Sudarshan Today
dindori

लोक स्वास्थ यांत्रिकी विभाग द्वारा सहयोगी प्रशिक्षण संस्था सेंटर फॉर एडवांस रिसर्च एंड डेवलपमेंट कार्ड के तत्वाधान में

सुदर्शन टुडे भास्कर पाण्डेय

सुदर्शन टुडे डिण्डौरी……जल जीवन मिशन अंतर्गत तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति, नल जल योजना के संचालन संधारण हेतु चयनित स्व सहायता समूह के सदस्यों का क्षमता संवर्धन शाहपुरा विकासखंड के होटल ” छाया पैलेस ” में दिनांक 6 फरवरी से 8 फरवरी तक आयोजित किया गया। विकासखंड शाहपुरा, मेंहदवानी, डिंडोरी से कुल 10 ग्राम से 51 प्रतिभागियों को विषय विशेषज्ञों द्वारा योजना के सुचारू रूप से संचालन संधारण हेतु आवश्यक गतिविधियां एवं समस्याओं से निपटने हेतु समाधान कैसे किया जाए, नल जल योजना के मरम्मत कार्य में समिति की भूमिका, योजना से आय व्यय का लेखा संधारण, जल जनित बीमारी और उसके निदान ,जल गुणवत्ता परीक्षण की विधि को विस्तार से पीपीटी, समूह परिचर्चा, वीडियो एवं खेल गतिविधियों के माध्यम से बताया गया। नल जल योजना के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जल का संरक्षण आवश्यक है एवं ग्राम की बेहतरी के लिए आप सभी ग्रामवासी को मिलकर जनहित में निर्णय लेना है, का जन संदेश राजेश गौतम सहायक यंत्री द्वारा प्रतिभागियों को दिया गया। महिलायो को विशेष लाभ मिलेगा, साथ ही समय बचत होने से बेहतर शिक्षा एवं आर्थिक रूप से उन्नति के द्वार खुलेंगे। जमीनी स्तर पर बेहतर समझ विकसित करने हेतु प्रतिभागियों को ग्राम गुतल वाह का भ्रमण कराया गया प्रतिभागियों को भ्रमण के दौरान योजना के सभी विभिन्न मापदंडों से परिचित करवाया गया। भ्रमण के दौरान प्रतिभागियों द्वारा संबंधित ग्राम के हितग्राहियों से प्रतिदिन पानी की सप्लाई, निर्माण कार्य की गुणवत्ता संबंधी विषयो पर चर्चा की गई। इसके उपरांत पांच समूह में विभाजित प्रतिभागियों द्वारा चार्ट पेपर के माध्यम से भ्रमण के दौरान उपलब्ध जानकारी को साझा किया गया, साथ ही योजना में सुधार एवं बेहतरी के लिए सामूहिक परिचर्चा की गई। प्रशिक्षकों द्वारा पाइप लाइन नल कनेक्शन , ग्रे वाटर मैनेजमेंट , वर्षा जल संचयन विषय पर भी समूह चर्चा किया गया एवं सफलता की कहानी साझा की गई। प्रतिभागियों को ग्राम कार्य योजना बनाना प्रशिक्षण में बताया गया।
जल गुणवत्ता की जांच करना
एफटीके किट के माध्यम से योगेश परते एवं धरम वीर धुर्वे द्वारा प्रतिभागियों को बताया गया। जिसमे समिति की महिलाओ द्वारा स्वयं परिक्षण किया गया। प्रशिक्षण कार्यशाला समापन अवसर पर राजेश गौतम सहायक यंत्री द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र , स्मृति चिन्ह, जलमित्र बेच, कैप और बैग वितरित किए गए। इस अवसर पर संबंधित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी के साथ कार्ड संस्था की टीम मौजूद रही।

Related posts

मेहंदवानी विकासखंड मैं लगातार हो रही चोरियों का पुलिस ने किया पर्दाफाश पकड़े गए आरोपी

Ravi Sahu

* एस टी मोर्चा किसान मोर्चा की मंडल अमरपुर की बैठक भाजपा मंडल अध्यक्ष कृष्ण कुमार मिश्रा की उपस्थिति मे पाँच नये सदस्य भाजपा मे शामिल ली सदस्यता बैठक समपन्न*

Ravi Sahu

खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने जनपद स्तरीय मुख्यमंत्री कप खेल प्रतियोगिता कराया

Ravi Sahu

भाजपा की महत्वपूर्ण बैठक आज केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते होंगे शामिल

Ravi Sahu

लहरी बाई पहुंची भाजपा कार्यालय मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री के कार्याें को सराहा

Ravi Sahu

नम आंखों से भक्तों ने मां आदि शक्ति को दी विदाई

Ravi Sahu

Leave a Comment