Sudarshan Today
मध्य प्रदेशशहडोल

मेडिकल की पढाई अब हिंदी में अच्छी शुरूआत- कमिश्नर  हिंदी के माध्यम से चिकित्सा विज्ञान की मूल अवधारणा  आम लोंगो तक पहंचेगी- कमिश्नर

 

आशीष नामदेव शहडोल

शहडोल। कमिश्नर शहडोल संभागायुक्त राजीव शर्मा ने कहा है कि मध्यप्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सक विज्ञान की शिक्षा आज से हिन्दी में दी जाएगी। जिसका शुभारंभ 16 अक्टूबर 2022 को होगा। उन्होंने कहा कि यह एक अच्छी एवं ऐतिहासिक शुरूआत है। मेडिकल की पढाई हिन्दी में होने से चिकित्सा विज्ञान की शिक्षा ग्रहण करने वाले युवाओं को चिकित्सा विज्ञान को समझने में सहूलियत होगी, हमारे युवा जिस भाषा का उपयोग अपने घर में रहकर करते है अगर उसी भाषा से चिकित्सा विज्ञान की शिक्षा मिलेगी तो इससे चिकित्सा विज्ञान की मूल भावना को समझने में सहजता होगी, चिकित्सक हिंदी में दवाईयां लिखेगे जिससे लोंगो तक चिकित्सा विज्ञान का ज्ञान सहजता से पहुंचेगा। कमिश्नर ने कहा कि जो चिकित्सा विज्ञान का ज्ञान सिर्फ चंद लोग के पास था यह ज्ञान हिंदी के माध्यम से आम लोंगो तक पहुंचेगा। कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा आज मेडिकल कॉलेज शहडोल मेें विश्व शारीरिक विज्ञान दिवस पर आयोजित सेमिनार को सम्बोंधित कर रहे थें।

कमिश्नर ने कहा कि हिंदी के माध्यम से चिकित्सा विज्ञान के शिक्षण कार्य में सबसे बड़ी चुनौती शिक्षण कार्य कर रहे प्राध्यापकों के लिए होगी। उन्होंने कहा कि प्राध्यापकों को इसके लिए कोशिश करने की आवश्यकता है। कमिश्नर ने कहा कि मध्यप्रदेश के चिकित्सा महाविद्यालयों में हिंदी से चिकित्सा विज्ञान की शिक्षा देना बहुत अच्छी और ऐतिहासिक शुरूआत है। उन्होंने कहा कि यह कार्य बहुत पहले प्रारंभ हो जाना चाहिए था। कमिश्नर ने कहा कि हमारी भाषा हमारी सांस्कृति का खाजाना है कभी अंग्रेजी पढना हमारी विवशता थी किन्तु अब ऐसा नही है, हिंदी में मेडिकल की पढाई अनुंसधाान के नये द्वार खोलेगी। इस अवसर पर डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. मिलिंद शिरालकर ने बताया कि मेडिकल कॉलेज शहडोल में हिंदी के माध्यम से चिकित्सा विज्ञान के शिक्षण कार्य के लिए तैयारियां की जा रही है।

Related posts

बिजली कटौती एवं बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेस ने दिया धरना जाम,

Ravi Sahu

लेबर चौक” पहुंचे जिला कलेक्टर दिहाड़ी मजदूरों से की चर्चा

Ravi Sahu

सिविल जज बनने पर कु. नूपुर तिवारी को किया सम्मानित ।

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री जन समस्या निवारण

Ravi Sahu

स्‍वीप गतिविधि अंतर्गत केंट गुना में वृद्ध मतदाताओं को मतदान हेतु किया प्रोत्‍साहित

Ravi Sahu

SST- टीम द्वारा बम्होरी में चेकिंग के दौरान वाहन से रखे तीन लाख रूपये नगद पकडे

Ravi Sahu

Leave a Comment