Sudarshan Today
khargon

विधिक साक्षरता शिविर आयोजित कर, पंच ज के अंतर्गत किया वृक्षारोपण

विद्यार्थियों को दी गुड टच बेड टच की जानकारी

सुदर्शन टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगोन लालू जामलकरकी रिपोर्ट

खरगोन प्रधान जिला न्यायाधीश मण्डलेश्वर श्री डीके नागले के मार्गदर्शन में प्रथम जिला न्यायाधीश श्री संजीव कुमार गुप्ता, जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मण्डलेश्वर श्री नरेन्द्र पटेल की उपस्थिति में शनिवार को सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल मण्डलेश्वर में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित कर पंच ज के अंतर्गत वृक्षारोपण किया गया। आयोजित शिविर मंे न्यायाधीश श्री संजीव कुमार गुप्ता ने मोटर व्हीकल एक्ट के संबंध में बताया कि हमें बिना लाइसेंस बिना बीमा के वाहन नहीं चलाना चाहिये। अगर आप बिना लाइसेंस बीमा के वाहन चलाते है और कोई एक्सीडेंट हो जाता है तो क्षतिपूर्ति आपको करना पड़ेगी। इसके साथ ही बच्चों को सामान्य जनरल नॉलेज के बारे में प्रश्न पुछते हुए ज्ञानवर्धक जानकारी दी गई।

 

शिविर मंे न्यायाधीश श्री नरेन्द्र पटेल ने पाक्सो एक्ट की जानकारी देते हुए कहा कि वैसे तो हमारी भारतीय दण्ड संहिता में हर अपराध के लिए सजा की व्यवस्था हैं। लेकिन सरकार द्वारा बालिकाओं के प्रति अपराधों को सख्ती से रोकने के लिए पाक्सो एक्ट का प्रावधान किया गया हैं। जिसमें कठोर दण्ड के साथ शीघ्र सुनवाई के लिए स्पेशल कोर्ट की स्थापना की गई हैं। बालिकाओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई व्यक्ति उन्हें किस नजर से देख रहा हैं। गुड टच एवं बेड टच का भी ज्ञान होना चाहिए। यदि किसी लड़की के साथ कोई गलत हरकत करता हैं तो उसकी सूचना तत्काल अपने परिजन या शिक्षकों को देना चाहिए। किसी की पहली गलती हैं यह सोचकर उसे माफ नहीं किया जा सकता हो सकता हैं वह दूसरी बार कोई बड़ी हरकत कर दे। इससे पहले ही उसे रोक देना चाहिए।

 

कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर स्कूल छात्रा द्वारा शानदार स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम संचालन एवं आभार स्कूल समिति के अध्यक्ष हरीप्रसाद अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर प्राचार्य श्रर योगेन्द्रसिंह चौहान, टीचर माया मण्डलोइर्, ललीता यादव, मालती वर्मा राहुल यादव एवं जोजू एमआर सहित स्कूल के छात्र-छात्राएॅ उपस्थित रहे।

Related posts

खरगोन जिले में अपात्रों को आवास का लाभ दिलाने वाले वाले रोजगार सहायक की कलेक्टर ने की सेवा समाप्त

Ravi Sahu

पंचायत मोबिलाइजर द्वारा जिला पंचायत सीईओ को सौंपा ज्ञापन

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री आगमन की तैयारियों के लिए 32 अधिकारियों का जिम्मा

Ravi Sahu

जिले के 1 लाख 87 हजार किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपये की द्वितीय क़िस्त

Ravi Sahu

खरगोन जिले के चैनपुर पंचायत में नवनिर्वाचित,उप सरपंच सुशील कुमार गंगराड़े विजय हुए

asmitakushwaha

खरगोन जिले के सनावद में जनसम्पर्क विभाग के कार्यक्रम में प्रशासन की उपलब्धियां बताई

Ravi Sahu

Leave a Comment