Sudarshan Today
पथरिया

स्वयं सेवा समिति व जैन सेवादल ने किया क्षमावाणी का आयोजन

जैन पर्यूषण पर्व के समापन पर परंपरा अनुसार जैन सेवा दल एवम स्वयं सेवा समिति के द्वारा प्रतिवर्ष क्षमावाणी का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष सिद्धार्थ मलैया के कुशल मार्गदर्शन में एकलव्य विश्वविद्यालय में जैन सेवा दल ओर स्वयं सेवा समिति कुंडलपुर महोत्सव 2022 के द्वारा एतिहासिक छमावाणी पर्व मनाया गया जिसमें जिले भर से हजारों की संख्या में जैन समाज के लोगो की उपस्थिति रही।

सुधा मलैया जी ने क्षमा धर्म के बारे में कहा कि क्षमा धर्म आत्मसमर्पण का दिन है जिसमें आत्मा को प्राणी मात्र के प्रति समर्पित किया जाता है ,इस दौरान उन्होंने सभी से क्षमा मांगी । वीरेश सेठ जी ने कहा कि क्षमा के धर्म से ही जैन धर्म की पहचान है ।डॉ आशीष जैन शिक्षा चार्य ने कहा कि सामाजिक समरसता से ही क्षमा धर्म आ सकता है ।कार्यक्रम में पधारे अन्य अतिथियों ने अपना उद्बोधन दिया एवं सभी के प्रति क्षमा मांगी और क्षमा भाव को प्रकट किया गया। स्नेह मिलन और क्षमावाणी के दौरान लोगो ने एक दूसरे के प्रति क्षमा भाव को प्रकट किया। कार्यक्रम के दौरान बच्चों को खेलने के झूले मनोरंजक खेल सेल्फी प्वाइंट आदि आकर्षण का केंद्र रहे।

कार्यक्रम में अलग अलग मंदिरों ने प्रस्तुति दी जिसमे श्री दिगंबर जैन पलंदी जी मंदिर ने डांस,श्री दिग.बड़ा मंदिर जी की बालिकाओं और बच्चो ने डांस,श्री दिग.भाई जी मंदिर ने ग्रुप डांस मंगलाचरण की प्रस्तुति व एकल प्रस्तुति दी,श्री दिग.राजीव कॉलोनी ने मां की ममता,श्री दिग.नेमीनगर मंदिर जी के पाठशालो के बच्चो ने नाटक,श्री दिग. वसुंधरा नगर के बच्चों ने नाटक, श्री चैत्यालय जी मंदिर के ग्रुप में डांस,श्री दिग.राजीव कॉलोनी मंदिर ने एकल प्रस्तुति समस्त मंदिरों के ग्रुप ने अपनी मनमोहक प्रस्तुति दी मुख्यअतिथि एकलव्य विश्वविद्यालय की कुलाधिपति श्रीमती डॉ.सुधा मलैया रही कार्यक्रम के दौरान नगरी निर्वाचन में नवनिर्वाचित पार्षदों,पंचायत निर्वाचन में नवनिर्वाचित सदस्यों का सम्मान किया गया कार्यक्रम में मुख्यरूप से वीरेंद्र सेठ, जैन पंचायत अध्यक्ष सुधीर सिंघई, कुंडलपुर क्षेत्र कमेटी के अध्यक्ष चंद्र कुमार सराफ, वीरेंद्र सेठ, वीरेंद्र सेठ, रतन चंद्र जैन,रूपचंद्र जैन, पदम चंद्र जैन महामंत्री जैन पंचायत, अरविंद इटोरिया, पवन जैन कुलपति एकलव्य विद्यालय डॉ आशीष जैन शिक्षाचार्य सहित जैन समाज के प्रबुद्धजनों की बड़ी संख्या में उपस्थिति रही।कार्यक्रम के आयोजन में जैन सेवा दल और स्वयम सेवक समिति के सदस्यों का विशेष सहयोग रही। कार्यक्रम का संचालन सुमित आर्जव ने किया ।

Related posts

अटल भूजल योजना के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण बाल्मी भोपाल के द्वारा सम्पन्न

Ravi Sahu

बाल विवाह मुक्त अभियान सुरक्षित बचपन अभियान तहत जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न

Ravi Sahu

नरसिंहगढ में आए दिन लगता है जाम,स्कूली बच्चों को हो रही परेशानी

Ravi Sahu

सरस्वती शिशु मंदिर नवीन विद्यालय परिसर मे वृक्षारोपण कर हरियाली अमावस्या का उत्सव मनाया ।          

asmitakushwaha

मां चंडी के दरबार में शुरू हुआ पंच कुंडीय यज्ञ

Ravi Sahu

कोमल मूवी‘‘ देखकर बच्चे हो रहे, सावधान एवं सतर्क

asmitakushwaha

Leave a Comment