Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

सरकार के साथ जब समाज खड़ा हो जाएगा तो प्रदेश का विकास तेजी से होगा – मुख्यमंत्री चौहान

नगर के विकास एवं नगर को सुंदर बनाने अनेक संस्थाओं ने लिया संकल्प

सुदर्शन टुडे संवाददाता दिनेश तिवारी सीहोर

  नसरूल्लागंज के गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने 38 करोड़ रूपए के निर्माण एवं विकास कार्यों का किया लोकार्पण

गरीब परिवारों के प्रतिभावान बच्चों की फीस सरकार भरेगी- मुख्यमंत्री चौहान
मां तुझे प्रणाम योजना फिर से प्रारंभ होगी- मुख्यमंत्री चौहान
21 अप्रैल से फिर प्रारंभ की जाएगी कन्यादान योजना   सीहोर,02 अप्रैल,2022  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 21 अप्रैल से प्रदेश में कन्यादान योजना फिर से प्रारंभ की जाएगी औऱ गृहस्थी तथा विवाह की व्यवस्थाओं के लिए 55 हज़ार रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने नसरुल्लागंज में औद्योगिक क्षेत्र बनाने औऱ नए उद्योग लगाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री शनिवार को नसरुल्लागंज के गौरव दिवस पर नगर सभा को सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री चौहान ने नसरुल्लागंज के गौरव दिवस को अगले वर्ष से 3 दिवसीय मनाए जाने की घोषणा करने के साथ नागरिको को नगर को देश का नम्बर एक नगर बनाने के लिए अनेक संकल्प भी दिलाए। इस अवसर पर उन्होंने अनेक हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ भी वितरित किए।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि नसरुल्लागंज तहसील को स्वच्छता के साथ ही वाटर प्लस घोषित कर छोटे नगरों की श्रेणी में पहले स्थान पर लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर को अधोसंरचना युक्त बनाने के लिए 38 करोड रुपये के निर्माण और विकास कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन किया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे गरीबो के बिजली बिल की राशि माफ किये जाने का निर्णय लिया गया है और नसरुल्लागंज तहसील में ही गरीबो के 34 करोड़ के बिजली बिल माफ किये जायेंगे।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 2 मई को लाडली लक्ष्मी दिवस भी मनाया जाएगा और सरकार लाडली लक्ष्मी के उच्च शिक्षा की 8 लाख तक की फीस भरेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने महिलाओं विशेषतः बेटियो की सुरक्षा के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि बेटियो के जन्म पर उनके जन्मदिन पर खुशियां मनाई जाए।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यदि समाज नशा नही करने का संकल्प ले तो सरकार भी शराब की दुकाने बंद कर सकती है। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि नशाबंदी के लिए समाज को सजग होकर संकल्प लेना पड़ेगा।
मुख्यमंत्री चौहान ने नगर भृमण के दौरान मोची श्री अरुण से हुई भेंट का उल्लेख करते हुए कहा कि गरीब और वंचितों की चिंता पूरी समाज को करना होगी। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी परिवारों को पथ विक्रेता योजना से लाभ दिलाकर इन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जाए। उन्होंने कहा कि स्वसहायता समूह और आजीविका मिशन की बहिनों को भी सशक्त बनाया जाएगा और उनके उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराकर प्रयास किया जाएगा कि हर बहिन कम से कम 10 हज़ार रुपये माह आमदनी कर सके।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि समाज को मिलकर कुपोषण के कलंक से बच्चो को बचाना चाहिए। उन्होंने किसानों और सक्षम लोगो से आग्रह किया कि वे नगर की आंगनबाड़ी को बेहतर बनाये। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अब गरीब के बच्चे आधुनिक सीएम राइज़ स्कूलों में पड़ेंगे और बस गांव-गांव जाकर बच्चो को स्कूल लाएगी। मुख्यमंत्री * चौहान ने कहा कि रोजगार भी सरकार की प्राथमिकता में है और 5 तारीख से प्रारम्भ हो रही उद्यम क्रांति योजना इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने नगर वासियों से आग्रह किया कि वे स्वयं विकास में सहभागी बने और प्रत्येक वार्ड स्तर पर 10-12 लोगो की समिति बनाकर सफाई सहित प्रत्येक कार्य की निगरानी करे। उन्होंने कहा कि नगर के विकास के लिए धन की कभी कमी नही रही है बस जनसहयोग से विकास और बेहतर हो जाता है।
मुख्यमंत्री चौहान ने नसरुल्लागंज के इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि सम्वत  1305 भेरुन्दा का नाम हुए ही आज 1249 वर्ष हो चुके है। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि नसरुल्लागंज तहसील को जल्दी ही 100 प्रतिशत सिंचाई वाला बनाया जाएगा। इससे पहले उन्होंने नसरुल्लागंज का नाम गौरान्वित करने वाले युवाओं और नागरिको का प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मान भी किया। उन्होंने अनेक शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किया।
नगरसभा को प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी और सांसद रमाकांत भार्गव ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में  गुरूप्रसाद शर्मा,  राजेन्द्र सिंह राजपूत, श्रीमति निर्मला बारेला,  रघुनाथ सिंह भाटी, जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मालवीय, धीरज पटेल सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

कृषक संगोष्ठी भवन का लोकार्पण किया

नसरूल्लागंज के गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने दो करोड़ की लागत से बने कृषक संगोष्ठी भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने नगर परिषद द्वारा निर्मित सेल्फी पॉईन्ट का अवलोकन किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री चौहान ने भवन परिसर में पौधारोपण भी किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि इस भवन के बनने से किसानों के अलावा नगर के नागरिकों को कार्यक्रमों के लिए सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि मां, बहन, बेटी की सुरक्षा मेरी पहली प्राथमिकता है। दुराचारियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्हें जमींदोज कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अपने गांव शहर का जन्म दिन की तरह गौरव दिवस मनाया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरकार के साथ जब समाज खड़ा हो जाएगा तो देश प्रदेश का विकास तेजी से होगा। आज का दिन सृष्टि के प्रारंभ का दिन है और आज नसरूल्लागंज का गौरव दिवस मनाया जा रहा है। आप सभी शहर को स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने का संकल्प लें।

शासकीय महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं से चर्चा की

मुख्यमंत्री चौहान ने शासकीय महाविद्यालय नसरुल्लागंज में छात्र-छात्राओं से चर्चा करते हुए कहा कि मां तुझे प्रणाम योजना फिर से शुरू करेंगे। इस योजना में बेटा-बेटी सरहद पर जाकर भारतीय सेना की देशभक्ति और समर्पण से प्रेरणा लेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी गरीब मां-बाप के प्रतिभावान बच्चे उच्च शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे। ऐसे बच्चों की फीस सरकार भरेगी। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि वे पढ़ लिखकर नौकरी करने की बजाय स्वयं का रोजगार स्थापित कर दूसरों को रोजगार देने वाले बने। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शासकीय महाविद्यालय में बच्चों की आवश्यकता को देखते हुए भवन की व्यवस्था की जाएगी।
मुख्यमंत्री चौहान का भव्य स्वागत

हेलीपैड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का शहर के अनेक संगठनों, संस्थाओं तथा नागरिकों द्वारा भव्य स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री चौहान खुली गाड़ी में नगर से होते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंचे। रास्ते में नागरिकों द्वारा स्वागत एवं पुष्प वर्षा की गई। कई स्थानों पर मुख्यमंत्री श्री चौहान गाड़ी से उतरकर नागरिकों से मिले।
नगर की अनेक संस्थाओं ने नगर के विकास में योगदान देने का लिया संकल्प

नसरूल्लागंज के गौरव दिवस के अवसर पर नगर के व्यापारी संघ ने प्लास्टिक बैग का उपयोग नही करने का संकल्प लिया। इसके साथ ही व्यापारी संघ 5 हजार लोगो को थैले का वितरण करेगा। हार्डवेयर व्यापारी संघ ने वार्ड क्रमांक 2 की आंगनबाड़ी को गोद लेने, होटल व्यापारी संघ ने कन्याओं को लंच बॉक्स नि:शुल्क देने का संकल्प लिया गया। इलेक्ट्रिक व्यापारी संघ द्वारा 50 परिवारो को सोलर लाइट दी जाएगी। इसके साथ ही मेडिकल व्यापारी संघ ने वृक्षारोपण करने तथा अनेक संस्थाओं ने नगर के विकास एवं नगर को स्वच्छ तथा सुंदर बनाने के लिए योगदान देने का संकल्प लिया।

इन निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमिपूजन किया

 मुख्यमंत्री चौहान नसरूल्लागंज के प्रमुख मार्गो सीहोर, नीलकंठ, बजरंग कुटी रोड पर 03 नग स्वागत द्वार निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 183.17 लाख, इन्दौर भोपाल मुख्य मार्ग पर दोनो तरफ फुटपाथ निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 285.29 लाख, नगर की आंतरिक सड़के एवं नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 523.32 लाख, एसडीआरएफ द्वितीय चरण अन्तर्गत आरसीसी नाला निर्माण की स्वीकृत राशि 503.45 लाख, बार्ड क्र-01 अनुसूचित जाति जुनियर, सीनियर कन्या छात्रावास नसरूल्लागंज में शौचालय मरम्मत एवं सेप्टिक टेंक निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 4.85 लाख, बार्ड क्र-06 में ट्रेनिग ग्राउण्ड पर कम्पोस्टिंग युनिट निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 17.22 लाख के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया।

इसी प्रकार मुख्यमंत्री चौहान ने बार्ड क्रमांक 14 शास्त्री कॉलोनी में रामेश्वर पंवार के मकान से जगदीश पटेल के मकान तक आरसीसी नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 8.19 लाख, बार्ड क्र-14 में नगर पालिका के शॉपिगं काम्प्लेक्स, दुकानों के सामने पेपर ब्लाक निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 12.28 लाख, बार्ड क्र-12 में बस स्टेण्ड, न्यायालय के पास बाउड्री के किनारे प्लिंथ प्रोटेक्शन कार्य की स्वीकृत राशि 3.56 लाख, बार्ड क्र-11 बजरंग कुटी में श्री महेश केवट के मकान से श्री शिम्पी के मकान तक सीसी रोड एवं आरसीसी नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 9.81 लाख, निकाय क्षेत्र अन्तर्गत निम्नागांव रोड किनारे टेंचिंग पर बाउड्री बाल निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 19.05 लाख, बार्ड 05 में शिवहरे पेट्रोल पंप के पास श्री भगवान पंवार के मकान से श्रीमोरसिंह पंवार के मकान तक सीसीरोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 22.73 लाख, बार्ड क्र-14 में शानि मंदिर के पास सीएमओ क्वाटर निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 23.29 लाख, बार्ड क्र-06 में आंतिरिक सीसी रोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 15.49 लाख, बार्ड क्र-06 टेंचिग ग्राउड में एमआरएफ सेंन्टर के पास प्लेट फार्म निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 3.00 लाख, इन्दौर- भोपाल हाईवे पर विधुत पोल सिप्टिंग कार्य की स्वीकृत राशि 650.00 लाख, स्वप्नसिटी कॉलोनी में सब स्टेशन पावर ट्रांसफार्मर क्षमता वृ‍द्धि की स्वीकृत राशि 90.00 लाख, शासकीय महाविद्यालय गोपालपुर में नवीन भवन का निर्माण एवं विकास कार्य की स्वीकृत राशि 434.78 लाख एवं स्टेडियम निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 528.00 लाख रूपये के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया।

 

इन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री चौहान ने नसरूल्लागंज के वार्ड 07 हॉकर्स कार्नर वेण्डर मार्केट निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 25.00 लाख, वार्ड क्र. 11 गोपाल पटेल कालोनी मे नाले से पटवारी के मकान तक सीसी रोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 11.88 लाख, वार्ड 04 भाईलाल कालोनी मे राधेश्याम बकोरिया से अशोक मालवीय मकान तक सीसी रिन्युवल कार्य की स्वीकृत राशि 13.04 लाख, वार्ड 15 नर्मदा कालोनी में राजेश पंवार से बाबा के ओटले तक आर सी नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 12.21 लाख, वार्ड 01 मे इन्दौर रोड से जेल के गेट तक सीसी रोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 11.53 लाख, वार्ड क्र. 15 में सुनील महेश्वरी के मकान के सामने सुदामा पवार के मकान से करण सिंह के मकान तक सी.सी. रोड एवं ओ.सी.सी.नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 6.74 लाख, निकाय क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत लघु फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 6.02 लाख, निकाय क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत मटेरियल रिकवरी फेसीलिटी (MRF) सेन्टर निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 10.48 लाख, वार्ड 02 मे बजरंगकुटी रोड से बजरंग नाले तक आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 4.95 लाख, निकाय क्षेत्र अन्तर्गत जेपी मार्केट से हाई स्कूल दशहरा मैदान तक सीसी रोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 2406 लाख, वार्ड 11 में महुआ के पास पहलवान कालोनी में विश्वकर्मा के मकान से चैनसिंह के मकान तक सीसी रोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 11.88 लाख, वार्ड 11 मे ओमप्रकाश पंवार के मकान से मुकेश मालवीय के मालवीय के मकान आर. सी. नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 8.41 लाख के निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान कृषक भवन निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 200.00 लाख एवं उत्कृष्ट विद्यालय में मल्टीपरपज भवन निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 100.00 लाख के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।

Related posts

कर्बला की जियारत हेतु 20 जायरीनों का दल रवाना 

Ravi Sahu

सबलगढ़ से लापता छात्र आदित्य शर्मा अहमदाबाद में मिला

Ravi Sahu

गठन गढे चलो, सुपंथ पर बढ़े चलो के साथ भाजपा के बूथ विस्तारक कर रहे प्रवास 

asmitakushwaha

चुनाव के लिए कांग्रेस एक जुटता के साथ तैयार 

Ravi Sahu

समाज कल्याण प्रकोष्ठ कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष मोहन बिर्ले द्वारा ईद की शुभकामनाएं दी

Ravi Sahu

हेडिंग-स्कूल संचालक एवं प्रायवेट शिक्षकों ने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नाम संयुक्त कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Ravi Sahu

Leave a Comment