। यह लैब राज्य मुक्त शिक्षा बोर्ड द्वारा एजुकेशन फॉर आल योजना के तहत प्रदान की गई है। प्रदेश में कुल 53 डिजिटल इनोवेशन लैब लगाई गई हैं।

शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री परमार ने कहा कि यह हाईटैक लैब बच्चों के समग्र विकास में बहुत सहायक सिद्ध होगी। उन्होने कहा कि बच्चे इस लैब का उपयोग केवल सूचना या जानकारी प्राप्त करने के लिए ही नहीं बल्कि उनके मन में आने वाले विचारों के विस्तार और सृजन के लिए उपयोगी होगी। उन्होंने कहा कि डिजिटल इनोवेशन लैब बच्चे अपनी जिज्ञासा का समाधन का नये आडिया मूर्त रूप देने की प्रेरणा मिलेगी।

मंत्री श्री परमार ने कहा कि भारत की प्राचीन गुरू कुल शिक्षा प्रणाली में बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी दिए जाते थे। गुरू कुल में उनकी प्रतिभा को तराशा जाता था और एक अच्छा इंसान बनाने के लिए अच्छे संस्कार डाले जाते थे। भारत की गुरू कुल शिक्षा प्रणाली संस्कृति एकता और समृद्धि का आधार रही है। देश की विश्वगुरू की पहचान को और भारत की एकता को नष्ट करने के लिए मैकाले ने हमारी प्राचीन शिक्षा प्रणाली को ध्वस्त कर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों के समग्र विकास के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति तैयार की गई है। इस नीति को दो करोड़ लोगों के सुझाव के बाद तैयार किया गया है। इस शिक्षा नीति से निश्चित ही भारत में अपनी विश्व गुरू की पहचान को स्थापित करेगा। मंत्री श्री परमार ने सुभाष स्कूल के नये भवन बनाने के लिए कहा।

कार्यक्रम में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गोपाल सिंह इंजीनियर, नगरपालिका अध्यक्ष श्री प्रिंस राठौर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के आरंभ में राज्य मुक्त शिक्षा बोर्ड के संचालक श्री बीआर तिवारी ने डिजीटल इनोवेशन लैब के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी श्री उदय भिड़े, डीपीसी श्री अनिल श्रीवास्तव तथा विद्यालय के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Related posts

*भारतीय जनता पार्टी के पूर्व विधायक व भाजपा के वरिष्ठ नेता भंवरसिंह शेखावत का बदनावर विधानसभा क्षेत्र में हुआ भव्य स्वागत*

Ravi Sahu

ब्रह्माकुमारीज द्वारा अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर सी आई एस एफ में हुआ कार्यक्रम का आयोजन

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत जरही रोजगार सहायक ने फर्जी मास्टर से क्या भ्रष्टाचार

asmitakushwaha

काशी में मनाई गई महान खगोल शास्त्री व गणितज्ञ पं आर्यभट्ट की जयंती

Ravi Sahu

निरामय मेडिकल क्लिनिक का हुआ शुभारंभ

asmitakushwaha

खरगोन जिले के कसरावद में,हनुमान चालीसा का पाठ किया गया ग्रामीणों द्वारा

asmitakushwaha

Leave a Comment