Sudarshan Today
khargon

खतरे में हर रोज रहती है नौनिहालो की जान

बैतूल सुदर्शन टुडे ब्यूरो चीफ राहुल नागले

बैतूल प्रशासन की सख्ती बेअसर साबित हो रही है। स्कूली वाहन चाहे वह ऑटो हो या वैन उनमें बच्चे लगभग झूलते हुए स्कूल जा रहे हैं। जिम्मेदार चाहे वह स्कूल प्रबंधन हो या ट्रैफिक विभाग या फिर जिला प्रशासन किसी को भी नौनिहालों की जिंदगी की फिकर नहीं है। अभिभावक भी इससे बेपरवाह हो गए हैं।

यही कारण है कि एक ऑटों में 12 से अधिक बच्चे बैठाए जा रहे है तो वहीं स्कूली वैन का भी यही हाल है। वैन में भूसे की तरह बच्चे भरे रहते है। अब यदि कोई बड़ी दुर्घटना होती है तो फिर इसका जिम्मेदार आखिर कौन होगा, यह बड़ा सवाल है।

स्कूली वाहनों में बच्चों को ठूंस-ठूंसकर भरकर स्कूल ले जाया जा रहा है। ऑटों बच्चों से ठसाठस भरे हुए थे। यहां तक कि ऑटों में बच्चों को पीछे तो बैठाया ही गया था साथ ही चालक के दोनों तरफ बच्चे बैठे हुए थे। जो कभी भी नीचे गिर सकते थे। जब इस संबंध में ऑटों चालकों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि अभिभावक ही बच्चों को भेजते हैं। स्कूल संचालक भी कुछ नहीं कहते इसलिए हमको तो पैसा चाहिए।कई ऑटो चालकों ने बताया कि हम सावधानी बरतते हैं कि बच्चों को किसी भी तरह का नुकसान न हो। लेकिन सवाल यह उठता है कि प्रशासन क्या कर रहा है। बैठकों में नियम बनाकर कार्रवाई करना भूल जाते हैं। सोमवार का दिन ऐसा रहा कि लगभग सभी निजी स्कूलों के बच्चे ऑटों में ओवरलोड स्कूल पहुंचे लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने भी इनको रोकने का कोई प्रयास नहीं किया। आरटीओ विभाग तो इस मामले में केवल कागजी कार्रवाई कर रहा है।

*कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा*

जिस तरह से ऑटो एवं वैन में क्षमता कई गुना अधिक बच्चों को बैठाया जा रहा है, इससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। ओवरलोड ऑटो पर कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस ने तैयारी की थी और कुछ दिन तक ऑटों की चेकिंग कर समझाइश भी दी गई। लेकिन इसके बाद सब पुन: पुराने ढर्रे पर चल रहा है। अभिभावक भी बेपरवाह बने हुए हैं। जबकि ऑटों में ओवरलोड पर हरहाल में रोक लगार्ई जानी चाहिए।

Related posts

टंटिया मामा के वंसजो ने विधायक श्रीमती सोलंकी का किया भव्य स्वागत

Ravi Sahu

*खरगोन कलेक्टर एसपी ने राजनीतिक दलों व अभ्यर्थियों के साथ कि बैठक*

Ravi Sahu

खरगोन जिले के गली मोहल्ले से लेकर दुकानों तक पहुँचकर लगाएं 41593 प्राथमिकता से प्रिकॉशन डोज

asmitakushwaha

खरगोन जिले के उन थाना क्षेत्र के ग्राम सुरपाला में घर के आंगन में लगे पौधे,को,खाने कि बात को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़े

asmitakushwaha

महाराष्ट्र पोहरागढ़ के लिए संत श्री विष्णु जी महाराज का जत्था रवाना

Ravi Sahu

झिरनिया ब्लॉक के मिटावल हाई स्कूल में छात्र-छात्राओं की पढ़ने की पुस्तक कबाड़ी वालों को बेची गई

asmitakushwaha

Leave a Comment