Sudarshan Today
अनूपपुरमध्य प्रदेश

वन परिक्षेत्र लतार में पहुंची जांच टीम ,शिकायतकर्ता के आरोप निकले बेबुनियाद, पुराने ठूंठ को नया बता की थी शिकायत

 

सुदर्शन टुडे अनूपपुर

इंट्रो-कोतमा वन परिक्षेत्र अंतर्गत लतार बीट में पदस्थ वनरक्षक व डिप्टी रेंजर की शिकायत डीएफओ के समक्ष कोटमी निवासी हरि यादव के द्वारा की गई थी ! जिसमें उल्लेखित किया गया था कि वन कर्मचारी की मिली भगत से जंगलों में लकड़ी की कटाई हो रही है !जिसकी जांच के लिए रविवार को एक टीम जंगल पहुंच जांच की जहां पर पाया कि तीन से सात वर्ष पुराने ठूठ की फोटो खींचकर झूठी शिकायत की गई थी ! हालांकि वन विभाग के जांच करने पहुंची टीम के द्वारा मौके में पंचनामा ग्रामीणों के कथन लेने उपरांत जांच शुरू की गई !

अनूपपुर-जिले के वन पर क्षेत्र कोतमा अंतर्गत लतार एवं कोटमी, धुर्वासिन सर्किल के जंगलों में 10 सराई के पेड़ काटा लेने व बेच देने की शिकायत डीएफओ के पास की गई थी ! जिसमें यह बताया गया था कि हाल ही के दिनों सराई पेड़ की कटाई की गई है !शिकायतकर्ता के द्वारा यह शिकायत 20 फरवरी 2024 को की गई थी ! डीएफओ अनूपपुर के द्वारा अनूपपुर रेंजर, फुनगा सहायक परिक्षेत्र अधिकारी एवं बीट गार्ड जमुडी की एक टीम बनाकर लतार सर्किल में रविवार को भेज जांच कराई गई ! यहां पर पाया गया कि जिस ठूंठ की शिकायत की गई है वह पेड़ के ठूंठ लगभग 3 से 5 वर्ष पुराने हैं जांच टीम के द्वारा मौके में उपस्थित ग्रामीणों के भी कथन लिए गए जिस पर ग्रामीणों ने भी अवगत कराया की पुराने ठूंठ की शिकायत की गई थी ! हालांकि जांच टीम ने मौके में ग्रामीणों के कथन व पंचनामा तैयार करने उपरांत अनूपपुर डीएफओ को पूरे जांच रिपोर्ट से अवगत कराने की बात कही है !

सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार हरि यादव वन विभाग की कर्मचारियों के ऊपर इसलिए शिकायत करता है कि व कर्मचारियों पर दबाव बनाकर उनसे उल्टा सीधा काम करा सके बताया गया कि इससे पूर्व हरि यादव के चाचा जगदीश प्रसाद यादव ने कलेक्टर के समक्ष शिकायत कर बताया था कि जो जंगल से मेरी पुस्तैनी जमीन लगी हुई है ! जिसकी खबर हरि यादव के द्वारा प्रकाशित कर वन विभाग के कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाया जा रहा था कि जगदीश प्रसाद यादव के द्वारा बनाए गए घर वन विभाग की जमीन पर है ! बताया जाता है कि हरि यादव और जगदीश यादव पारिवारिक लोग हैं ! जब वन विभाग के कर्मचारियों ने राजस्व के अधिकारी को मौके पर बुलाकर जमीन की नापी कराई तो जगदीश प्रसाद यादव की जमीन राजस्व की जमीन निकली लेकिन हरि यादव वन विभाग के कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाता रहा की कार्रवाई करें ! हालांकि जब वन विभाग के कर्मचारियों ने कार्रवाई नहीं की तो हरि यादव ने वन विभाग के कर्मचारियों की ही झूठी शिकायत कर उन्हें परेशान करने लगा ! हालांकि मौके पर पहुंचे जांच टीम ने जो पाया उससे यह बात तो सिद्ध हो गई की हरि यादव के द्वारा झूठी शिकायत कर वन विभाग के कर्मचारियों को परेशान करने की नीयत से शिकायत किया गया था ! जगदीश प्रसाद यादव ने बताया है कि हरि यादव उससे₹15000 की मांग कर रहा था न देने पर उसने यह भी धमकी दी थी कि वह झूठी शिकायत कर उसे परेशान करेगा ! हालांकि जगदीश ने इसकी शिकायत एसपी सहित स्थानीय थाने में भी दर्ज कराई थी ! लेकिन पुलिस ने भी कोई कार्रवाई हरि यादव के विरुद्ध नहीं की जिससे हरि यादव लगातार स्थानीय ग्रामीणों सहित वन विभाग के कर्मचारी व अधिकारियों की झूठी शिकायत कर उन्हें परेशान करते आ रहा है !

Related posts

सुरक्षा सैनिक एवं सुरक्षा सुपरवाइजर भर्ती कैंप आयोजित

Ravi Sahu

जवाहरलाल नेहरू इंस्टिट्यूट के विद्यार्थियों ने महेश्वर में दिया स्वच्छता का संदेश

Ravi Sahu

सघन मिशन इंद्र धुनष अभियान

Ravi Sahu

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस कार्यक्रम हर्षोल्लास से मनाया गया

Ravi Sahu

PSC Exam : 15 मई को जारी होंगे एडमिट कार्ड, 26 से आयोजित होगी परीक्षा, 171 पदों पर होनी है भर्ती

Ravi Sahu

एकात्म अभियान अंतर्गत एक दिवसीय ध्यान शिविर आयोजित

Ravi Sahu

Leave a Comment