Sudarshan Today
मंडला

पर्यावरण की सुरक्षा एवं संवर्धन के लिये वन कर्मी देते है सर्वश्रेष्ठ योगदान तालाब में फंसे चीतल को सूझबूझ से रेस्क्यू टीम ने निकाला बाहर

मंडला से सुदर्शन टुडे न्यूज जिला ब्यूरो चीफ हीरा सिंह उइके की रिपोर्ट

मंंडला:- कान्हा टाईगर रिजर्व के अंतर्गत बफर जोन वनमंडल में वन परिक्षेत्र समनापुर के जंगल से लगा एक जैरासी ग्राम है। जहाँ ग्राम के बीच में एक तालाब है। प्रातकालीन एक ग्रामीण ने देखा कि एक चीतल तालाब में पानी पीने के लिये आया, तभी उसे देखकर ग्राम के कुत्ते पीछा करने लगे और जोर-जोर से भौकने लगे। चीतल डर कर तालाब के अंदर की ओर भागने लगा एवं कीचड़, दल-दल और पानी की वनस्पतियाँ में बुरी तरह से फंस गया। जैरासी ग्राम के ग्रामीण द्वारा वन विभाग के वन श्रमिक को इस घटना के बारे में अवगत कराया। वन श्रमिक द्वारा तत्काल इस घटना की संपूर्ण जानकारी वन परिक्षेत्र अधिकारी, समनापुर को दी गई।

भावसे क्षेत्र संचालक एसके सिंह के मार्गदर्शन एवं वन परिक्षेत्र अधिकारी श्रीमति सीता जमरा के नेतृत्व में तुरंत रेस्क्यू टीम मौके पर पहँुचकर वन्यप्राणी चीतल को अपने सूझ-बूझ से सुरक्षित बाहर निकाला एवं जंगल में सुरक्षित पहुँचाया गया। रेस्क्यू के दौरान वन श्रमिक केवल सिंह धुर्वे एवं मनीराम मरकाम ने बड़ी हिम्मत से दल-दल वाले तालाब के अंदर जाकर चीतल को सफलतापूर्वक बाहर निकालने में साहस दिखाया व सराहनीय कार्य किया। रेस्क्यू दल में परिक्षेत्र सहायक, पण्ड्रापानी जेपी चौरसिया, घनश्याम सैयाम, वनरक्षक जैरासी, नरेन्द्र यादव, वनरक्षक पण्ड्रापानी, वनश्रमिक केवल, मनीराम, सुरेश धुर्वे ने साथ रेस्क्यू कार्या किया गया।

इसके पूर्व में भी कान्हा टाईगर रिजर्व के अंतर्गत सूपखार परिक्षेत्र के पीपरवाड़ा तालाब में ऐसी ही घटना घटित हुई थी। जिसमें एक अनुशासित, बहादुर और कर्मठ वनरक्षक गश्ती के दौरान तालाब में फंसे चीतल को बचाने के लिये तालाब में उतरा और फंसे चीतल को कीचड़, दलदल से बाहर निकाला और स्वयं दलदल एवं पानी की वनस्पतियों के जाल में उलझ कर शहीद हो गया था लेकिन ऐसी घटना घटने के बावजूद भी आज भी कान्हा टाइगर रिजर्व की टीम हमेशा वन व वन्य प्राणी और पर्यावरण की सुरक्षा एवं संवर्धन के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान व सर्वोत्तम प्रयास के लिए प्रयत्नशील रहते हैं एवं अपनी जान की परवाह किए बिना भी वन एवं वन्य प्राणियों को बचाने के लिए सदैव तैयार रहते हैं।

Related posts

जिला स्तरीय सीएम कपविजेता विक्रम फिजिकल एण्ड स्पोर्ट्स एकेडमी बीजाडांडी

Ravi Sahu

मानिकसरा से स्वास्थ्य अधिकार जागरूकता अभियान प्रारम्भ

Ravi Sahu

आदिवासी समुदाय पर नहीं रूक रहा अत्याचार,ग्राम बरबसपुर थाना बम्हनी बंजर अंतर्गत दबंगों ने किया आदिवासी युवक को दिनदहाड़े मारपीट

Ravi Sahu

माननीय विधायक जी की उपस्तिथि में रोगी कल्याण समिति का बैठक संपन्न

Ravi Sahu

नगर पालिका अध्यक्ष व अधिकारी ने किया निरीक्षण

Ravi Sahu

सिंगारपुर विद्यालय के रोवर्स रेंजर्स दल पिंडारी ग्लेशियर उत्तराखंड के लिए हुआ रवाना

Ravi Sahu

Leave a Comment