Sudarshan Today
रीवा

पानी का भीषण संकट जनता दूर दूर तक भटक रही है पानी के लिये सरपंच रीठी के द्वारा बताया गया पी.एच.ई. विभाग की बड़ी लापरवाह आई सामने ।

दैनिक सुदर्शन टुडे समाचार पत्र।

रीवा। प्रधानमंत्री की योजना नल जल एवं जल जीवन मिशन को अधिकारियों द्वारा ठेंगा दिखाया जा रहा है। महाराजा साहब पुष्पराज जी पूर्व मंत्री ने महिलाओं को भरोसा दिलाया।अगर मांगे पूरी नही होती तो जनता विवश होकर करेगी आन्दोलन ,

रीठी। जनपद पंचायत रीवा के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत रीठी में लोग पानी के संकट गहनाने के कारण विगत 1 माह से पानी की भीषण समस्या से जूझ रहे है। हालाकि समूचे ग्राम पंचायत में जहा ज्यादातर लोग हरिजन आदिवासी पिछड़ा वर्ग के लोगों की आबादी है. यह गांव रीठी जिला मुख्यालय से मात्र 10 किमी की दूरी पर है. यहाँ के लोग किसानी एवं मजदूरी पर निर्भर है जहां की आबादी लगभग 5000 लोगों की है पानी की समस्या तो 12 महीने बनी रहती है लेकिन जनवरी महीने से भीषण संकट गहरा जाता है लोग मजदूरी छोड़कर पानी के लिये दर-दर भटकना पड़ता है इस बात को सरपंच के द्वारा कई बार पी.एच.ई विभाग के वरिष्ठ अधिकारियो से अवगत कराया गया लेकिन अधिकारियो की लापरवाही का खामियाजा गरीब जनता भोग रही है और पानी के लिये दूर-दूर भटक रही है इस बात को रीठी सरपंच के द्वारा गुढ विधायक नागेन्द्र सिंह को अवगत कराया गया कि पानी का भीषण संकट है और जनता मजदूरी छोड़कर पानी के लिये दूर-दूर तक मटक रही है विधायक जी ने पानी की समस्या को गंभीरता से लेते हुये पीएच ई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किये थे लेकिन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को कोई प्रभाव नही पड़ा ना ही विभाग के अधिकारियों द्वारा आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई और गरीब जनता पानी के लिये दर-दर भटक रही है। फिर से ग्राम पंचायत रीठी के सरपंच द्वारा इस बात को श्रीमान कलेक्टर महोदय रीवा को 05:02 2024 को अवगत कराया गया कि जो हैण्डपंप पाइप के बिना पानी नहीं दे रहे है. वह पाइप विभाग द्वारा लगाई जाय लेकिन विभाग के अधिकारियों द्वारा कहा जाता है कि पाइप नहीं है तो हम क्या करे सरकार से पाइप दिलाओ तो हम हैण्डपंप में पाइप डालेगे। हमारे पास पाइप नही है। इस बात को भी रीवा कलेक्टर को अवगत कराया गया लेकिन कलेक्टर जी ने पी.एच.ई. विभाग के अधिकारियो को आवेदन मार्क करके भेजा गया है लेकिन अभी तक पीएचई विभाग के कर्मचारियों द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई है। इसी का सामना कल 07.02.2024 को महाराजा साहब पुष्पराज सिंह ग्राम रीठी में पहुंचे तो सैकड़ों महिलाओं ने ग्राम पंचायत भवन के अंदर पानी का डिब्बा रखकर विरोध दर्ज कराया और नारा लगाया कि हमे पानी दीजिये। हम लोगो ने सरकार बनाई है। प्रधानमंत्री जी की योजना नल जल एवं जल जीवन मिशन को अधिकारियों द्वारा ठेंगा दिखाया जा रहा है। यहां पानी के लिये मजदूरी छोड़कर दर-दर भटकना पड़ रहा है। आज तक पानी की पाइप लाइन नहीं बिछाई गई और ना ही पानी की टंकी बनाई गई। महाराजा साहब पुष्पराज जी पूर्व मंत्री ने महिलाओं को भरोसा दिलाया कि आपको पानी जरूर मिलेगा आज ही मैं मुख्यमंत्री जी से बात करूंगा और आपकी ग्राम पंचायत में नल जल एवं जल जीवन मिशन योजना के द्वारा हर घर पानी लाने की व्यवस्था बनाई जाएगी।

ब्यूरो विकास सिंह परिहार

Related posts

  नईगढ़ी में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जनसभा को किया संबोधित।

Ravi Sahu

सीवर लाइन निर्माण में तेजी लाएं – उप मुख्यमंत्री।

Ravi Sahu

रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल को जमानती वारंट, हाईकोर्ट में हाजिर होने के निर्देश

Ravi Sahu

कड़ाके की ठंड का जोर, गुढ़ नगर पालिका अध्यक्ष ने नहीं की अलाव की व्यवस्था लोग परेशान

Ravi Sahu

गर्मी के चलते समाजसेवी संस्था ने लगवाए प्याऊ:मटके का लोगों को पिलाया पानी, पालिका के वाटर कूलर हो गए फेल

Ravi Sahu

कड़ाके की ठंड का जोर, गुढ़ नगर पालिका अध्यक्ष ने नहीं की अलाव की व्यवस्था लोग परेशान

Ravi Sahu

Leave a Comment