Sudarshan Today
khargon

*तिरंगा बनाने में 1827 महिलाएं जुटी* *अब तक 574 समूहों ने मिलकर बनाये 35 हजार तिरंगे

 

*सुदर्शन टुडे के लिए खरगोन से शाहिद खान की रिपोर्ट*

 

हर घर तिरंगा अभियान जिले में गति पकड़ चुका है। अभियान में 4 लाख घरों में तिरंगा लहराने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन ने जिले के 574 समूहों को चयन कर कार्य मे लगा दिया है। एनआरएलएम की परियोजना अधिकारी सीमा निंगवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि तिरंगा निर्माण का कार्य समूहों की महिलाओं को मिला है। यह इनके सौभाग्य की बात है। जिले में अब तक 1827 महिलाओं ने 35 हजार से अधिक तिरंगे बना दिये है। अभी भी बड़ी संख्या में तिरंगे निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। 574 समूहों के द्वारा 218 केंद्रों पर निर्माण केंद्र बनाए गए है। इन केंद्रों से 25 रुपये प्रति तिरंगा कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकते है। एनआरएलएम की श्रीमति निंगवाल ने बताया कि जनपद स्तर के 403 शासकीय कार्यालयों से मांग प्राप्त हुई है। समूह की महिलाएं ही अपने स्तर पर कपड़ा खरीदी करने के बाद निर्माण कार्य मे जुटी है।

 

20 बाय 30 इंच का होगा तिरंगा

 

समूहों द्वारा बनाये जा रहे तिरंगों का आकार 20 बाय 30 इंच का होगा। इसमें उपयोग होने वाला कपड़ा मिश्रीत है। जिसे आम बोलचाल की भाषा मे साटन का कपड़ा कहा जाता है। तिरंगा निर्माण का कार्य जिले की सभी जनपदों के समूहों द्वारा किया जा रहा है।

Related posts

शासकीय हाई स्कूल शिवना का उन्नयन हायर सेकेंडरी में करने के लिएप्रभारी मंत्री कमल पटेल को झिरनिया,जनपद अध्यक्ष मनोज कुमार जायसवाल ने सौंपा ज्ञापन

Ravi Sahu

बढ़ती महंगाई के विरोध में कांग्रेस जिला महासचिव बसंत अग्रवाल के नेतृत्व में राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापनखरगोन

asmitakushwaha

खरगोन जिले कीतीनों निकायों की मतगणना आज

Ravi Sahu

*खरगोन पुलिस द्वारा चलाये जा रहे चेतना अभियान में फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता का हुआ आयोजन*

Ravi Sahu

खरगोनसांसद कलेक्टर समाज सेवक अधिकारी और पत्रकारों ने पहने दस्ताने और गंदगी साफ की

Ravi Sahu

खनिज विभाग बकाया राशि जमा करने के लिए 24 प्रतिशत तक ब्याज में दे रहा है छूट

Ravi Sahu

Leave a Comment