Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

शासकीय महाविद्यालय भैंसदेही में आयोजित हुआ वेबिनार

विशेषज्ञों ने दी बौद्धिक सम्पदाओं के संबंध में जानकारी

भैंसदेही/मनीष राठौर

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित उच्च शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन परियोजना के अंतर्गत शासकीय महाविद्यालय भैंसदेही में अकादमिक उत्कृष्टता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में महाविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता एवं उन्नयन प्रकोष्ठ द्वारा बौद्धिक संपदा अधिकार विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किया गया। इस वेबिनार में भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय मुंबई के असिस्टेंट कंट्रोलर ऑफ पेटेंट्स एंड डिज़ाइन डॉ अजय सदाशिव ठाकुर तथा इक़ज़ामिनर ऑफ पेटेंट्स एंड डिज़ाइन्स श्री अमोल रविंद्र पाटिल विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित रहें। दोनों वक्ताओं ने पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बौद्धिक संपदा अधिकारों के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की। श्री पाटिल ने बौद्धिक संपदा को परिभाषित करते हुए कॉपीराइट तथा इंडस्ट्रियल डिज़ाइन के बारे में जानकारी दी। डॉ ठाकुर ने ट्रेडमार्क , भौतिक संकेताक तथा पेटेंट के बारे में बताया। दोनों वक्ताओं ने दैनिक जीवन के उदाहरणों के माध्यम से बौद्धिक संपदा विषय को समझाया।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य श्री जितेंद्र कुमार दवंडे ने अपने स्वागत उदबोधन में वक्ताओं तथा प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि अकादमिक क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारियों की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक इतिहास सुश्री नीलिमा धाकड़ ने किया तथा आभार प्रदर्शन सहायक प्राध्यापक भौतिक शास्त्र तथा आंतरिक गुणवत्ता एवं आश्वासन प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ सतीश कुमार कास्दे ने किया। कार्यक्रम के आयोजन में नोडल अधिकारी वर्ल्ड बैंक श्री विजय गोरे, सहायक प्राध्यापक अर्थशास्त्र श्री जगेंद्र धोटे, सहायक प्राध्यापक प्राणीशास्त्र श्री रविन्द्र शाक्यवार एवं श्री कालूराम कुशवाह ने सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम में विभिन्न महाविद्यालयों के प्राध्यापकगण तथा विद्यार्थी उपस्थित रहें।

Related posts

जनपद अध्यक्ष का ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा

Ravi Sahu

कब मिलेगी नगर को जाम से मुक्ति

Ravi Sahu

विधायक निधि से २७ टैंकरो का वितरण कर 35 हितग्राहियों को सौंपे विधायक स्वेच़्छानुदान सहायता राशि के चेक ।

asmitakushwaha

सड़कों के किनारे लगने वाली दुकानों और पान ठेलों को हटाने के निर्देश सड़क पर फैले अतिक्रमण को हटा आवागमन को सुलभ बनाने के निर्देश

asmitakushwaha

*माता के विसर्जन पर नम आँखों से भक्तों ने दी विदाई*

Ravi Sahu

मुखबीर सूचना पर ग्राम काली किराय फाटे से आरोपी सोहन जमरा निवासी 

Ravi Sahu

Leave a Comment