Sudarshan Today
sarangpur

बदलते मौसम कै मिजाज के मौसमी बिमारियों बड़ने लगी सिविल अस्पताल में सर्दी-जुखाम, बुखार और उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। 

सारंगपुर/सुदर्शन टुडे(गोपाल राठौर)

बीते एक हफ्ते से मौसम में बदलाव और तेज गर्मी के चलते मौसमी बीमारियों के मरीज बढ़ने लगे है। सिविल अस्पताल में सर्दी-जुखाम, बुखार और उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। ओपीडी के साथ ही डाक्टरों के रुम में मरीजों की लाइन लग रही है। दरअसल बीते एक हफ्ते पहले बारिश और मौसम बिगड़ने के बाद अब गर्मी और तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचने से मौसमी बीमारियों भी बढ़ने लगी है। सिविल अस्पताल में ओपीडी के साथ डाक्टर रूम में मरीजों की लाइन लग रही है। नगर के साथ ही आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से भी मरीज इलाज करवाने सिविल अस्पताल पहुंच रहे है। डाक्टर अंकित यादव से चर्चा के दौरान कहां गया कि शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों में गर्मी और खानपान को बीमारी की मुख्य वजह बता रहे है।ये बरतें सावधानी चिकित्सक सर्द-गर्म मौसम को देखते हुए लोगों को ऐहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि लोग ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक्स व आइसक्रीम खाने से बचें। वहीं, पानी उबालकर और घर व आसपास साफ -सफाई रखें। बाजार के खुले व कटे फल न खाए। वहीं तीखा, तला, भुना खाने से परहेज करें और परेशानी होने पर चिकित्सक से उपचार कराएं।

इनका कहना है

सिविल अस्पताल में आए मरीजों का सबसे पहले इलाज करें उसके बाद कागजी खानापूर्ति करने के निर्देश दिए हैं चिकित्सकों को भर्ती मरीजों को देखने के भी निर्देश दिए है। मौसम के बदलाव और शादी के सीजन की वजह से चिकित्सालय में मरीजों की संख्या बढ़ी है। पेट दर्द, उल्टी, सर्दी, खांसी बुखार के मरीज बढ़े हैं। मरीजों को मौसम में खानपान सही रखने की सलाह दी है। इसके साथ ही सिविल अस्पताल में सभी मरीजों का इलाज किया जा रहा है। डाक्टर मनीष चौहान अधीक्षक, सिविल अस्पताल सारंगपुर।

Related posts

नगर के मजदुर परिवार की एक मात्र बालिका ने 12 वी में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होकर पाई ई- स्कूटी 

Ravi Sahu

एसबीआई पचोर में 5 लाख के लोन का धोखाधड़ी मामला

Ravi Sahu

विधवा बहू को सास ससुर ने बेटी बनाकर कन्यादान कर किया विदा । 

Ravi Sahu

राष्ट्रीय हित को ध्यान में रखते हुए मतदान करवाना है/ सांसद नागर 

Ravi Sahu

हेमाद्रि ओर दशविधि स्नान के साथ हुआ मंडप प्रवेश किया अग्नि मंथन

Ravi Sahu

ब्रह्माकुमारीज ने निकाली शिव प्रभात फेरी।व्यसन मुक्ति का दिया संदेश।

Ravi Sahu

Leave a Comment