Sudarshan Today
दमोह

प्रभुनारायण टंडन जन्म शताब्दी वर्ष समारोह संपन्न

 

दमोह

यदि व्यक्तित्व को बड़ा करना है तो हमें सभी तरह से सोचना होगा कि हम कैसे अपने जीवन को सीमित रखे-केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल श्री टंडन जी बड़े व्यक्तित्व के धनी थे-राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा श्री टंडन ने गरीबों, दलितों और शोषितो के लिए जो काम किए हैं वह निश्चित तौर से प्रशंसनीय-पूर्व वित्तमंत्री श्री मलैया प्रभुनारायण टंडन जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर आज स्थानीय मानस भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, राज्य सभा सांसद श्री विवेक तन्खा, पूर्व वित्तमंत्री श्री जयंत मलैया, जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटैल, विधायक अजय टंडन, विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी, विधायक पीएल तंतुवाय, नगर पालिका अध्यक्ष मंजु वीरेन्द्र राय मंचासीन थे। इस अवसर पर अच्छे कार्यो के लिये बुजुर्गो एवं समाज के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। प्रदेश के मैरिट सूची में नाम दर्ज कराने वाले 10 वीं और 12 वीं के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान अतिथियों को सम्मानित कर स्मृति चिन्ह, शाल श्रीफल भेंट किये गये। कार्यक्रम में केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने कहा नरेंद्र दुबे जी के लेख में टण्डन जी के विषय में काफी विस्तार से दिया गया है और यह जानकारी सभी के लिए आईने की तरह हैं। हम चित्रों पर माला पहनाकर, कुछ लोगों का अभिनंदन करें, यह उस आत्मा का सम्मान नहीं होता है, उनकी तरह जीवन जीने का यदि कोई संकल्प लेकर निकले तो वहीं सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा अमृत काल शुरू हो गया है, देश की आजादी के 100 वर्ष की यात्रा है, हमारा अध्यात्म हमारी संस्कृति जोर देकर हमसे कहती रही है, जब हम किसी बुजुर्ग के पैर छूते थे, तो वे कहते थे बूढ़ा होकर 100 साल जिए, यह मामूली शब्द नहीं है, यह आशीर्वाद है जो भी 100 वर्ष का होता है वह पूजनीय है वंदनीय है।

उन्होंने कहा टंडन जी का यश याद किया जा रहा है वह भी पूजनीय है, मैं उनके चरणों में नमन करता हूं। यदि व्यक्तित्व को बड़ा करना है तो हमें सभी तरह से सोचना होगा कि हम कैसे अपने जीवन को सीमित रखे। उनके 100 वर्ष पूरे होने के साथ आज हम उनका स्मरण कर रहे है। राज्यसभा सांसद श्री तन्खा ने कहा जहां तक टंडन जी का सवाल है मैं सोचता था कि टंडन जी इतने बड़े व्यक्तित्व के थे । उन्होंने प्रभुनारायण टंडन जी बारे में अपने आदर्श विचार व्यक्त किये। पूर्व मंत्री श्री जयंत कुमार मलैया ने कहा मेरे और उनके पिताजी के बहुत अच्छे संबंध थे, वो और मेरे पिताजी दोनों श्रीनगर उस समय परमिट लेकर गए थे। वह बहुत अच्छे मित्र थे, बाद में उन्होंने चुनाव भी साथ में लड़े। उनके परिवार के साथ मेरा बड़ा ही गहरा संबंध रहा है। उन्होंने कहा मैं इस अवसर पर उनके चरणों में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनके जैसे नेता विरले ही होते हैं। वरिष्ठ पत्रकार आनंद द्विवेदी ने एक बुकलेट छापी है, इसको सभी पढ़ें उनके बारे में सब कुछ दिया हुआ है। जिस प्रकार से उन्होंने गरीबों के लिए, दलितों के लिए, शोषितो के लिए जो काम किए हैं वह निश्चित तौर से प्रशंसनीय है।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटैल, नगर पालिका अध्यक्ष मंजु वीरेन्द्र राय, पंडित नरेन्द्र दुबे ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन पंडित महेन्द्र दुबे ने किया। आभार प्रदर्शन विधायक दमोह अजय टंडन ने व्यक्त किया।

Related posts

दमोह के बिलवारी मोहल्ला में विगत कुछ दिनों पूर्व मूर्ति खंडित करने का मामला सामने आया था

Ravi Sahu

विश्वविद्यालय की हैण्डवाल टीम में हुआ चयन

Ravi Sahu

जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार प्रगति करने के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार किये जा रहे प्रयास-कलेक्टर श्री चैतन्य

Ravi Sahu

290 वर्ष पूर्व सन् 1711 में भगवान स्वयं जागेश्वर नाथ प्रकट हुए थे

Ravi Sahu

दिव्यांग चतुभुज को 7 सालों से नहीं मिल पाई सरकारी मदद 

Ravi Sahu

भुवनेश्वर मे खेली जा रही खेलो इंडिया यूथ गेम्स के फाइनल मुकाबले मे

Ravi Sahu

Leave a Comment