Sudarshan Today
upबलिया

खरीद दरौली के मध्य घाघरा नदी के लगातार जलस्तर में बृद्धि एवं कटान से किसानों में मचा हड़कम्प

 

सुदर्शन टुडे ब्यूरो दुर्गा शंकर सिंह की रिपोर्ट

 

 

 

सिकंदरपुर बलिया। तहसील क्षेत्र सिकन्दरपुर में घाघरा नदी का पानी तेजी से बढ़ने के साथ खरीद एवं हरनातार दियारों में तेज कटान भी शुरू हो गया है।जलस्तर में बृद्धि एवं कटान से हो रही क्षति के कारण सम्बन्धित दियारों के किसानों में चिन्ता व्याप्त है।बीते 36 घण्टे में नदी के जलस्तर में जहां करीब साढ़े तीन फीट से ज्यादा की बृद्धि हुई है वहीं करीब डेढ़ एकड़ क्षेत्रफल से ज्यादा उजाऊ भूमि फसलों सहित कट कर नदी में विलीन हो चुकी है।

नदी का जलस्तर बीते शुक्रवार की रात से तेजी से बढ़ना शुरू हुआ ।जलस्तर में बृद्धि के साथ ही विभिन्न दियारों में कटान भी शुरू हो गया जो बदस्तूर जारी है।इस दौरान सिकन्दरपुर-मनियर मार्ग पर स्थित शेखपुर कांटा से स्टीमर घाट खरीद को जाने वाले पक्का मार्ग पर स्थित नदी के पुराने छाड़न में तेजी से पानी भरता जा रहा है ।साथ ही पानी छाड़न से ओवरफ्लो कर सड़क पर भी बहने लगा है।इस के चलते इस सड़क पर आवागमन बाधित होता जा रहा है।नदी और छाड़न में पानी जिस तेजी से बढ़ रहा है उससे वहॉ के लोगों को आशंका है कि मार्ग पर कभी भी आवागमन ठप पड़ जायेगा।साथ ही घाट पर स्टीमर का संचालन भी बन्द करना पड़ सकता है।

पता चला है कि तहसील क्षेत्र के खरीद स्टीमर घाट के समीप व दियारा हरनातार में नदी का तेज कटान के कारण वहां के किसानों को चिन्ता में डाल दिया है। इस दौरान दियारा हर्नाटर में योगेन्द्र यादव व बीरबल यादव द्वारा अपने खेतों में बोई गई बाजरा की फसल सहित अब तक करीब डेढ़ एकड़ क्षेत्रफल की जमीन कट कर नदी में समा चुकी है।साथ ही पानी बढ़ने के बीच कटान भी क्रमशः तेज होता जा रहा है।

Related posts

सेवानिवृत्ति उपनिरीक्षक को दी भावभीनी विदाई

Ravi Sahu

ट्रक वाले ने मोटरसाइकिल पर मारा टक्कर नरामऊ में हुआ एक्सीडेंट

asmitakushwaha

भारत तिब्बत सहयोग मंच ने मनाया 23 वां स्थापना दिवस।

Ravi Sahu

सरयू नदी में डूबा किशोर, पसरा मातम, दोस्तों के साथ कठौड़ा सरयू नदी में स्नान करते समय हुई घटना

asmitakushwaha

कानपुर देहात पुलिस के हत्थे चढ़े तीन लुटेरे सुनसान जगह देते थे लूट की घटना को अंजाम

Ravi Sahu

स्वर्गीय योगेंद्र पाल सिंह पूर्व विधायक द्वितीय पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

Ravi Sahu

Leave a Comment