Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

बाढ़ एवं जलभराव संभावित क्षेत्रों में त्वरित राहत और बचाव कार्य हेतु समय पूर्व तैयारियां करें- कलेक्टर

जिला स्तरीय बाढ़ आपदा प्रबंधन की बैठक सह वीडियो कॉफ्रेंस सम्पन्न

चंद्रेश जोशी सुदर्शन टुडे जिला ब्यूरो रायसे

जिला स्तरीय बाढ़ आपदा प्रबंधन की बैठक सह वीडियो कॉफ्रेंस कलेक्टर श्री अरविन्द कुमार दुबे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। कलेक्टर श्री दुबे ने आगामी वर्षा ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए जिले में बाढ़ एवं जलभराव संभावित क्षेत्रों में बचाव तथा राहत कार्यो हेतु पर्याप्त समय पूर्व तैयारियों सहित सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि कुशल प्रबंधन और समय पूर्व तैयारियों से आपदा के दौरान जान-माल की हानि को रोका जा सकता है। उन्होंने बाढ़ संभावित क्षेत्रों की जानकारी, संस्थागत ढांचा निर्माण, बाढ़ नियंत्रण कक्ष, पूर्व चेतावनी, राहत स्थलों की पहचान, आवश्यक मरम्मत, संचार व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर श्री दुबे ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से बैठक में शामिल सभी एसडीएम, तहसीलदारों को अपने-अपने क्षेत्र में बाढ़ आपदा प्रबंधन संबंधी बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। साथ ही नगरों, कस्बों में नालों की सफाई कराने के भी निर्देश दिए ताकि बारिश का पानी एकत्रित ना हो।

कलेक्टर श्री दुबे ने सभी एसडीएम से कहा कि जिन जगहों पर खदानें गड्डों में तब्दील हो गई है, खदाने बंद पड़ी है। उनमें बारिश का पानी एकत्रित होता है तथा कई बार दुर्घटनाएं भी घटित हो जाती हैं। ऐसी खदानों को चिन्हित करते हुए वहां बोर्ड लगाए जाएं, बागड़ या अन्य व्यवस्था भी की जाए। साथ ही चौकीदार, ग्रामीणों को इसके बारे में सचेत भी किया जाए। ताकि लोग, खास तौर पर बच्चे ऐसी स्थानों पर ना जाएं।

बाढ़ के दौरान सुरक्षित स्थानों को चिन्हित कर लें

कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि बाढ़ आने पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाता है। ऐसे वैकल्पिक स्थानों को चिन्हित कर लें। वैकल्पिक स्थानों के चिन्हांकन के दौरान यह सुनिश्चित करें कि ऐसे स्थान पूर्व से मतदान केन्द्र ना बनाए गए हों। उन्होंने कहा कि नर्मदा सहित अन्य नदियों के बैक वॉटर से भी कुछ क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न होती है। ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित कर समुचित व्यवस्थाएं की जाए। इसके अतिरिक्त डेमों से पानी छोड़े की सूचना नागरिकों को समय पर मिले, यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारी को बारिश के पूर्व मेंटेनेंस का कार्य पूर्ण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि बिजली के तार पर्याप्त ऊंचाई पर रहे, ताकि करंट फैलने की स्थिति उत्पन्न ना हो।

पुल-पुलियों के पास सांकेतिक बोर्ड लगाने के निर्देश

कलेक्टर श्री दुबे ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को बारिश के पूर्व रोडों की मरम्मत कराने, पुल-पुलियों तथा रपटों पर सांकेतिक बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश के दौरान कई पुल-पुलियों, रपटों पर पानी होने पर लोग जान जोखिम में डालकर उन्हें पार ना करें, इसके लिए आवश्यकता पड़ने पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। वाहनों का आवागमन रोकने हेतु बोर्ड, बैरियर भी लगाए जाएं।

पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए

कलेक्टर श्री दुबे ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि वर्षा के दौरान विभिन्न बीमारियों, जीव-जन्तुओं के काटने की घटनाओं में वृद्धि होती है इसलिए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवाईयां व पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि अत्याधिक बारिश होने या जलभराव के दौरान कुछ ग्रामों में आवागमन में कठिनाई होती है, ऐसे ग्रामों को चिन्हित करते हुए उनमें शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। ताकि लोगों को नियमित खाद्यान्न वितरित किया जा सके।

बारिश के समय शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश

कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि बारिश में कई पेयजल स्त्रोतों का पानी दूषित हो जाता है और फिर इस दूषित पानी के उपयोग से लोग बीमार होते हैं। इसलिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कुएं, हैण्डपम्प सहित अन्य पेयजल स्त्रोतों के आसपास साफ-सफाई रखने, खराब पाईप लाईनों को ठीक करवाने, पानी की टंकियों की सफाई कराने के निर्देश ई पीएचई को दिए। पानी की शुद्धता के लिए क्लोरीन का वितरण करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने पीओ डूडा को जिले के सभी नगरीय निकायों में बारिश के पूर्व नाले-नालियों की साफ-सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार शहवाल द्वारा भी बाढ़ या जल भराव के दौरान राहत एवं बचाव कार्यो के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। डीएफओ श्री अजय कुमार पाण्डेय ने कहा कि वन क्षेत्रों में कई गॉव बारिश के दौरान चारों ओर से पानी से घिर जाते हैं तथा सड़क मार्ग बाधित होता है। ऐसी जगहों पर कम्यूनिकेशन में भी परेशानी आती है। इसके लिए अभी से कार्ययोजना बनाते हुए तैयारियां की जाएं।

बैठक में डिस्ट्रिक्ट होमगार्ड्स कमांडेंट श्रीमती नीलमणी लाड़िया ने बाढ़ एवं जलभराव की स्थिति में राहत एवं बचाव हेतु की जा रही तैयारियों से अवगत कराया गया। उन्होंने होमगार्ड्स के पास उपलब्ध मोटरवोट्स, नाव, लाईफ जैकेट आदि सामग्री की उपलब्धता के बारे में बताया। साथ ही होमगार्ड के गोताखोर जवानों को तैयार रहने तथा स्थानीय स्तर पर गोताखोरों की सूची तैयार की जा रही है। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अपर कलेक्टर श्री आदित्य रिछारिया, अधीक्षक भू-अभिलेख श्री विजय सराठिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से एसडीएम, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी बैठक में सम्मिलित हुए।

पीआरओ/स0क्र0 09/06-2022

Related posts

लगभग सभी का पेपर बिगड़ा:जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट की परीक्षा में हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर की गलतियां, दोबारा परीक्षा आयोजित किए जाने की उठी मांग

Ravi Sahu

कांग्रेस नेताओं ने स्व.डॉ उमेश शर्मा जी की सातवीं पुण्यतिथि पर याद कर श्रद्धासुमन अर्पित किए, और सिविल अस्पताल में मरीजों को बांटे फल

Ravi Sahu

राजपुर में मनाया धूमधाम से भगोरिया मतदाताओं को जागरूक करने हेतु नगर परिषद ने मतदाता जागरूकता के लगाए बैनर पुलिस बल रहा तैनात

Ravi Sahu

मड़ई मेले में पहुँचे पूर्व विधायक  कांग्रेस जिला अध्यक्ष देवेंद्र पटेल ने की डालो की पूजा अर्चना।

Ravi Sahu

एडवोकेट अंजुला सरावगी बजाज मध्यप्रदेश लघु वेतन कर्मचारी संघ जिला शाखा कटनी की विधि सलाहकार नियुक्त

Ravi Sahu

सीहोर पुलिस – किराना व्यापारियों से ठगी करने वाला अंर्तराज्यीय ठग कोतवाली पुलिस की गिरफ्त में आरोपी ठग रेल्‍वे का सप्‍लायर बनकर ठगी की घटना को देता था अंजाम ।

Ravi Sahu

Leave a Comment