Sudarshan Today
निवाडी

होनहार लेखक कौशल किशोर ने किया प्रदेशभर में निवाड़ी जिले का नाम रोशन,विधानसभा में अध्यक्ष सहित कई मंत्रियों ने किया पुस्तक का विमोचन

पुस्तक ‘द बिगेस्ट अचीवर शिवराज’ दो वर्ष का है दस्तावेज – गिरीश गौतम विधानसभा अध्यक्ष

जिला ब्यूरो रूपेन्द्र राय 

निवाड़ी। जिले के होनहार लेखक एवं पत्रकार कौशल किशोर चतुर्वेदी द्वारा लिखित पुस्तक “द बिगेस्ट अचीवर शिवराज” का विमोचन, विधान परिषद सभागार, मध्यप्रदेश विधान सभा, भोपाल में 14 सितंबर को किया गया। जिससे कौशल किशोर चतुर्वेदी के कौशल ने प्रदेश भर में निवाड़ी जिले का नाम रोशन किया है।इसके पूर्व में भी कौशल किशोर चतुर्वेदी के द्वारा वर्ष 2018 में भी जीवन राग के नाम काव्य संग्रह प्रकाशित किया था। पुस्तक विमोचन के कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष गिरिश गौतम ने की व विशेष अतिथि के रूप में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा , नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह , लोक निर्माण विभाग मंत्री गोपाल भार्गव, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया, लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ एवं वरिष्ठ पत्रकार विजय दत्त श्रीधर उपस्थिति रहे। गणमान्य साहित्यकार, पत्रकारगणों एवं नागरिकों की उपस्थिति ने कार्यक्रम को गरिमामयी बनाया।

पुस्तक विमोचन के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने पुस्तक की तारीफ की, तो लेखक के प्रयास को सराहा। उन्होंने कहा कि हर पुस्तक इतिहास का हिस्सा होती है। जिससे कौन सहमत है और कौन असहमत, यह मायने नहीं रखता। बल्कि भविष्य में यह जानकारी का महत्वपूर्ण स्रोत बन जाती है। तो डॉ. गोविंद सिंह की नेता प्रतिपक्ष के बतौर भी शिवराज के नाम की पुस्तक के विमोचन में सहभागिता की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अभी तक के कार्यकाल को श्रेष्ठ व जन हितैषी बताया। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक मुख्यमंत्री शिवराज की चौथी पारी के दो साल की महत्वपूर्ण घटनाक्रम का दस्तावेज है। पुस्तक में मुख्यमंत्री के कार्यकाल में विस्तृत रूप से दर्शाया गया है कि किस तरह से विषम परिस्थितियों में भी सफल लंबी पारी निरंतर जारी है।

नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि पुस्तक मेें दो वर्ष की यात्रा है और शिवराज को भी सर्वाधिक समय के सीएम के बतौर बिगेस्ट अचीवर माना गया। वही उन्होंने चुटकी ली कि शिवराज के कार्यकाल के दूसरे पक्ष पर भी लेखक को कुछ लिखना चाहिए। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने लेखक के नजरिये को सराहा और पुस्तक के साथ ही शिवराज की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि श्री चतुर्वेदी हर वस्तुस्थिति को अलग नजरिया से देखकर जो लिखते हैं, वह काबिले तारीफ होता है। पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर जी ने पुस्तक और लेखक को सराहा भी और बड़ी सीखें भी दीं। उन्होंने कहा कि पुस्तक दो साल पर प्रकाश डालती है, जो लेखक के बतौर कौशल का श्रेष्ठ प्रयास है। उन्होंने इस तरह के लेखन की आवश्यकता पर बल दिया। मंत्री गोपाल भार्गव ने भी लेखन की कड़ी में इस पुस्तक की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। तो शिवराज सहित नेताओं के जीवन की कड़ी चुनौतियों की बात सबके सामने रखी।

लेखक कौशल किशोर चतुर्वेदी ने बताया कि पुस्तक शिवराज की चौथी पारी के दो साल 23 मार्च 2020 से 23 मार्च 2022 के सभी महत्वपूर्ण घटनाक्रम पर केंद्रित है। और इन दो साल में शिवराज मध्यप्रदेश में चार बार और 15 वर्ष 17 दिन के सीएम तो बने ही थे, साथ ही पूरे देश में भारतीय जनता पार्टी के सर्वाधिक समय के सीएम बन चुके थे। और मेरा एक आलेख बिगेस्ट अचीवर बने शिवराज…ही इस पुस्तक का शीर्षक बन गया। वैसे पुस्तक में मेरे दो वर्ष के 98 आलेख संग्रहित हैं। इसमें दो आलेख विधानसभा चुनाव 2018 के पहले के हैं, जिसमें यह वस्तुस्थिति भी समाहित है कि 2018 का परिणाम कांग्रेस के लिए लाभदायी हो सकता है और हुआ भी वही था। भले ही मत प्रतिशत भाजपा के खाते में ज्यादा था, लेकिन सीटों के बहुत कम अंतर ने भी प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बना दी थी।कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ नाड़ी वैद्यराज और रेडक्रास के सचिव प्रदीप त्रिपाठी ने किया। पुस्तक प्रकाशक इंद्रा पब्लिशिंग हाउस के एमडी मनीष गुप्ता और दीपाली गुप्ता ने आभार जताया।

Related posts

मुख्यालय सहित जिले के सभी थाना क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा के लिए पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च 

Ravi Sahu

ऑल इंडिया में 147 वी रैंक प्राप्त कर हर्षा झा ने निवाड़ी जिले का किया नाम रोशन

Ravi Sahu

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रेक्षक शैलेन्द्र कियावत पहुंचे निवाड़ी

Ravi Sahu

स्वतंत्रता दिवस पर गुरुकुल एकेडमी में ध्वजारोहण के साथ हुआ रंगारंग कार्यक्रम 

Ravi Sahu

चाणक्य अकैडमी के छात्रों ने सेमिनार में समझा प्रशासनिक कार्यप्रणाली को

Ravi Sahu

नशा मुक्ति अभियान में बेटियों ने पिता से की नशा ना करने की अपील

Ravi Sahu

Leave a Comment