Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसिलवानी

विधायक के प्रयासो से मिली स्नाकोत्तर व बीएससी कक्षाओं की स्वीकृति,केबीनेट की बैठक में लिया गया निर्णय,

संवाददाता। सुदर्शन टुडे सिलवानी

कक्षाए प्रारंभ होने से आदिवासी अंचल के विद्यार्थियो को होगा फायदा

सिलवानी। नगर में करीब 33 साल पहले प्रारंभ हुए सरकारी कॉलेज को अब जाकर स्नाकोत्तर व बीएससी की कक्षाए प्रांभ होने की सौगात मिल सकी है। यह संभव हुआ है विकास पुरुष, क्षेत्रीय विधायक रामपाल सिंह राजपूत के प्रयासो से। बताया जा रहा है कि हालिया दिनो में संपन्न हुई मप्र मंत्री मंडल की बैठक में शासकीय महाविद्यालय सिलवानी में बीएससी विज्ञान संकाय एवं राजनीति शास्त्र, हिन्दी साहित्य, समाज शास्त्र, वाणिज्य स्नाकोत्तर कक्षाओं के साथ स्नातक स्तर पर बीएससी, विज्ञान संकाय की कक्षाएं संचालन की स्वीकृति दी गई। प्रदेश सरकार के इस फैसले से क्षेत्र के छात्र छात्राओं ने हर्ष व्यक्त करते हुये विधायक रामपाल सिंह राजपूत का आभार व्यक्त किया है।

स्नाकोत्तर व बीएससी की कक्षाए नगर के सरकारी कॉलेज में प्रारंभ होने की स्वीकृति प्राप्त हो जाने से संभावना जताई जा रही है कि अतिशीध्र ही कक्षाए प्रांरभ हो जाएगी। कक्षाए प्रारंभ होने से मुख्यालय सहित आदिवासी अंचल के विद्यार्थियो को नगर में ही स्नाकोत्तर व बीएससी की शिक्षा प्राप्त होने लगेगी। विद्यार्थियो व नागरिको ने विधायक रामपाल सिंह राजपूत से मिल कर स्नाकोत्तर तथा बीएससी की कक्षाए प्रारंभ किए जाने की मांग की थी। जिस पर उन्होने शीध्र ही कक्षाए प्रारंभ किए जाने का आश्वासन दिया था।

ज्ञातव्य है कि आदिवासी बाहुल्य विकासखंड सिलवानी में वर्ष 1989 में शासकीय महाविद्यालय प्रारंभ किया गया था। प्रारंभ में आदिम जाति कल्याण विभाग के दो कमरों में कई बर्षो तक संचालित रहा है। और वर्ष 2011 में नगर के वार्ड 3 इंदिरा आवास कॉलोनी में स्वयं के नव निर्मित नवीन भवन में संचालित होने लगा। और कई वर्षो से क्षेत्र के नागरिक तथा छात्र छात्राए स्नाकोत्तर एवं बीएससी संकाय प्रारंभ करने की मांग करते आ रहे थे। हालांकि अनेक छात्र छात्रायें आर्थिक समस्या के चलते उच्च शिक्षा से वंचित हो जाते थे। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने पिछले दिनों तहसील कार्यालय का घेराव कर हल्का बोल आंदोलन किया था। तब उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने दूरभाष पर चर्चा कर कॉलेज की समस्याएं हल करने की बात कही थी। वही शासकीय महाविद्यालय की जन भागीदारी समिति अध्यक्ष श्याम साहू ने छात्र छात्राओं के प्रतिनिधियों मंडल के साथ भोपाल जाकर क्षेत्रीय विधायक रामपाल सिंह राजपूत के नेतृत्व में उच्च शिक्षा मंत्री से मिले थे। और कालेज की समस्याओ से अवगत कराया था। कक्षाए प्रारंभ होने की स्वीकृति मिलने पर क्षेत्र के लोगो ने क्षेत्रीय विधायक रामपाल सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया है।

Related posts

लापता युवक का कुएं में मिला शव छ: दिसंबर को दर्ज कराई थी गुमशुदगी की रिपोर्ट

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा जिंदरसिंह बडोले एवं कार्यकर्ता द्वारा

Ravi Sahu

जनपद अमरपुर के ग्राम पंचायत धनवासी मे देवारण्य वृक्षारोपण कार्यक्रम मे जनप्रतिनिधि हुए शामिल

Ravi Sahu

ग्रामपंचायतवार ”मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान” शिविरों का आयोजन किया

Ravi Sahu

1 अप्रैल 2024 से प्ररभ होने वाले नवनी शिक्षा संतरा कक्षा 1 से 8 तक

Ravi Sahu

sapnarajput

Leave a Comment