Sudarshan Today
Other

लहलहाते दरख्त रिंकू की दिलाते रहेगे याद….

हरप्रीत छाबड़ा के असमय जाने से शहर हतप्रभ…..

करेली– असमय करेली शहर ने रिंकू वीरा के नाम से चर्चित एक और ऊर्जावान युवा खो दिया। हरप्रीत सिंघ छाबड़ा (रिंकू वीरा) के निधन से समाज क्षेत्र अवाक रह गया। आप सरदार चरण सिंघ छाबड़ा के पुत्र, एवं गुरमीत सिंघ छाबड़ा (बाबी) राजा छाबड़ा के भाई थे अंतिम संस्कार मुक्तिधाम करेली में किया गया। कुछ पद चिन्हों पर चलते है कुछ पद चिन्ह बनाते है जो पद चिन्ह बनाते है वह दुनिया में याद किये जाते है। ऐसे ही व्यक्तित्व के धनी रहे रिंकू वीरा। उनके द्वारा रोपे गये पौधे-आज दरख्त (वृक्ष) चुके है जो समाज को उनके योगदान का स्मरण कराते रहेगे।

बडे ही बेबाक रहे

आप समाज क्षेत्र में अपनी क्षमता के अनुसार हमेशा सक्रिय रहे। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, युवा मोर्चा, क्लासिक क्लब के ग्रीन करेली ड्रीम करेली अभियान, युवा विचार मंच जैसे संगठनों से जुडे रहे भाजपा के वर्तमान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बीडी शर्मा, वही सड़क दुर्घटना में करेली नगर के एक और असमय जाने वाले युवा कृष्णपाल सिंह चौहान के साथ विद्यार्थी परिषद में भी आपने कार्य किया। रिंकू जीवन पर्यन्त बडे ही बेबाक रहे। शहर की समस्याओं के निराकरण में भी आप अपना योगदान देते रहे।

गजब का जुनून

करेली रेलवे स्टेशन की रोड़ पर जाते समय जो पौधे लगाये थे उन्हें वृक्ष बनाने का गजब का जुनून करेली शहर ने देखा है। ग्रीन करेली ड्रीम करेली अभियान अपने साथियों के साथ चलाया अनेक पौधों को वृक्ष बनाया। हमारे शहर को हरा-भरा रखने के लिए अंतिम समय तक प्रयासरत रहे हरप्रीत सिंह छाबड़ा रिंकू का अचानक हम सभी से दूर जाना अविश्वसनीय लग रहा है।

बाटल में पानी भर गर्मी में सिंचाई

शहर को हरियाली मिले इस हेतु स्वस्फूर्त संकल्पित रिंकू प्रतिदिन सुबह से हाथ में बड़ी बाटलों में पानी लिए पोधों को सिंचिंत करते मिलते थे, इन्हें किसी के साथ की आवश्यकता नहीं होती थी। भले ही आज हरियाली का संकल्पित व्यक्ति हमारे मध्य नहीं है परन्तु आम, पीपल,जामुन जैसे फलदार एवं हरियाली प्रदाता वृक्ष के नीचे जब भी कोई राहत प्राप्त करेगा रिंकू की याद अवश्य ही करेगा। इनके मित्र बंटू गुप्ता कहते है अब आवश्यक है कि हम सभी हर-प्रीत हरियाली से प्रीत रखनेवाले हरप्रीत के लिए पौधे रोपकर उन्हें स्वयं सिंचित करके इन्हीं की तरह वृक्ष बनाए यही सबहे सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

महाविद्यालय ने किया था सम्मानित

2017 में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर महात्मा गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय करेली के तत्कालीन प्राचार्य व रोसेयो जिला संगठक वर्तमान में कुलपति अवधेश प्रताप सिंह विवि रीवा डॉ. आरके आचार्य एवं महाविद्यालय के तत्कालीन उप प्राचार्य, वर्तमान प्राचार्य डॉ. यूएस परमार ने क्लासिक क्लब की ग्रीन करेली क्लीन करेली मुहिम से जुडे़ पर्यावरण विद् हरप्रीत सिंह छाबडा रिंकू को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया था। इसी तरह युवाओं में विचार मंच की संगोष्ठियों के माध्यम से भी सामाजिकता का लगातार संदेश देने हमेशा प्रयासरत रहे।

Related posts

राष्ट्रीय एकता दिवस पर रन फोर यूनिटी का हुआ आयोजन

Ravi Sahu

राजपुर से निकली भव्य चुनरी यात्रा 30 किलोमीटर पैदल सेगांव पहुंचकर चढ़ाएंगे चुनरी महिला पुरुष व सैकड़ो लोग रहे शामिल

Ravi Sahu

सरकारी स्कूलों का रिपोर्ट कार्ड जारी: MP में छतरपुर फिर नंबर एक पर

Ravi Sahu

जल जीवन मिशन से नयापुरासोडरपुर के ग्रामीणों के जीवन में आयीं खुशियां घर पर ही नल से जल मिलने से दूर हुई समस्या

Ravi Sahu

भाजपा युवा मोर्चा जबेरा बिधानसभा द्वारा किया  गया नमो नवमतदाता सम्मेलन का आयोजन

Ravi Sahu

शासकीय महाविद्यालय, इसागढ़, भोज केंद्र में ऊर्जा संरक्षण दिवस कार्यक्रम: प्रेस नोट

Ravi Sahu

Leave a Comment