Sudarshan Today
बैतूल

रेलवे स्टेशन पर बीमार अवस्था में रह रही विक्षिप्त बुजुर्ग महिला का करवाया इलाज

मानवता की नि:स्वार्थ सेवा कर रहा हेल्थ केयर यूथ क्लब

बैतूल सुदर्शन टुडे राहुल नागले

बैतूल। मानसिक रूप से विक्षिप्त लोगों के प्रति समाज में एक ख़ास तरह की भ्रांति है और लोग दूर से निकलने की कोशिश करते हैं।
लेकिन शहर की एक समाजसेवी संस्था हेल्थ केयर यूथ क्लब के युवाओं को विक्षिप्त लोगों की सेवा का ऐसा जुनून पैदा हुआ कि उन्होंने इनकी सेवा को ही अपने जीवन का ध्येय बना लिया है। इस सेवा कार्य में संगठन के युवा ना तो किसी से आर्थिक मदद की उम्मीद रखते हैं ना ही अन्य कोई चाहत। इनका मकसद सिर्फ और सिर्फ विक्षिप्त के जीवन को बेहतर बनाना है। संगठन के युवाओं ने अब तक दर्जनों मानसिक रोगियों की दशा सुधारने का काम किया है।रविवार को संगठन को एक मानसिक विक्षिप्त की जानकारी मिली थी। रेलवे स्टेशन पर लगभग 34 साल से मानसिक विक्षिप्त बुजुर्ग दयनीय अवस्था में रह रही थी। बुजुर्ग महिला का स्वास्थ खराब रहता है। जब स्थानीय लोगों को हेल्प केयर यूथ क्लब की जानकारी मिली तो उन्होंने संस्था के निसार चिंटू खान को कॉल करके सूचना दी। चिंटू खान पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। संस्था की संचालक मुस्कान सोनी, विमल मालवीय स्वाति यादव, तारा धुर्वे, साहिल शाह ने बुजुर्ग से बात की, उसे स्थानीय शौचालय पर ले जाकर नाखून कांटे, गरम पानी से नहलाया और हॉस्पिटल ले जाकर इलाज करवाकर खाना खिलाया। संस्था के युवाओं ने महिला से उसके घर का, परिजनों के बारे में पता करने का प्रयास किया, लेकिन वह कुछ भी जानकारी नहीं दे पाई। ऐसी स्थिति में संस्था ने वापस उसे रेलवे स्टेशन छोड़ दिया।
इस नंबर पर करें संपर्क
संगठन की संचालक मुस्कान सोनी ने बताया कि उनका क्लब मानसिक रोगियों, भटकने वाले लोगों का सुधार कर उन्हें घर पहुंचाने में मदद करता है। अगर किसी को भी इस तरह का कोई व्यक्ति दिखाई दे। वे 7869737134 पर संपर्क कर जानकारी दे सकते हैं। संगठन के कार्यकर्ता महिला-पुरुषों को पकड़कर उन्हें नहलाता-धुलाता है और फिर उन्हें साफ-सुथरे कपड़े पहनाने के बाद भोजन कर रवाना कर देता है। हाल ही में संगठन ने कई ऐसे रोगियों की हालत सुधारकर उन्हें कपड़े और जूते चप्पल भेंट किए है।

Related posts

बैतूल: खाली बर्तन लेकर कलेक्ट्रेट पहुंची महिलाएं, पेयजल समस्या का निराकरण करने की लगाई गुहार

Ravi Sahu

स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता बेबी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Ravi Sahu

नई नगर परिषद शाहपुर में भाजपा के नगर परिषद चुनाव में आये मात्र 4 पार्षद ट्रेन स्टॉपेज ना करवा पाना भाजपा को पड़ा भारी

Ravi Sahu

कर्मचारी ने सरिया मारकर की सुपरवाइजर की हत्या,कर्मचारी को बताता था नियम कायदे

asmitakushwaha

क्या सिर्फ लखपतियों का ही बनेगा बीपीएल कार्ड: 

Ravi Sahu

बैतूल शहर के व्यस्ततम इलाके में स्थित केनरा बैंक के एटीएम को गैस कटर से काटकर 14 लाख रुपए

rameshwarlakshne

Leave a Comment